सिक्स पैक एब्स पाने के लिए जिम के साथ इन चीजों को करें रूटीन डाइट में शामिल

सिक्स पैक एब्स बनाने के लिए जिम के साथ डाइट भी सुधारें

सिक्स पैक एब्स बनाने के लिए जिम के साथ डाइट भी सुधारें

अगर आप काफी साल जिम जाने के बावजूद सिक्स पैक एब्स बनाने में कामयाब (Successful) नहीं हो पा रहे हैं. तो आपको जिम के साथ इस खानपान (Diet) को भी रूटीन (Routine) में शामिल करने की ज़रूरत है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 10, 2021, 3:29 PM IST
  • Share this:
ज्यादातर युवा सिक्स पैक एब्स बनाने की चाहत रखते हैं. इसके लिए वो अपना काफी समय जिम में एक्सरसाइज़ करने में गुज़ारते हैं. लेकिन कई बार कई सालों तक जिम में कड़ी मेनहत करने के बावजूद वे इसमें कामयाब (Successful) नहीं हो पाते हैं. दरअसल ऐसे लोगों को जिम में एक्सरसाइज के साथ-साथ अपनी डाइट (Diet) में भी कुछ चीज़ों को शामिल करने की जरूरत होती है. जिसकी अनदेखी वो अनजाने में करते रहते हैं. अगर आप एक्सरसाइज और डाइट में तालमेल (Co-ordination) बिठाने में कामयाब हो पाते हैं, तो आपको सिक्स पैक एब्स बनाने में कामयाबी हासिल हो सकती है. आइए, जानें कि हमें अपनी डाइट में किन चीज़ों को शामिल करने की ज़रूरत है, जिससे सिक्स पैक एब्स बनाने में मदद मिल सकें.

अंडे खाएं

सिक्स पैक एब्स बनाने की चाहत रखने वाले युवाओं को, अंडे अपनी डाइट में जरूर शामिल करने चाहिए. इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है जो शरीर के लिए बहुत ज़रूरी है. अगर आप शाकाहारी हैं तो प्रोटीन के लिए आप पनीर और दाल जैसी चीज़ों का सेवन कर सकते हैं.

हरी सब्ज़ियां खाएं
बहुत सारे युवा हरी सब्जियों को खाने में बिल्कुल इंटरेस्ट नहीं रखते हैं, लेकिन सिक्स पैक एब्स बनाने के लिए जरूरी है, कि हरी सब्जियों को अपनी डाइट में शामिल किया जाए. इसमें ऐसे बहुत सारे पोषक तत्व होते हैं, जिसकी आपके शरीर को बहुत ज़रूरत होती है, जो सिक्स पैक एब्स बनाने में आपकी मदद करते हैं.

ये भी पढ़ें: गर्मियों में पसीने की दुर्गंध से मिलेगी निजात, इन नेचुरल चीजों का करें इस्‍तेमाल







दही खाएं

सिक्स पैक एब्स बनाने की चाहत रखने वाले युवाओं को, दही को भी अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए. इसमें मौजूद पोषक तत्व आपको बॉडी बनाने में बेहद मदद करेंगे. इतना ही नहीं फिटनेस के लिए जिम जाने वाले लोगों और अपने स्वास्थ का ख्याल रखने वाले लोगों को भी, दही को डाइट में ज़रूर शामिल करना चाहिए.

साबुत अनाज खाएं

साबुत अनाज का सेवन उन युवाओं को ज़रूर करना चाहिए, जो काफी समय से सिक्स पैक एब्स बनाने की चाहत में, जिम में घंटों एक्सरसाइज़ करते हैं. स्प्राउट्स के माध्यम से भी साबुत अनाज को अपनी डाइट में शामिल किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें: गर्मी के दिनों में इन चीजों की डालें आदत, बीमारियों से रहेंगे दूर



 ओट्स खाएं


जिम जाने वाले युवाओं के लिए ज़रूरी है, कि वे अपनी डाइट में ओट्स को भी शामिल करें. इसका सेवन भी सिक्स पैक एब्स बनाने में आपकी काफी मदद करेगा. वैसे ओट्स का सेवन हर किसी की सेहत के लिए काफी फायदेमंद है.

केले खाएं

केले को भी अपनी डाइट में उन लोगों को ज़रूर शामिल करना चाहिए जो सिक्स पैक एब्स बनाना चाहते हैं. इसके साथ ही केले का सेवन उन लोगों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है जो जिम जाकर खुद को फिट रखना चाहते हैं.

खूब पिएं पानी

आज कल के युवा पानी ज्यादा पीने से परहेज़ करते हैं. जब प्यास का अहसास होता है, तो पानी पीने की बजाय कोल्ड ड्रिंक पीना ज्यादा पसंद करते हैं. लेकिन पानी पीना शरीर के लिए बेहद ज़रूरी है. उन लोगों को तो पानी काफी मात्रा में पीना ही चाहिए, जो जिम जाते हैं. इसके साथ ही हर किसी की सेहत  के लिए पानी पीना बेहद ज़रूरी है.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज