• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • कहीं आप भी तो नहीं करते शैंपू करते वक्त ये गलतियां, जानें हेयरवॉश का सही तरीका

कहीं आप भी तो नहीं करते शैंपू करते वक्त ये गलतियां, जानें हेयरवॉश का सही तरीका

लोग जब शैम्पू करते हैं तो उसको सीधे अपने बालों में इस्तेमाल कर लेते हैं. Image-shutterstock.com

लोग जब शैम्पू करते हैं तो उसको सीधे अपने बालों में इस्तेमाल कर लेते हैं. Image-shutterstock.com

Hair Care Tips: शैम्पू करने के दौरान कुछ लोग कई गलतियां (Mistakes) करते हैं तो वहीं शैम्पू करने का तरीका भी सही नहीं अपनाते हैं. जिसकी वजह से बालों के टूटने-झड़ने की दिक्कत शुरू हो जाती है.

  • Share this:

    Hair Care Tips: बालों (Hair) को क्लीन, सिल्की और शाइनी बनाने के लिए लोग हर रोज़ या हफ्ते में कई बार शैम्पू (Shampoo) करते हैं. जिसकी वजह से कुछ लोगों के सामने बालों के टूटने-झड़ने की दिक्कत भी आ जाती है. जो हेयर केयर रुटीन फॉलो करने के बावजूद भी ठीक नहीं होती है. क्या आपने कभी सोचा है कि इसकी वजह शैम्पू करने का तरीका भी हो सकता है और वो गलतियां भी इसके लिए ज़िम्मेदार हो सकती हैं जो आप शैम्पू करने के दौरान करते हैं? जी हां, शैम्पू करने के दौरान कुछ लोग कई गलतियां (Mistakes) करते हैं तो वहीं शैम्पू करने का तरीका भी सही नहीं अपनाते हैं. आइये जानते हैं बालों को टूटने-झड़ने से बचाने के लिए शैम्पू करने का सही तरीका क्या है.साथ ही किन गलतियों को करने से बचने की ज़रूरत है.

    ये भी पढ़ें: अगर ज्यादा गहरा चढ़ गया है हेयर कलर, तो इन तरीकों से करें इसे हल्का

    इस तरीके से करें शैम्पू

    आमतौर पर लोग जब शैम्पू करते हैं तो उसको सीधे अपने बालों में इस्तेमाल कर लेते हैं. फिर पानी का इस्तेमाल करके फोम बनाते हैं और बालों को रगड़ते हैं. जबकि ऐसा नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से शैम्पू बालों में एक जगह इकठ्ठा हो जाता है और रगड़ने से बालों का टूटना-झड़ना भी आसान हो जाता है. सही तरीके से शैम्पू करने के लिए सबसे पहले आप बालों को पानी से हल्का सा गीला कर लें. अब चौथाई मग पानी लें और उसमें शैम्पू डालकर इसको अच्छी तरह से पानी में मिला लें फिर इसको बालों और स्कैल्प पर लगा कर फोम बनायें. इसके बाद स्कैल्प को ज़ोर-ज़ोर से न रगड़ें बल्कि हल्के हाथों से साफ़ करें. इसके बाद बालों की लेंथ को भी हल्के हाथों से रगड़कर साफ़ करें. इससे शैम्पू बालों में एक जगह इकठ्ठा नहीं होगा और बालों का टूटना-झड़ना भी बंद हो जायेगा.

    कंडीशनर को ऐसे करें इस्तेमाल

    कुछ लोग कंडीशनर को स्कैल्प पर भी इस्तेमाल कर लेते हैं जबकि ऐसा नहीं करना चाहिए. इससे भी बालों का टूटना-झड़ना शुरू हो जाता है. शैम्पू करने के बाद साफ़ पानी से सर को अच्छी तरह से धो लें उसके बाद ही कंडीशनर का इस्तेमाल करें. कंडीशनर को हमेशा बालों की लेंथ पर इस्तेमाल करना चाहिए. इसलिए बालों की रूट्स को छोड़कर कंडीशनर का इस्तेमाल केवल बालों की लेंथ पर करें. इसके बाद हल्के हाथों से बालों को रगड़ते हुए कंडीशनर को बालों में लगाएं और पांच मिनट लगा रहने दें. इसके बाद शावर लें.

    रोज़ाना शैम्पू करने की गलती न करें

    बहुत लोग रोज़ाना शैम्पू करने के आदी  होते हैं जबकि रोज़ाना शैम्पू  करने से बचना चाहिए क्योंकि इससे बालों का नेचुरल ऑयल खत्म होने लगता है. इसकी वजह से बाल रूखे और बेजान होने लगते हैं और बालों के टूटने-झड़ने की दिक्कत होने लगती है.

    सल्फेट बेस्ड शैम्पू न इस्तेमाल करें

    ज्यादातर शैम्पू सल्फेट बेस्ड  होते हैं जिनके इस्तेमाल से आपको बचना चाहिए. ये बालों को नुकसान पहुंचाता है. सल्फेट फ्री माइल्ड शैम्पू का इस्तेमाल करना आपके लिए बेहतर होगा. अगर आप चाहें तो हर्बल और आयुर्वेदिक शैम्पू का इस्तेमाल कर सकते हैं. इनमें केमिकल्स की मात्रा बेहद कम या बिल्कुल नहीं होती है. इसके इस्तेमाल से बालों के टूटने-झड़ने की दिक्कत भी कम होती है साथ ही बाल मजबूत होते हैं.

    ये भी पढ़ें: मेथी और चावल से बना हेयर टॉनिक देगा बालों को कई फायदे, ऐसे करें तैयार

    ड्रायर का इस्तेमाल न करें

    बहुत लोग बालों में शैम्पू करने के बाद इनको सुखाने के लिए ड्रायर का इस्तेमाल करते हैं. इससे बाल रूखे-बेजान हो जाते हैं और टूटने-झड़ने की दिक्कत शुरू हो जाती है. इसलिए बालों को नेचुरल तरीके से खुद ही सूखने दें तो बेहतर होगा. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज