• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • स्ट्रीट फूड के तौर पर फेमस हैं ये 5 फूड आइटम्स, आप भी करें ट्राई

स्ट्रीट फूड के तौर पर फेमस हैं ये 5 फूड आइटम्स, आप भी करें ट्राई

दुनियाभर में स्ट्रीट फूड संस्कृति का एक हिस्सा बन चुके हैं. Image - Shutterstock.com

दुनियाभर में स्ट्रीट फूड संस्कृति का एक हिस्सा बन चुके हैं. Image - Shutterstock.com

Street Food: देशभर सड़क किनारे बिकने वाले फूड आइटम्स की भरमार है. इनमें से कई आइटम ऐसे हैं जो पूरे देश में प्रसिद्ध हैं. इन आइटम का मजा सड़क किनारे खाने में ही आता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    Street Food: स्ट्रीट फूड किसी भी देश के कल्चर का एक अहम हिस्सा माना जाता है. दुनियाभर में सड़क किनारे बिकने वाले फूड आइटम मिल जाएंगे जो स्थानीय लोगों के बीच काफी पॉपुलर होते हैं. आम हो या खास हर कोई स्ट्रीट फूड का शौकीन होता है. हमारे देश में भी स्ट्रीट फूड (Indian Street Food)की एक लंबी चेन है और यह विविधता से भरी है. हर नए इलाके में स्ट्रीट फूड का टेस्ट और उसे बनाने का तरीका बदल जाता है. हम आपको देश के ऐसे स्ट्रीट फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो कि ज्यादातर इलाकों में आसानी से उपलब्ध हो जाते हैं. आप भी जानें इन 6 स्ट्रीट फूड आइटम (Street Food Items) के बारे में.

    1. चाट – स्ट्रीट फूड के तौर पर सबसे ज्यादा फेमस चाट है. शायद ही कोई ऐसा शख्स हो जिसने सड़क किनारे कभी चाट का मजा नहीं लिया हो. किसी होटल या रेस्टोरेंट में जाकर महंगी चाट में वो मजा नहीं मिलेगा जो सड़क किनारे खोमचे या ठेले वाले की चाट का स्वाद होगा.

    2. वड़ा पाव – वड़ा पाव वैसे तो महाराष्ट्र का प्रसिद्ध स्ट्रीट फूड है, लेकिन यह देश के ज्यादातर हिस्सों में आसानी से मिल जाता है. इस शानदार स्नैक के साथ शेफ अलग-अलग प्रयोग भी करते मिल जाएंगे. इस स्ट्रीट फूड का असली मजा लेना हो तो सड़क किनारे लगे ठेले और दुकानों पर जाकर इसे जरूर टेस्ट करें.

    इसे भी पढ़ें: Dal Fry Recipe: ढाबे जैसी दाल फ्राई का घर में ही लें मजा, इस तरह करें तैयार

    3. पकौड़े – पकौड़े हम लोगों का पारंपरिक खाद्य पदार्थ है. यह हर शहर की गलियों में आसानी से ठेले या दुकान पर बिकता मिल जाएगा. वैसे तो पकौड़े हर मौसम में पसंद किए जाते हैं, लेकिन बारिश में सड़क किनारे लगी किसी दुकान में हरी मिर्च की चटनी के साथ इसे खाने का स्वाद कोई कैसे भुला सकता है.

    4. कचोरी, समोसा – किसी भी व्यक्ति को अगर कचोरी या समोसे का सही मजा लेना है तो उसे स्ट्रीट फूड के तौर पर इसे एक बार जरूर खाने जाना चाहिए. सड़क किनारे बनी दुकान पर गरमागरम कड़ाही में से निकलते कचोरी-समोसे आपके मुंह में पानी ले आएंगे. इसे किसी होटल या रेस्टोरेंट में बैठकर खाने पर शायद ही स्ट्रीट फूड जैसा मजा मिल सके.

    इसे भी पढ़ें: Papdi Chaat Recipe: चटपटा खाने का अगर हो रहा है मन, झटपट बनाएं पापड़ी चाट

    5. भेलपुरी – भेलपुरी भी स्ट्रीट फूड के तौर पर बहुत पसंद किया जाने वाला फूड आइटम है. भेलपुरी तो फिल्मी गाने में भी इस्तेमाल हो चुका है. सड़क किनारे के खोमचे वाले दुकानदार द्वारा भेलपुरी में डाला जाने वाला मसाला, प्याज, नींबू का आनंद किसी बड़े रेस्टोरेंट में नहीं मिल सकता है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज