होम /न्यूज /जीवन शैली /

Alert! एल्युमिनियम फॉयल में पैक करते हैं खाना, हो सकती हैं ये गंभीर बीमारियां!

Alert! एल्युमिनियम फॉयल में पैक करते हैं खाना, हो सकती हैं ये गंभीर बीमारियां!


food pack in aluminium foil is dangerous for health

food pack in aluminium foil is dangerous for health

एल्युमिनियम फॉयल या प्लास्टिक का टिफिन खाने को जहर बना देते हैं. आइए जानते हैं कैसे...

    मॉडर्न लाइफस्टाइल में कागज में रोटी लपेटना और खाना पैक करना काफी आउटडेटेड लगता है. अखबार या कागज की जगह अब चमचमाती एल्युमिनियम फॉयल ने ले ली है. ऑफिस जाना हो या बच्चों का टिफिन बॉक्स तैयार करना हो ज़्यादातर लोग एल्युमिनियम फॉयल में ही खाना पैक करना पसंद करते हैं जिससे कि खाना ताजा और काफी देर तक गर्म बना रहे. लेकिन क्या आप इस बात से वाकिफ हैं कि एल्युमिनियम फॉयल की वजह से आपका खाना आपको कितना नुकसान पहुंचा रहा है. आइए जानते हैं कैसे.

    गर्मियों में लू से बचने के लिए ऐसे पिएं सत्तू, गर्भवती महिलाओं के लिए भी है अमृत

    एल्युमिनियम फॉयल के नुकसान को लेकर अपने भी कई शोध हो चुके हैं. हाल में न्यूट्रिशन और एक्सरसाइज साइंस एक्सपर्ट रुजुता दिवेकर ने इस सिलसिले में अपनी फेसबुक वाल पर एक विडियो साझा किया है जिसमें उन्होंने एल्युमिनियम फॉयल में खाना पैक करने के नुकसान के बारे में बताया है. उनके मुताबिक़, खाना एल्युमिनियम फॉयल या प्लास्टिक के लंच बॉक्स में पैक करने की जगह शीशे के बर्तन में पैक करना ज्यादा सही रहता है. इससे खाने के पोषक तत्व मरते नहीं हैं. उनका कहना है कि पानी भी कांच, मिट्टी या कांसे की बोतल में पीना चाहिए.



    गर्मियों में नहीं होना चाहते बीमार, तो रोज रात में डालें नहाने की आदत

    विशेषज्ञ भी खाना पैक करने के लिए एल्युमिनियम फॉयल के प्रयोग को सही नहीं मानते हैं. उनके मुताबिक, खाना जब एल्युमिनियम फॉयल के संपर्क में आता है तो उसकी तासीर बदल जाती है. उसमें एल्युमिनियम के तत्व आने लगते हैं जिससे खाने की गुणवत्ता प्रभावित होती है.

    बॉयफ्रेंड नहीं है वफादार, अगर करता है ये काम!

    जल्दबाजी में कई बार हम गर्म खाना एल्युमिनियम फॉयल या प्लास्टिक पेपर में पैक करते हैं लेकिन ये हमारी सेहत के लिए काफी नुकसानदेह होता है. इससे उसमें मौजूद केमिकल खाने में मिल जाता है. प्लास्टिक में जीनो एस्ट्रोजन नाम का एक खतरनाक केमिकल होता है ऐसे में जब हम गर्म खाना प्लास्टिक के बर्तन में पैक करते हैं इससे शरीर के हर्मोन में असंतुलन पैदा होता है. इससे बड़े होते बच्चों का विकास भी प्रभावित होता है.कई शोध में यह बात पहले भी सामने आ चुकी है कि ऐसा खाना खाने वालों को भूलने की बीमारी (अल्जाइमर) भी हो सकता है. एल्युमिनियम फॉयल में पैक खाना खाने से दिमाग में बनने वाली कोशिकाओं की संख्या घटती है.

    एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पाससब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्सundefined

    Tags: Health, Health News, Lifestyle

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर