गर्मियों में भी लंबे समय तक खराब नहीं होंगी सब्जियां, अपनाएं ये तरीके

इन तरीकों की मदद से सब्जियां लंबे समय खराब नहीं होंगी. Image/shutterstock

इन तरीकों की मदद से सब्जियां लंबे समय खराब नहीं होंगी. Image/shutterstock

गर्मियों में सब्जियों (Vegetables) के अलावा डेयरी प्रोडक्ट (Dairy Products) भी जल्‍दी खराब होने लगते हैं. कई बार सामान से फ्रिज इतना भर जाता है कि दूसरी चीजों के लिए जगह ही नहीं बचती.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 18, 2021, 4:15 PM IST
  • Share this:
गर्मी की शुरुआत के साथ ही किचन (Kitchen) में खाने-पीने की चीजों को सुरक्षित रखना एक बड़ी समस्‍या हो जाती है. वहीं बार बार बाजार से मंगाने के झंझट से बचने के लिए आलू, लहसुन और प्‍याज जैसी चीजें हम काफी मंगा लेते हैं. ऐसे में इन्‍हें भी लंबे समय तक स्‍टोर करके रखना मुश्किल होता है. वहीं सब्जियों (Vegetables) के अलावा डेयरी प्रोडक्ट (Dairy Products) भी जल्‍दी खराब होने लगते हैं. कई बार सामान से फ्रिज इतना भर जाता है कि दूसरी चीजों के लिए जगह ही नहीं बचती. ऐसे में इन सारी चीजों को लंबे समय तक सुरक्षित बनाए रखने में कुछ टिप्‍स आपके काम आ सकते हैं. इनकी मदद से आप अपने खाने-पीने की चीजों को ज्यादा वक्त तक सुरक्षित रख सकते हैं.

दूध नहीं होगा खराब

गर्मी के मौसम में दूध के जल्‍दी खराब होने का खतरा रहता है. दूध के साथ बहुत समस्या होती है कि थोड़ी गर्मी में भी ध्यान न दिया जाए तो खराब हो जाता है, इसलिए दूध को दिन में कई बार उबालें, इससे यह खराब नहीं होगा. साथ ही इसे ऐसी जगह रखें, जहां हवा आती हो.

ऐसे रखें सब्जियां
हरी पत्तेदार सब्जियों के जल्‍दी खराब होने का खतरा रहता है. ऐसे में ये ज्‍यादा समय तक ताजा बनी रहें और खराब न हों आप इन्‍हें साफ करके और इनसे खराब पत्ते अलग करके रखें. सब्जियों को फ्रेश रखना है तो उसे पहले काटकर हल्का सा सुखा लें. सब्जियों को अलग-अलग बैग में रखें. इससे सब्जियां फ्रिज में न रखने से भी जल्दी खराब नहीं होगी.

दही बना रहेगा ताजा

गर्मियों में अगर दही फ्रिज से बाहर रखें तो यह जल्दी खराब हो जाता है. ऐसे में दही को बैक्टीरिया से बचाने के लिए इसमें दो या तीन चम्मच शहद मिलाकर रखने से यह जल्‍दी खराब नहीं होगी.



ऐसे रखें जैम की बोतल

फ्रिज में पानी की बोतलें इतनी हो जाती हैं कि जैम की बोतल की जगह ही नहीं रहती और न ही हमें ख्याल आता. ऐसे में आसान उपाय ये है कि जैम की बोतल को ठंडे पानी में रखें. इससे जैम ज्यादा दिन तक चल सकता है.

इन जगहों पर रखें प्‍याज-लहसुन

प्‍याज और लहसुन हमारे रोजमर्रा किचन में काम आने वाली चीजें हैं. ऐसे में ये जल्‍दी खराब न हों इसके लिए इन्‍हें हवादार जगह पर रखें. साथ ही इन्‍हें धूप से भी बचाए रखें. इससे आप इन्‍हें लंबे समय तक सुरक्षित रख सकते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज