Home /News /lifestyle /

#FoodYouTuber: CA का फाइनल ईयर बीच में ही छोड़ भरत ने शुरू किया यूट्यूब किचन

#FoodYouTuber: CA का फाइनल ईयर बीच में ही छोड़ भरत ने शुरू किया यूट्यूब किचन

भरत वाधवा- फूड यू-ट्यूबर

भरत वाधवा- फूड यू-ट्यूबर

#FoodYouTuber की इस कड़ी में पेश है 29 साल के भरत वाधवा की कहानी, जिन्होंने फुलटाइम जॉब और सीए के फाइनल ईयर की पढ़ाई बीच में ही छोड़ कर खुद के दो यू-ट्यूब चैनल शुरू किए. आज इन्हें 17 लाख से भी ज्यादा लोग फॉलो करते हैं.

    (News18 हिन्दी की नई सीरीज़ '#FoodYouTuber' की ये आठवीं कहानी है. इस सीरीज़ में यू-ट्यूब के उन लोगों के तजुर्बों को साझा किया जा रहा हैजो अपने घरगांवकस्‍बे और छोटे शहर में रहकर या रोज़ाना नौकरी करने के साथ दुनिया को खाना पकाना सिखा रहे हैं. इस कड़ी में इस बार पेश है 29 साल के भरत वाधवा की कहानी, जिन्होंने फुलटाइम जॉब और सीए के फाइनल ईयर की पढ़ाई बीच में ही छोड़ कर खुद के दो यू-ट्यूब चैनल Bharatz Kitchen और Bharatz Kitchen Hindi शुरू किए. आज इन्हें 17 लाख से भी ज्यादा लोग फॉलो करते हैं.)

    भरत बताते हैं, उनका पढ़ाई-लिखाई में मन नहीं लग रहा था. साथ में जो जॉब कर रहे थे, वो भी दिलचस्प नहीं लग रही थी. दोनों से ही खुशी नहीं मिल रही थी. जब भी उन्हें खाली समय मिलता, तो एंथनी बॉर्डेन और ऑल्टन ब्राउन के शो देखते या फिर कुकिंग बुक्स पढ़ने में वक्त गुज़ारते. जब भरत पढ़ाई कर रहे थे तो उनके पापा को महसूस हुआ कि कुकिंग करना भरत का शौक है. तब उन्होंने, भरत को उनके छोटे भाई के रेस्त्रां में कुकिंग एक्सपीरियंस लेने की राय दी, जिसके बाद भरत ने करीब एक महीना वसंत कुंज के एक रेस्त्रां में काम किया.

    वे खुद को खुशनसीब मानते हैं, क्योंकि उन्हें एक रेस्त्रां की किचन में काम सीखने को मिला. उसके बाद ही भरत को खुद का यू-ट्यूब चैनल शुरू करने का ख़याल आया. भरत कहते हैं, “कुकिंग करना मेरा पैशन था, है और रहेगा. मैं लोगों को इस कला से रू-ब-रू कराता हूं कि रेसिपीज़ को नए और पारंपरिक ट्विस्ट के साथ कितनी आसानी से बनाया जा सकता है."



    वह कहते हैं, "मैं जब रेस्त्रां में काम कर रहा था, तब मुझे छोला रेसिपी बनाने का ऑर्डर मिला था. इसे बनाने के लिए मैंने अलग तरह का मसाला तैयार किया. इसके अलावा मैंने उन्हें बताया कि वे इस मसाले को किस तरह रेसिपी में इस्तेमाल कर सकते हैं. इस तरह मैंने खुद की फूड कंसलटेंसी कंपनी भी शुरू की."

    भरत मानते हैं कि Jio के आने के बाद लोग यू-ट्यूब पर काफी ऐक्टिव हो गए थे. ये वो समय था, जब भरत के चैनल पर दर्शकों की संख्या बढ़ी. भरत ने दोनों ही चैनल 2013 में शुरू किए थे.

    दोनों अलग चैनल की ऑडियंस भी है अलग
    भरत बताते हैं, 'लोग एक चैनल को इसलिए देखना चाहते हैं, क्योंकि वो असल में खाना पकाना चाहते हैं. उससे जुड़े हर तरीके को समझकर डिश बनाते समय उसे अपनाते हैं. साथ ही रेसिपी बनाने के पीछे का आइडिया क्या है ये भी जानना चाहते हैं. वहीं दूसरे चैनल को लोग इसलिए देखना पसंद करते हैं क्योंकि उस पर सिंपल रेसिपी होती हैं और लोग उसे बस खाना बनाने के लिए ही देखते हैं.'

    चैनल की खास बात
    भरत बताते हैं, “मैं पारंपरिक ढंग से कुकिंग करता हूं, जो चैनल की खास बात है. मैं हैदराबादी और अवधी कुकिंग ज्यादा करता हूं. जैसे प्याज को पहले भूनकर साइड रखना, फिर अलग से टमाटर भूनना. ऐसे में प्याज़ में जो मिठास होती है वो काफी अच्छी तरह मिल जाती है. इससे डिश अलग टेस्ट देती है. ऐसी ही छोटी-छोटी चीजें और पारंपरिक टिप्स मैं अपनी ऑडियंस को देता हूं. मेरे अंग्रेजी चैनल पर सबसे ज्यादा बर्गर और पिज्जा रेसिपी हैं, जो भारतीय यू-ट्यूबर होने के नाते चैनल की यूएसपी है. हिंदी चैनल पर सिर्फ वेज और नॉन-वेज रेसिपीज हैं.”

    शुरुआती रेसिपी
    भरत ने सबसे पहली रेसिपी ब्रेड क्रंब्स की शेयर की थी. इसमें उन्होंने लोगों को बताया था कि वे किस तरह ब्रेड को बेक कर उसमें नमी ला सकते हैं. इसके बाद ब्रेड क्रंब्स तैयार कर सकते हैं. इसके अलावा उन्होंने लोगों को मात्र 15 से 20 मिनट में छोले और आधे घंटे में चिकन करी बनानी भी सिखाई है.



    किस तरह करते थे शूट
    भरत ने पहली वीडियो हैंडीकैम से शूट की थी. लोग उन्हें नापसंद करने लगें या उनकी वीडियो की क्वालिटी के बारे में कमेंट करने लगें. इससे पहले ही उन्होंने कैमरा खरीदकर उससे शूट करना शुरू कर दिया है. लोगों को उनकी आवाज काफी पसंद है जिसके लिए भरत आए दिन तारीफ सुनते हैं.

    अच्छा खाना कैसे बनता है
    भरत बताते हैं, “टेस्टी खाना तभी बनता है जब उसे दिल से बनाया जाए. सामग्री इतनी जरूरी नहीं जिनता उसे दिल से बनाना जरूरी होता है. इसलिए मैं यमन अग्रवाल और निशा मधुलिका जी को पसंद करता हूं, क्योंकि वो दिल से खाना बनाते हैं.”

    जब यू-ट्यूब बना करियर
    भरत का कहना है, “मैंने दोनों चैनल अच्छा पैसा कमाने के लिए ही शुरू किए थे. मैं ये नहीं कहूंगा कि यूट्यूबर्स लाखों या करोड़ों रुपये कमा लेते हैं, बस इतना कमाते हैं कि वे इसमें खुश रह सकें. मेरा फोकस अब ज्यादा वीडियो चलने और न चलने पर रहता है. ज्यादातर पैसा हम मॉनेटाइजेशन ऐड और ब्रांड एंडॉर्समेंट से कमाते हैं. इसके अलावा मैं करीब 15 से 20 रेस्त्रां के साथ काम करता हूं जिन्हें मैं स्पेशल मसाले तैयार करके देता हूं. पैसा कमाने का ये भी एक जरिया है.”

    Bharatz Kitchen की पांच सबसे पॉपुलर रेसिपी
    YouTube पर पांच ऐसी रेसिपी हैं, जो मेरी तो फेवरेट हैं ही, इन पर सबसे ज्यादा यूजर्स भी आए हैं. आइए जानते हैं इन रेसिपी के बारे में.

    चिकन करी- एक ऐसी रेसिपी जिसे भरत ने केवल 20 मिनट में खास बैचलर्स के लिए तैयार किया है.


    छोले- एक अलग तरह के मसाले से तैयार होने वाली रेसिपी जो 15 से 20 मिनट में बन जाती है.


    दम आलू- आलू के शौकीन इस रेसिपी को एक बार तो बनाना ट्राई कर ही सकते हैं.


    इंस्टेंट डोसा- तुरंत तैयार करें बैटर और बनाएं इंस्टेंट डोसा रेसिपी.


    आलू टिक्की बर्गर- बर्गर खाने के शौकीन इस रेसिपी को वीकेंड में बनाना ट्राई कर सकते हैं.


    इस सीरीज की कहानियांः
    #FoodYouTuber: 9 से 5 की नौकरी के साथ चलाती हैं यू-ट्यूब चैनल, आज हैं 99 हजार फॉलोअर्स
    #FoodYouTuber: मजाक-मजाक में शुरू किया यू-ट्यूब चैनल, आज है 72 हजार लोगों की पसंद
    #FoodYouTuber: 11 लाख लोगों को खाना बनाना सिखाता है 19 साल का ये लड़का
    #FoodYoutuber: 20 करोड़ लोग सीखते हैं इनसे खाना बनाना
    सॉफ्टवेयर इंजीनियर से YouTuber तक का सफर, मिलिए Archana’s Kitchen की अर्चना से


    इसे भी पढ़ेंः
    12 में से कौन सी राशि है आपकी? जानें राशि के हिसाब से अपने बारे में खास बातें
    गर्मियों में ऑइली स्किन से हैं परेशान, ट्राई करें पुदीने के पत्तों से बनें ये 3 फेसपैक
    रोज खाएं 2-3 गुलाब की पत्तियां, दिल रहेगा दुरुस्त

    Tags: Food YouTuber

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर