Home /News /lifestyle /

Food Compass से जानें क्या खाना है हेल्थ के लिए फायदेमंद

Food Compass से जानें क्या खाना है हेल्थ के लिए फायदेमंद

8032 फूड आइटम्स का विश्लेषण करने के बाद फूड कंपास को बनाया गया.  (प्रतीकात्मक फोटो-shutterstock.com)

8032 फूड आइटम्स का विश्लेषण करने के बाद फूड कंपास को बनाया गया. (प्रतीकात्मक फोटो-shutterstock.com)

Food Compass Benefits: फूड कंपास ऐसा न्यूट्रिएंट प्रोफाइलिंग सिस्टम (Nutrient Profiling System) है, जो फूड आइटम्स (food items) को उनके संभावित फायदों और कमियों के आधार पर 100 में से नंबर देता है.

    Food Compass For Nutrient Profiling: अगर आपको पता चले किस चीज को खाना आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होगा और किस चीज को खाना वेस्ट हो जाएगा, तो आप बहुत सलेक्टिव हो जाएंगे. अमेरिका की टफ्ट्स यूनिवर्सिटी (Tufts University) के वैज्ञानिकों का दावा है कि आपकी सेहत के लिए रसभरी (Peruvian groundcherry) और बादाम (Almond) श्रेष्ठ हैं, जबकि इंस्टेंट नूडल्स और चॉकलेट पुडिंग सबसे ज्यादा खतरनाक. दैनिक भास्कर अखबार की न्यूज रिपोर्ट के मुताबिक, पोषक तत्वों यानी न्यूट्रिएंट्स (Nutrients) की मौजूदगी के आधार पर 8032 फूड आइटम्स का विश्लेषण करने के बाद साइंटिस्टों ये बात कही है.

    वैज्ञानिकों ने इस सिस्टम को फूड कंपास (Food Compass) नाम दिया है. फूड कंपास ऐसा न्यूट्रिएंट प्रोफाइलिंग सिस्टम (Nutrient Profiling System) है, जो फूड आइटम्स (food items) को उनके संभावित फायदों और कमियों के आधार पर 100 में से नंबर देता है.

    यह भी पढ़ें- पीरियड्स के दर्द में राहत से लेकर एंटी एजिंग तक का काम करती है अशोक की छाल, जानें इसके फायदे

    इस सिस्टम का कंसेप्ट तैयार करने वाले प्रोफेसर दारीश मोजफेरियन (Dariush Mozaffarian) के मुताबिक फूड कंपास लोगों को स्वस्थ विकल्प चुनने, कंपनियों को हेल्दी प्रोडक्ट्स बनाने को प्रोत्साहित करने के लिए तैयार किया गया है. यह 54 पोषण संबंधी विशेषताओं (nutritional characteristics) के आधार पर स्कोर देता है, जो डायबिटीज, हार्ट और कैंसर जैसी खानपान संबंधी बीमारियों से जुड़ी हैं.

    नूडल्स फुस, रसभरी टॉप
    अपने पोषक गुणों के कारण 100 अंकों के साथ रसभरी (Peruvian ground cherry) इस लिस्ट में टॉप पर है, जबकि इंस्टेंट नूडल्स को सोडियम की बहुत ज्यादा मात्रा के कारण 100 में से सिर्फ 1 नंबर दिया गया है.

    यह भी पढ़ें- World Food Day 2021: कुपोषण के शिकार बच्चों के सामने क्लाइमेट चेंज बना दोहरी चुनौती

    बर्गर और पास्ता हुए पस्त
    इसके अलावा सेहत पर असर के मामले में सोया सॉस (soya sauce) के साथ व्हाइट राइस, आइस्क्रीम जितना ही नुकसानदायक है. यही हाल चीजबर्गर और पास्ता का. दोनों में एक अंक का ही अंतर है. पास्ता को 7 स्कोर दिया गया है.

    फल-सब्जी बेस्ट, जूस में गाजर का राज
    चार्ट में शीर्ष पर फल, सब्जियां और नट्स (69-79) है. मीट कैटगरी में सीफूड (67) और पोल्ट्री (42.7) को अच्छा माना गया है. पेय पदार्थों में गाजर का रस (100) और नॉन फैट कैपेचीनो (73) श्रेष्ठ हैं.

    स्नैक्स में बादाम टॉप पर
    मिक्स डिशेज श्रेणी में वेजिटेबल करी (90) को फायदेमंद जबकि चीजबर्गर (8) को सबसे खराब का तमगा मिला है. स्नैक्स श्रेणी में बादाम (78) ने बाजी मारी है, जबकि डेजर्ट के रूप में मिल्क चॉकलेट बार (1) को सबसे बुरा माना गया है. इतना ही नहीं फ्रॉस्टेड फ्लेक्स (frosted flakes) भी 15 अंकों के साथ सेहत के लिए अच्छी चीजों में जगह नहीं बना पाए हैं.

    क्या कहते हैं जानकार
    एक्सपर्ट्स का कहना है जिन फूड आइटम्स और ड्रिंक्स का स्कोर 70 से ज्यादा हो उनकी मात्रा बढ़ानी चाहिए. 31-69 स्कोर वाले खानपान कभी-कभी ही खाएं पर 30 से कम स्कोर वाले फूड आइटम्स से परहेज करना चाहिए. फास्ट फूड, स्नैक्स और कोल्ड ड्रिंक (औसत 16) इसी श्रेणी में आते हैं.

    Tags: Health, Health News

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर