बॉलीवुड हीरोइन्स जैसी त्वचा के लिए फॉलो करें ये मॉर्निंग स्किन केयर रूटीन

स्किन टोनर लगभग हर मौसम में आपकी स्किन को अच्छा बनाए रखता है.

स्किन टोनर लगभग हर मौसम में आपकी स्किन को अच्छा बनाए रखता है.

Morning Skin Care Routine: क्लींजिंग मिल्क (Cleansing Milk) का इस्तेमाल तो आपने कई बार किया होगा, लेकिन गर्मियों में क्लींजिंग ऑयल ही आपकी स्किन की देखभाल करेगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 10, 2021, 9:23 AM IST
  • Share this:
गर्मियों का मौसम स्किन को बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचाता है. इस समय स्किन में ड्राईनेस (Dryness), रैश, पिंपल्स (Pimples) की समस्या बढ़ जाती है. ऐसे में सुबह की शुरुआत में ही अगर आप अपनी स्किन का ख्याल रख लेंगी तो ये सबसे अच्छी बात होगी. आपकी स्किन की समस्या खत्म होती जाएगी. आइए आपको बताते हैं कुछ बेहतरीन मॉर्निंग स्किन केयर रूटीन (Morning Skincare Routine) के बारे में जो स्किन को जरूरी पोषण देगा. साथ ही आपका फेस बिल्कुल बॉलीवुड की हीरोइन्स की तरह दिनभर चमकता रहेगा.

क्लींजिंग ऑयल से करें शुरुआत

क्लींजिंग मिल्क का इस्तेमाल तो आपने कई बार किया होगा, लेकिन गर्मियों में क्लींजिंग ऑयल ही आपकी स्किन की देखभाल करेगा. अपने चेहरे से रात भर की गंदगी साफ करने के लिए क्लींजिंग ऑयल का इस्तेमाल करें. इसके लिए आप रुई के फाहे का इस्तेमाल भी कर सकती हैं. इसके बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें.

इसे भी पढ़ेंः पैरों को सॉफ्ट और चमकदार बनाने के लिए अपनाएं ये खास टिप्स
क्लींजर का करें इस्तेमाल

आम तौर पर लोग फेस वॉश का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन सर्दियों के लिए आप फेस क्लींजर का यूज कर सकती हैं. ये फेस वॉश की तरह ही होता है, लेकिन ये चेहरे पर ज्यादा सॉफ्ट होता है. ये स्किन की समस्या से छुटकारा दिलाता है और स्किन खिंची-खिंची नहीं लगती है.

अब टोनर की बारी



स्किन टोनर लगभग हर मौसम में आपकी स्किन को अच्छा बनाए रखता है. इससे आपके चेहरे पर अगर कोई भी तेल या धूल का कण रह गया है तो वह साफ हो जाएगा और स्किन पोर्स का Ph बैलेंस सही बना रहेगा. टोनर्स स्किन को ज्यादा तेल प्रोड्यूस करने से भी रोकते हैं. साथ ही साथ परफेक्ट नमी भी बरकरार रखते हैं.

फेस सीरम है बहुत जरूरी

फेस सीरम बहुत ही जरूरी होता है. अगर आपकी स्किन बहुत ज्यादा फटी या खिंची हुई सी लगती है तो सीरम का इस्तेमाल जरूर करें. फेस सीरम की जरूरत ऐसे लोगों को बहुत ज्यादा होती है जिन्हें ड्राई स्किन की समस्या है. अपनी स्किन के हिसाब से सीरम चुनें ताकि चेहरे में चमक आ सके. स्किन की हेल्थ के लिए ये बहुत जरूरी है. सीरम चेहरे पर लगाकर 2-3 मिनट इसे सूखने दें और फिर असर देखें.

अच्छे से मॉइश्चराइज करें

अब अपनी स्किन टाइप के हिसाब से मॉइश्चराइजर लें. अगर आपकी ऑयली स्किन है तो आप वॉटर बेस्ड जेल भी ले सकती हैं. ये पूरे दिन आपकी स्किन को ड्राई होने से बचाएगा. ध्यान रहे चेहरे के साथ-साथ आपको ये मॉइश्चराइजर गले में भी लगाना है.

अब आई सनस्क्रीन की बारी

गर्मियों में सनस्क्रीन लगाना बहुत जरूरी होता है. आप एक अच्छा सनस्क्रीन लोशन हमेशा इस्तेमाल करें भले ही धूप हो या न हो.

इसे भी पढ़ेंः ब्यूटी ट्रीटमेंट लेने से पहले जरूर जान लें ये जरूरी बात, नहीं तो हो सकती है बुरी हालत

अंडर आई क्रीम

अगर आपके आंखों के नीचे बहुत ज्यादा ड्राईनेस होती है और साथ ही साथ काले घेरे बने हुए हैं तो आप अपने चेहरे पर अंडर आई क्रीम का इस्तेमाल कर सकती हैं. अंडर आई क्रीम की वजह से रिंकल और ड्राईनेस बिल्कुल नहीं होगी.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज