Home /News /lifestyle /

#FoodYoutuber: 20 करोड़ लोग सीखते हैं इनसे खाना बनाना

#FoodYoutuber: 20 करोड़ लोग सीखते हैं इनसे खाना बनाना

फूड यू-ट्यूबर भावना

फूड यू-ट्यूबर भावना

खाना बनाना एक कला है, जिसमें सबसे जरूरी होते हैं उसमें डाले जाने वाले मसाले. एक अच्छे कुक को ये पता होना चाहिए कि कब और कितनी मात्रा में इसे डालना है.

    दो बच्चों की मां और अब फूड यू-ट्यूबर भावना के लिए खाना बनाना उनका पैशन है. खाना बनाने से उन्हें खुशी मिलती है. हॉबी कब बिजनेस में बदल गई, उन्हें भी पता नहीं चला. लोगों को घर बैठे टेस्टी खाना बनाने की कला से इन्होंने रू-ब-रू कराया.

    भारतीय मसालों के इस्तेमाल से भावना ने ऐसी डिशेज तैयार कीं, जिसका स्‍वाद बहुत सारे लोगों ने चखा. सुबूत है, यू-ट्यूब पर उनके फॉलोवर. यू-ट्यूब पर Bhavna’s Kitchen पर क्लिक करके देखिए, 7 लाख 62 हजार से भी ज्‍यादा लोग उन्‍हें फॉलो करते हैं.

    पैशन से प्रोफेशन तक का सफर
    इस सफर की शुरुआत हुई 2009 में. भावना कहती हैं, “मैं जिंदगी में कुछ करना चाहती थी. खाना बनाना मेरा पैशन है. मैंने कभी इसे बोझ या जिम्‍मेदारी की तरह नहीं देखा. मुझे इस काम में खुशी मिलती है.”



    अगर किसी का पैशन ही उसका प्रोफेशन बन जाए तो इससे बेहतर और क्‍या हो सकता है. भावना बताती हैं कि मैंने अपने पैशन को ही अपने प्रोफेशन में बदलने का फैसला किया. आज से 9 साल पहले यू-ट्यूब लोगों के लिए एक नई चीज थी. मैंने अपना चैनल शुरू करने का फैसला किया.

    भावना बताती हैं कि पैशन से प्रोफेशनल कुक और यू-ट्यूबर बनने का सफर आसान नहीं था. तकनीक का भी कुछ खास ज्ञान नहीं था. शुरुआती वीडियो बहुत कम पैसों में साधारण कैमरे और लाइटिंग के साथ शूट किए गए. भावना बताती हैं कि  उस समय उन्हें डिजिटल माध्यम की ताकत का बिलकुल अंदाज नहीं था, वीडियो क्‍वालिटी की समझ नहीं थी. अपने चैनल को कैसे प्रमोट करना है, इसका अंदाजा नहीं था. लेकिन जैसे-जैसे लोगों के फीडबैक और मेसेज उनके पास आने शुरू हुए, उन्होंने इसे गंभीरता से लेना शुरू किया और हॉबी को बिजनेस में बदलने की ठान ली. भावना कहती हैं, “आप अपने घर में बैठकर लोगों को स्‍वादिष्‍ट खाने की रेसिपी बता रहे हैं. शुरू में यह एक एकतरफा संवाद की तरह लगता है. आपको पता नहीं कि आपका दर्शक कौन है, आप किससे बात कर रहे हैं. लेकिन जब दूर-दराज से आपके पास मैसेज आते हैं, लोग आपको फॉलो करते हैं तो पता चलता है कि पड़ोस के घर से लेकर सात समंदर पार किसी दूसरे मुल्‍क में बैठी कोई स्‍त्री आपकी रेसिपी देखकर अपने घर में खाना बना रही है. यह एक जादुई एहसास है.” दुनिया के कोने-कोने में बैठे खाने के शौकीन लोग उन्हें फॉलो करते हैं.

    भावना के चैनल पर आपको सिर्फ वेजिटेरियन डिशेज की रेसिपी मिलेंगी. यूं कहिए कि यही उनके चैनल की खासियत है. सिर्फ यही नहीं, खाना बनाने के साथ वह लोगों को फैशन, फिटनेस और ब्यूटी टिप्स भी देती हैं.



    खाना ऐसा कि स्‍वाद के साथ सेहत भी
    भावना का कहना है कि खाने के शौकीनों के लिए अपने वजन पर नियंत्रण रख पाना थोड़ा मु‍श्किल होता है. लेकिन स्‍वस्‍थ रहने के लिए यह कतई जरूरी नहीं कि आपको अपने स्‍वाद की इंद्रियों पर नियंत्रण करना पड़े. दोनों साथ-साथ मुमकिन हैं यानी स्‍वाद भी और सेहत भी. मैं योगा में विश्वास रखती हूं. इसलिए मैं अपने दर्शकों से भी कहती हूं कि आप दिल खोलकर जो अच्‍छा लगे, वो खाइए, बस साथ में योग भी करते रहिए.

    स्‍वाद का सीक्रेट
    एक अच्छा खाना कई चीजों से बनता है. लेकिन भावना के लिए ताजा सामग्री, सही मसाले, साधारण रेसिपी, प्यार और पैशन, यही वो चीजें हैं, जिनके मेल से खाने में स्‍वाद आता है. भावना बताती हैं, “खाना बनाना एक कला है, जिसमें सबसे जरूरी होते हैं उसमें डाले जाने वाले मसाले. एक अच्छे कुक को ये पता होना चाहिए कि कब और कितनी मात्रा में इसे डालना है.” भावना के मुताबिक सिर्फ खाना ही दोस्तों और परिवारों को करीब लाता है. अच्छा और टेस्टी खाना आपको खुशी देने के साथ अंदर से सकारात्‍मक महसूस कराने की शक्ति रखता है.”

    यू-ट्यूब कैसे बना पैसे कमाने का जरिया
    भावना बताती हैं कि उनकी ज्यादातर कमाई यू-ट्यूब विज्ञापनों के जरिए आती है. उनके फॉलोवर ही बिजनेस और कमाई को तय करते हैं. ऐसा कम ही होता है कि कोई दूसरी कंपनी आपके वीडियो स्‍पॉनसर करे.

    बेस्ट रेसिपीज
    वैसे तो भावना की ढेरों रेसिपीज को कई लाख लोगों ने देखा है, लेकिन ये पांच रेसिपीज उनके दिल के सबसे करीब हैं.

    रोटी


    पनीर मखनी


    पिज्जा


    वेजिटेबल बिरयानी


    खांडवी


    इस सीरीज की पहली कहानीः

    सॉफ्टवेयर इंजीनियर से YouTuber तक का सफर, मिलिए Archana’s Kitchen की अर्चना से

    इसे भी पढ़ेंः

    जानें कड़वे और कसैले कच्चे आंवले के फायदे, गर्मियों में इसे डाइट में जरूर करें शामिल
    लो कैलोरी फ्रूट है आड़ू, इसे खाने से पेट तो भरेगा पर वज़न नहीं बढ़ेगा

    #HealthHacks: एक छोटा सा बर्फ का टुकड़ा क्या-क्या फायदे कर सकता है

    Tags: Food YouTuber

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर