अल्कोहल के अत्‍यधिक सेवन से हो जाते हैं बेकाबू, तो करें इन फूड्स का सेवन

अल्कोहल के प्रभाव से बचाने में टमाटर का जूस काफी फायदेमंद है. Image Credit : Pixabay

अल्कोहल के प्रभाव से बचाने में टमाटर का जूस काफी फायदेमंद है. Image Credit : Pixabay

हैंगओवर (Hangover) की स्थिति में उल्‍टी आना, सिर घूमना जैसी समस्‍याएं आम हैं. हालांकि इसका कोई इलाज नहीं, लेकिन कुछ फूड ऐसे हैं जिनके सेवन से तुरत फायदा मिलता है.

  • Share this:
Hangover Food Tips : इन दिनों जश्‍न को सेलेब्रेट करने के लिए लोग दोस्‍तों और ऑफिस कुलीग के साथ कॉकटेल पार्टी का आयोजन करना पसंद करते हैं. इसमें सभी जमकर मौज मस्‍ती करते हैं और खाते-पीते हैं. पार्टियों में कई लोग ऐसे भी होते हैं जो अल्कोहल (Alcohol) के अत्‍यधिक सेवन से बेकाबू हो जाते हैं और बीमार महसूस करने लगते हैं. इस हैंगओवर के सिचुएशन में उन्‍हें उल्‍टी आना, सिर घूमना, सिर दर्द, तेज रौशनी से परेशानी जैसी समस्‍याओं से दो चार होना पड़ता है.

हेल्‍थलाइन डॉट कॉम की एक रिपोर्ट के अनुसार, दरअसल इस स्थिति में शरीर के हार्मोन और इम्‍यून अलग अलग तरीके से रिस्पॉन्ड करते हैं और अलग अलग तरीके से ट्रिगर करते हैं. हालांकि इसका कोई इलाज नहीं है लेकिन कुछ फूड ऐसे हैं जिनके तुरंत सेवन से फायदा मिलता है. आइए जानते हैं कि अल्कोहल के प्रभाव को कम करने में किन फूड (Foods You May Consider When You Are Drunk) का सेवन फायदेमंद होता है.

1.केला



अल्कोहल हमारे शरीर के उन हार्मोन को प्रभावित करता है जो शरीर को हाइड्रेड रखने में मदद करता है.यही नहीं, अल्कोहल के सेवन से शरीर में पोटैशियम और सोडियम की भी कमी हो जाती है. ऐसे में जब हम केला खाते हैं तो इन सभी की तेजी से आपूर्ति होती है और अल्कोहल का असर कम होता है.
इसे भी पढ़ें : मेंटली फिट रहने के लिए अपनाएं ये 6 हेल्दी आदतें, स्ट्रेस होगा दूर

2.टमाटर का जूस

हेल्‍थलाइन के अनुसार, रिसर्च में यह बात सामने आई है कि अल्कोहल के प्रभाव से बचाने में टमाटर का जूस काफी फायदेमंद होता है. यह अल्कोहल से होने वाले लीवर में इंज्‍यूरी को भी रोकता है और शरीर में एन्‍जाइम बढ़ाकर इसे न्‍यूट्रलाइज करता है. यही नहीं, टमाटर के जूस में मौजूद पोटैशियम, फोलेट और विटामिन शरीर में अल्कोहल के प्रभाव को कम करता है जिससे दिमाग को शांति मिलती है. इसके सेवन से आप बेहतर महसूस करने लगते हैं.

3.अंडा

अंडे में सिस्‍टीन तत्‍व होते हैं जिसके सेवन से आपके शरीर में ग्लूटाथियोन की मात्रा बढ़ती है और हैंगओवर का प्रभाव तेजी से कम होता है. यह अल्कोहल के कारण शरीर में होने वाले टॉक्सिंस को भी निकालता है.

इसे भी पढ़ें : ये हैं उल्‍टी रोकने के 11 कारगर उपाय, जो तुरंत देंगे आराम

4.नारियल पानी



अल्कोहल की वजह से शरीर में डीहाइड्रेशन होता है जिसकी आपूर्ति नारियल पानी कर देता है. नारियल पानी शरीर में मौजूद एसिड को न्यूट्रलाइज करता है और अल्कोहल के प्रभाव को कम करता है.

5.नींबू

नींबू में सिट्रस एसिड और विटामिन-सी होता है जो शरीर में अल्कोहल के प्रभाव को कम करके आपको बेहतर महसूस कराता है.

हैंगओवर से बचने में ये फूड्स भी हैं काम के: 

वॉटर मिलन, हनी, नट्स, पालक, ऐवोकाडो, मीट, ओटमील, ब्‍लूबेरी, चिकन नूडल सूप, ऑरेंज, ऐस्‍परेगस, साल्‍मन फिश, स्‍वीट पोटैटो, अदरक, पानी, ग्रीन टी, कॉफी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज