क्या आप भी लोगों के साथ खाना अवॉयड करते हैं? तो सकते हैं अकेलेपन का शिकार

क्या आप भी लोगों के साथ खाना अवॉयड करते हैं? तो सकते हैं अकेलेपन का शिकार
आप भी लोगों के साथ खाना अवॉयड करते हैं? तो सकते हैं अकेलेपन का शिकार

शोध के अनुसार खान-पान में परहेज होने या न होने का प्रभाव इंसान की भावनाओं पर पड़ता है. वे समूह में खान-पान के दौरान भी अकेला महसूस करते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 27, 2019, 8:37 AM IST
  • Share this:
खाना अगर लोगों के साथ खाया जाए तो न केवल स्वाद कई गुना बढ़ जाता है बल्कि काफी अच्छा भी लगता है. लेकिन कई लोग एलर्जी, स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं या धार्मिक कारणों से किसी के साथ खाना शेयर करने या साथ में बैठ कर खाना खाने से बचते हैं. ऐसे लोग कई बार अकेलेपन का शिकार हो जाते हैं. हाल में ही हुए एक शोध के अनुसार ऐसे लोग अन्य लोगों के साथ खाना नहीं बांट पाने के कारण खुद को अलग-थलग महसूस करते हैं.

सैम्युल कर्टिस जॉनसन ग्रेजुएटस स्कूल ऑफ मैनेजमेंट के प्रोफेसर और शोधकर्ता कैटलिन वुली ने कहा, अन्य लोगों के साथ मौजूद होने पर भी खान-पान में परहेज रखने वाले लोगों को अकेलापन महसूस होता है क्योंकि वो खाना खाते समय उनके साथ जुड़ा हुआ महसूस नहीं करते. सात शोध और कई प्रकार के प्रयोग करने के बाद शोधकर्ताओं ने पाया कि खान-पान में परहेज होने के कारण कई बच्चे और वयस्क अकेलापन महसूस करते हैं.

इसे भी पढ़ें: दिल-ए-नादां तुझे हुआ क्या है., मिर्ज़ा ग़ालिब के जन्मदिन पर पढ़ें उनके बेहतरीन शेर



वुली ने कहा कॉर्नेल यूनिवर्सिटी द्वारा किया गया शोध इस संबंध में सबूत भी देता है. एक प्रयोग में जब बिना किसी परहेज वाले व्यक्ति को खान-पान में परहेज बरतने को कहा गया तो उसमें अकेलेपन की भावना बढ़ती हुई देखी गई. उन्होंने कहा, शोध के अनुसार खान-पान में परहेज होने या न होने का प्रभाव इंसान की भावनाओं पर पड़ता है. वे समूह में खान-पान के दौरान भी अकेला महसूस करते हैं. उन्हें इस बात का डर लगता है कि समूह में फिट न होने के कारण अन्य लोग उनके बारे में क्या सोचेंगे.
इसे भी पढ़ें: क्या आप नाश्ते में खाते हैं ओट्स, कम होगा ब्रेन स्ट्रोक का खतरा

इस चिंता से अकेलेपन की भावना जन्म लेती है और इसकी तुलना अविवाहित लोगों और कम आय वर्ग वाले लोगों से की जा सकती है. जो लोग खान-पान में परहेज करते हैं उनमें अकेलेपन का जोखिम अन्य लोगों की तुलना में 19 फीसदी ज्यादा होता है.

(एजेंसी- भाषा)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading