बच्चों में बढ़ रहे फूड एलर्जी के मामले, ये हैं लक्षण और सावधानियां

बच्चों में बढ़ रहे फूड एलर्जी के मामले, ये हैं लक्षण और सावधानियां
बच्चों में एलर्जी के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं.

पहले के समय की तुलना में आज बच्चे ज्‍यादा ऐसी समस्याओं की शिकायत करते हैं. ऐसा इसलिए है क‍ि बच्चों (Children) में एलर्जी (Allergies) के मामले लगातार बढ़ रहे हैंं.

  • Share this:
आपका बच्चा बहुत छींकता (Sneezes) है और नाक बंद होने की वजह से उसे सांस लेने में परेशानी भी होती है. वैसे तो यह आम सर्दी भी हो सकती है, लेकिन अगर यह कुछ खाद्य पदार्थों (Food Items) को खाने से हो रही है, तो इस ओर गंभीरता से ध्‍यान देने की जरूरत है. पहले के समय की तुलना में आज बच्चे ज्‍यादा ऐसी समस्याओं की शिकायत करते हैं. ऐसा इसलिए है क‍ि बच्चों में एलर्जी (Allergies) के मामले लगातार बढ़ रहे हैंं.

आज कल छोटे बच्चों में एलर्जी तेजी से आम हो रही है. भारत में फलों और दालों से भी होने वाली एलर्जी के मामले बढ़ रहे हैं. विश्व स्वास्थ्य संगठन का कहना है कि अगर यह बढ़ती प्रवृत्ति जारी रही तो 2050 तक सभी बच्चों में से लगभग 50 फीसदी बच्‍चे किसी न किसी तरह की एलर्जी से पीड़ित होंगे. इसलिए एक अभिभावक के तौर पर यह जरूरी है कि आप अपने बच्चे में एलर्जी के लक्षणों को पहचानें और इससे निपटने के लिए तुरंत और प्रभावी कदम उठाएं.
बच्चों में फूड एलर्जी के लक्षण
अगर किसी बच्चे को किसी भी खाद्य पदार्थ से एलर्जी है, तो उसे खाने के एक मिनट बाद या एक घंटे के भीतर उसमें एलर्जी के लक्षण दिखाई देने लगेंगे. बच्चों में एलर्जी के सामान्य लक्षण उल्टी, दस्त, पेट में ऐंठन, जीभ या मुंह की सूजन आदि हो सकते हैं. गले और शरीर के अन्य हिस्सों में खुजली भी हो सकती है. कभी-कभी आपके बच्चे को सांस लेने में कठिनाई हो सकती है और गले में घरघराहट महसूस हो सकती है. गंभीर मामलों में रक्तचाप का स्तर कम हो जाता है. हालांकि ये लक्षण हर बच्चे में एक-दूसरे से अलग सकते हैं.
कई बार आपका बच्चा यह समझाने में सक्षम नहीं हो पाता है कि वह क्या महसूस कर रहा है.  इसलिए आपको ज्‍यादा सतर्क रहना होगा. ऐसे में अगर आपका बच्चा कहता है कि उसके मुंह में खुजली है या उसे लगता है कि उसकी जीभ बड़ी है. या वह यह भी कह सकता है कि उसके गले में कुछ फंस गया है. ऐसे में कभी-कभी फूड एलर्जी बच्‍चे के जीवन के लिए खतरा भी बन सकती है. इस स्थिति में बच्चे को डॉक्टर के पास जितना जल्‍दी ले जाएं, उतना ही अच्छा है. आपके बच्‍चे को किस फूड को खाने से एलर्जी हो रही है इस समस्या को समझ कर एलर्जी करने वाले फूड की पहचान करें और इसे आहार में शामिल न करें.



ये भी पढ़ें - मलाइका अरोड़ा ने इंस्‍टाग्राम पर शेयर किया वीडियो, फैंस को बताया पानी पीने का सही तरीका

               Sunday Special: मां-बाप की तकरार बना रही बच्‍चों को झगड़ालू, पड़ता है बुरा असर



अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज