इन 5 टिप्स को फॉलो कर दुल्हन को मिलेगा चमकता चेहरा, शादी में लोग करेंगे तारीफ

शादी का समय नजदीक आने के साथ ही त्वचा की उचित देखभाल भी नहीं हो पाती. Image-shutterstock.com

शादी का समय नजदीक आने के साथ ही त्वचा की उचित देखभाल भी नहीं हो पाती. Image-shutterstock.com

Bridal Makeup Routine: दुल्हन बनने से पहले त्वचा की नियमित देखभाल करना बहुत जरूरी होता है और कई बार स्किन से सम्बंधित रूटीन नियमित रूप से फॉलो नहीं हो पाते.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 21, 2021, 7:46 AM IST
  • Share this:
Bridal Makeup Routine: एक बार फिर से शादियों का सीजन (Wedding Season) शुरू हो गया है. वैसे तो कोरोना (Corona) महामारी के बढ़ते मामलों को देखते हुए शादी समारोह पर कई कड़े नियम लागू किए गए हैं लेकिन दूल्हा और दुल्हन के लिए शादी का दिन एक अलग अहमियत रखता है. दुल्हन बनने से पहले त्वचा की नियमित देखभाल करना बहुत जरूरी होता है और कई बार स्किन से सम्बंधित रूटीन नियमित रूप से फॉलो नहीं हो पाते. शादी का समय नजदीक आने के साथ ही त्वचा की उचित देखभाल भी नहीं हो पाती. शादी के बाद भी त्वचा की देखभाल के लिए उचित विकल्प नहीं होते हैं, तो आपको खुद ही अपनी देखभाल करनी है और इसके लिए कुछ टिप्स यहां बताए गए हैं जिन्हें आपको नियमित रूप से फॉलो करना है.

सोने से पहले मेकअप उतारें

सोने से पहले अपने चेहरे को माइल्ड फेस वॉश से साफ करें. ऐसा दो बार किया जा सकता है. इसके अलावा बिना अल्कोहल वाला मेकअप रिमूवर वाइप्स का इस्तेमाल भी किया जा सकता है. जल्दी से चेहरे की सफाई करने के लिए यह उपाय कारगर साबित हो सकता है.

इसे भी पढ़ेंः गर्मियों में 'दही' सिर्फ खाएं नहीं बल्कि चेहरे पर भी लगाएं, मिनटों में स्किन होगी ग्लोइंग
आंखों को ऊंचाई पर रखें

सोते समय एक अतिरिक्त तकिये का उपयोग करते हुए आंखों को ऊंचाई पर रखने का प्रयास करें. इसके अलावा आंखों पर दस मिनट के लिए ग्रीन टी बैग रखें. ऐसा करने से आंखों से पानी नहीं बहेगा और इनमें जलन जैसी समस्या भी पैदा नहीं होगी.

पिंपल्स ठीक करें



हर रात अपने चेहरे को सैलिसिलिक एसिड से साफ करें और सप्ताह में कम से कम एक बार एक्सफोलिएट जरूर करें. इसके अलावा मुहांसों का पैच इस्तेमाल करते हुए शादी के समय तक मुहांसों को गायब किया जा सकता है. हाइड्रोकॉलोइड के साथ पैच के इस्तेमाल से मुहांसों से जल्दी छुटकारा मिलता है.

ज्यादा एक्सपेरिमेंट करने से बचें

त्वचा की देखभाल करते समय जो चीजें आप नियमित कर रहे हैं, वही जारी रखें. शादी से पहले बचे हुए थोड़े समय में कुछ भी नया प्रयास नहीं करना चाहिए. इससे नुकसान हो सकता है और आपके पास ठीक होने के लिए समय भी नहीं होगा. जिन उत्पादों को आपने पहले कभी इस्तेमाल नहीं किया हो, उनका उपयोग करने से बिल्कुल बचना चाहिए.

इसे भी पढ़ेंः सफेद बालों को छुपाने के लिए बालों पर ऐसे लगाएं मेहंदी, जरूर जान लें ये बात

डाइट का ध्यान रखें

शादी से कुछ दिन पहले डेयरी या चीनी युक्त पदार्थ खाने से आपको फायदा हो सकता है. मुहांसों को ठीक होने में इससे मदद मिल सकती है. तेल और मसालेदार फूड्स का सेवन ज्यादा न करें, सीमित मात्रा में इन्हें खाने में शामिल करने से कोई नुकसान नहीं होगा. ज्यादा शराब का सेवन भी अच्छा नहीं है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज