लाइव टीवी

बच्चों में कोरोना वायरस का डर भगाने के लिए अपनाएं ये टिप्स, UNICEF की पहल

News18Hindi
Updated: April 3, 2020, 11:00 AM IST
बच्चों में कोरोना वायरस का डर भगाने के लिए अपनाएं ये टिप्स, UNICEF की पहल
वर्क फ्रॉम होम कर रहे पैरेंट्स भी बच्चों को संभालने में परेशान हो रहे हैं. छोटे बच्चों को इंडोर गेम्स की मदद से काफी हद तक बिजी रखा जा सकता है.

यूनिसेफ इंडिया ने इन दिनों ऑनलाइन कैम्पेन के जरिए बच्चों को कोरोना वायरस के बारे में जागरूक करने की जिम्मेदारी उठाई है. उन्होंने कुछ ऐसे टिप्स बताएं हैं जिनके जरिए आप अपने बच्चों से इस खतरनाक और जानलेवा वायरस के बारे में बात कर सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 3, 2020, 11:00 AM IST
  • Share this:
बच्चे सोशल डिस्टेंसिंग के तहत इस समय घरों में बंद हैं और पैरेंट्स को काफी परेशान कर रहे हैं. कोरोना वायरस का टॉपिक इस समय बच्चों के बीच भी हॉट टॉपिक बना हुआ है. बच्चे इस महामारी को लेकर पैरेंटस से कई तरह के सवाल कर रहे हैं. इसलिए जरूरी है कि आप उन्हें डराने की बजाए इसे लेकर सही जानकारी दें. बच्चों को भी कोरोना वायरस से जुड़ी सभी बात पता होनी चाहिए. बच्चों को भी सिखाएं कि वह अफवाहों पर ध्यान न दें. आपको बता दें कि यूनिसेफ इंडिया ने इन दिनों ऑनलाइन कैम्पेन के जरिए बच्चों को कोरोना वायरस के बारे में जागरूक करने की जिम्मेदारी उठाई है. उन्होंने कुछ ऐसे टिप्स बताएं हैं जिनके जरिए आप अपने बच्चों से इस खतरनाक और जानलेवा वायरस के बारे में बात कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें: Recipe: PM मोदी ने बताया इम्यूनिटी मजबूत करने के लिए पिएं स्पेशल काढ़ा, यहां जानें रेसिपी

बच्चों से पूछें कि वह कोरोना वायरस के बारे में क्या जानते हैं
पैरेंट्स बच्चों से पूछ सकते हैं कि वह कोरोना वायरस के बारे में क्या जानते हैं. उनसे पूछे कि कोरोना के बारे में उन्हें अब तक क्या पता चला है. बच्चों के जवाब देने के बाद उनके गलत को सही करें और उन्हें सुधारते हुए पूरी जानकारी दें. बच्चों को हर जरूरी बात बताएं. हालांकि उन्हें आंकड़े बताने की जरूरत नहीं है. बच्चों को समझाएं कि वह अफवाहों पर ध्यान न दें.



साफ-सफाई की जरूरत समझाएं


बच्चों को कोरोना वायरस की सही जानकारी देने के बाद उन्हें साफ-सफाई की जरूरत के बारे में भी समझाएं. उन्हें बताएं कि हाइजीन कितना जरूरी होता है. आप उन्हें समझा सकते हैं कि उन्हें बार-बार हाथ धोना चाहिए. रोज अपने दांत साफ करने चाहिए और टॉयलेट सीट को नहीं छूना चाहिए. इसके अलावा उन्हें समझाएं कि जमीन पर पड़ी हुई चीज को उठाकर क्यों नहीं खाना चाहिए. उन्हें बताएं कि मुंह को बार-बार न छुएं और अपने खिलौनों को साफ करके रखें.

न दें गलत जानकारी, न ही डराएं
ज्यादातर समय बच्चों को सावधान करने के लिए उन्हें डराना सबसे आसान तरीका होता है लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए क्योंकि इसका असर उनके दिमाग पर पड़ता है. अगर आप बच्चों को सभी जानकारी सही तरीके से बताएंगे तो वह सावधान हो सकते हैं. बच्चों को कोरोना वायरस को लेकर डराएं नहीं और न ही उनके मन में भय डालें. इसकी बजाय उन्हें समझाएं कि अगर आप कोरोना की चपेट में आते हैं तो वह उन्हें बीमार कर देगा और फिर इलाज के लिए उन्हें कई दिन तकलीफ झेलनी पड़ेगी. इसके लिए आप सोशल मीडिया की मदद ले सकतें हैं.

इसे भी पढ़ें: Covid 19: PM नरेंद्र मोदी ने दिया इम्यूनिटी स्ट्रांग करने का मंत्र

बच्चों को बताएं कि वह घर पर सुरक्षित हैं
आप अपने बच्चों को ये बात जरूर समझाएं कि वह घर पर पूरी तरह से सुरक्षित हैं. इस समय बाहर जाने या बाहर खेलने से उन्हें कोरोना वायरस हो सकता है. इसके अलावा उन्हें ये विश्वास दिलाएं कि आप हमेशा उनके साथ हैं और हर चीज में उनकी मदद करेंगे. उन्हें खांसने, छींकने, हाथ धोने और सोशल डिस्टेंस बनाने का तरीका भी बताएं.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए हेल्थ & फिटनेस से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 3, 2020, 10:50 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading