Home /News /lifestyle /

#FoodYouTuber: 9 से 5 की नौकरी के साथ चलाती हैं यू-ट्यूब चैनल, आज हैं 99 हजार फॉलोअर्स

#FoodYouTuber: 9 से 5 की नौकरी के साथ चलाती हैं यू-ट्यूब चैनल, आज हैं 99 हजार फॉलोअर्स

फूड यू-ट्यूबर- एकता धइया

फूड यू-ट्यूबर- एकता धइया

ये कहानी 33 साल की एकता की है, जिन्होंने फुलटाइम एमसीएन (मल्टी चैनल नेटवर्क) में काम करते हुए अपना यू-ट्यूब चैनल शुरू किया. 2014 में शुरू हुए Easy Cooking With Ekta चैनल को आज 99 हजार से भी ज्यादा लोग फॉलो करते हैं.

    (News18 हिन्दी की नई सीरीज़ '#FoodYouTuber' की ये सातवीं कहानी है. इस सीरीज़ में यू-ट्यूब के उन लोगों के तजुर्बों को साझा किया जा रहा है, जो अपने घर, गांव, कस्‍बे और छोटे शहर में रहकर या रोज़ाना नौकरी करने के साथ दुनिया को खाना पकाना सिखा रहे हैं. इसी कड़ी में इस बार पेश है 33 साल की एकता की कहानी, जिन्होंने फुलटाइम एमसीएन (मल्टी चैनल नेटवर्क) में काम करते हुए अपना यू-ट्यूब चैनल शुरू किया.)

    एक ऐसी महिला जो एमसीएन (मल्टी चैनल नेटवर्क) में काम कर रही थीं और अचानक से यू-ट्यूब चैनल शुरू करने का ख़याल इनके मन में आया. एमसीएन कंपनी में ये एक ऐसी टीम मेंबर थीं, जो सेलिब्रिटी शेफ को कॉन्ट्रैक्ट बेसिस पर साइन करती थीं. जब वे खाना पकाते तो एकता उनका वीडियो शूट किया करती थीं. ऐसे ही लोगों को खाना पकाते देख उन्हें भी लगा कि वे भी ऐसा कर सकती हैं, क्योंकि उन्हें बचपन से ही खाना बनाने का शौक था. 2014 में शुरू हुए Easy Cooking With Ekta चैनल को आज 99 हजार से भी ज्यादा लोग फॉलो करते हैं.



    नोएडा में रहने वाली 33 साल की एकता धइया के लिए ऐसी कंपनी में नौकरी करना भी फायदेमंद रहा, जिसमें वे सेलिब्रिटी शेफ से मिलती थीं. हालांकि, कंपनी में नौकरी करते हुए उनका काम डायरेक्शन से लेकर प्रोडक्शन, एडिटिंग और शूट का था. आज वे वीक डेज़ में 9 से 5 की नौकरी करती हैं और वीकेंड पर यू-ट्यूब का बिजनेस देखती हैं. जानिए उनकी कहानी उन्हीं की जुबानी...

    क्या है चैनल की खास बात
    एकता बताती हैं, 'सिंपलिसिटी उनके चैनल की खास बात है. एक साधारण डिश आसानी से कैसे पकाई जा सकती है, लोग यही देखना चाहते हैं. खासकर पढ़ाई करने वाले बैचलर्स या फिर अकेले रहते हुए जॉब कर रहे लोग ये सीखना चाहते हैं कि एक बेसिक डिश कैसे बनती है.

    एकता कहती हैं कि पिछले 2 सालों से वे अपने चैनल पर लोगों को एक्टिव देख रही हैं. 24 से 35 साल की उम्र के लोग उन्हें फॉलो करते हैं और कमेंट करके ये भी बताते हैं कि उनकी कुकिंग उन्हें कितनी आसानी से समझ आती है.

    एकता को फ्राइड फूड डिश और फास्ट फूड बनाना अच्छा लगता है. बर्गर, फ्रेंच फ्राइज़ जैसी चीजें उन्हें पकानी बेहद पसंद हैं, जिसे वे अलग-अलग तरह की चटनी और मसालों के साथ परोसना चुनती हैं. इसके अलावा इनके चैनल पर गुजराती और साउथ इंडियन रेसिपी भी काफी हिट हैं.



    कैसे बनता है स्वादिष्ट खाना
    एकता बताती हैं, 'वे करीब-करीब 3 मसाले अपनी हर रेसिपी में इस्तेमाल करती हैं. पहला किचन किंग, जिससे डिश को एक अच्छा स्वाद मिलता है. दूसरा पेरी-पेरी मसाला, जिससे डिश में थोड़ा तीखापन आता है और तीसरा सेंधा नमक. वो ये इसलिए इस्तेमाल करती हैं, क्योंकि ये सेहत के लिए फायदेमंद होता है और हड्डियों को मजबूत बनाता है. साथ ही इसमें आयोडीन की भरपूर मात्रा होती है. एक बैलेंस डाइट के लिए सेंधा नमक बेस्ट ऑप्शन होता है.

    कोई भी व्यक्ति किसी भी चीज में परफेक्ट नहीं होता. डिश बनाते हुए एक्सपेरिमेंट करना अच्छा होता है. इससे एक तो नई डिश बन जाती है और कुकिंग का एक्सपीरियंस भी मिलता है. ऐसे ही कुकिंग में सुधार भी आता है.

    कैसे बना यू-ट्यूब पैसे कमाने का जरिया
    एकता कहती हैं कि यू-ट्यूब पर जब आप मशहूर हो जाते हैं, लोग आपके चैनल को सब्सक्राइब करने लगते हैं और वीडियो पर अच्छे व्यूज़ आने लगते हैं तो आप अच्छा-खासा पैसा कमाने लगते हैं. इसके अलावा मॉनेटाइजेशन ऐड भी पैसा कमाने का एक जरिया है. हालांकि एकता का कहना है कि वह यू-ट्यूब चैनल बिजनेस के लिए नहीं, बल्कि अपनी खुशी के लिए चलाती हैं.

    Easy Cooking With Ekta की पांच सबसे पॉपुलर रेसिपी
    YouTube पर पांच ऐसी रेसिपी हैं, जो मेरी तो फेवरेट हैं ही, इन पर सबसे ज्यादा यूजर्स भी आए हैं. आइए जानते हैं इन रेसिपी के बारे में...

    ढोकला


    लेमन राइस


    फ्रेंच फ्राइज़


    उत्तपम


    अप्पम


    इस सीरीज की कहानियांः
    #FoodYouTuber: 22 साल का लड़का, जिसके खाने को पसंद करते हैं 7 लाख लोग
    #FoodYouTuber: मजाक-मजाक में शुरू किया यू-ट्यूब चैनल, आज है 72 हजार लोगों की पसंद
    #FoodYouTuber: बैंक की नौकरी छोड़ शुरू किया फूड चैनल, कई सेलिब्रिटी करते हैं फॉलो
    #FoodYouTuber: 11 लाख लोगों को खाना बनाना सिखाता है 19 साल का ये लड़का


    इसे भी पढ़ेंः
    #SummerFood: गर्मी में बेल का जूस तो बहुत पीते हैं, कभी फायदे जानें इसके?
    करियर में करेंगे तरक्की अगर अपनाएंगे ये टिप्स
    #Research: क्या सच में कॉफी पीने से बॉडी हाइड्रेट रहती है?

    Tags: Food YouTuber

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर