Home /News /lifestyle /

#FoodYouTuber: बैंक की नौकरी छोड़ शुरू किया फूड चैनल, कई सेलिब्रिटी करते हैं फॉलो

#FoodYouTuber: बैंक की नौकरी छोड़ शुरू किया फूड चैनल, कई सेलिब्रिटी करते हैं फॉलो

कबिता किचन- फूड यू-ट्यूबर

कबिता किचन- फूड यू-ट्यूबर

कबिता साल 2017 के OSM अवॉर्ड शेफ ऑफ द ईयर के लिए भी नॉमिनेट हो चुकी हैं...

    ये कहानी है  35 साल की कबिता की, जो यू-ट्यूब का जाना-माना चेहरा हैं. Kabita’s Kitchen नाम से अपना फूड चैनल चलाती हैं, जिसे पसंद करने वालों की संख्‍या करोड़ों में है. 30 लाख लोग उनके चैनल को फॉलो करते हैं. अब तक 51.4 करोड़ बार उनके वीडियो देखे जा चुके हैं.  

    कबिता बताती हैं, “2014 में यूके से वापस आई. बच्चा 3 साल का हो चुका था, उसका प्ले स्कूल में एडमिशन कराना जरूरी था. बचपन से ही खाना बनाने का शौक था तो सोचा कि क्यों न पैशन को फॉलो किया जाए. बैंक की नौकरी छोड़ने के बाद पूरा समय बेटे को दिया और खाली समय में यू-ट्यूबर बनने पर काम किया. यू-ट्यूबर बनने का सबसे बड़ा कारण मेरा पैशन ही था.”

    यू-ट्यूब पर रेसिपीज़ बनाते हुए वीडियो अपलोड करने का एक मकसद ये भी था कि सिर्फ लिखी हुई रेसिपी से ज्‍यादा उपयेागी वो वीडियो होते हैं, जिसमें किसी डिश को बाकायदा बनाकर दिखाया गया हो. इसलिए वीडियो के लिए अपनी कला और ज्ञान को लोगों तक पहुंचाने का यह माध्‍यम उन्‍हें ज्‍यादा कारगर लगा. रही बात रेसिपी की तो उन्होंने उन साधारण रेसिपीज़ से शुरुआत की, जो आसानी से घर पर बनाई जा सकती थी. इससे जुड़ी सामग्री भी आसानी से घर के आसपास की दुकानों पर उपलब्ध थी. Kabita’s Kitchen चैनल शुरू करने के पीछे कबिता का एक मकसद यह भी था कि वह लोगों को बता सकें कि कुकिंग कोई मुश्किल काम नहीं, बस थोड़ी सी लगन और जानकारी से कोई भी खाना पका सकता है.



    पति की मदद से शुरू हुआ चैनल
    पैशन के आगे तकनीक कोई मायने नहीं रखती, यह कहना है कबिता का. डिजिटल माध्यम में कितनी ताकत है, ये कबिता के पति ने उन्हें बताया. शुरुआत में एक कैमरा, ट्राइपॉड, रिकॉर्ड करने के लिए एक फोन, वॉइस ओवर का सामान, हाई पावर बल्ब और वीडियो एडिटिंग के लिए लैपटॉप की जरूरत थी, जिसका सामान उनके पति ने उन्हें मुहैया कराया था. कबिता के पति एक IT प्रोफेशनल हैं. उन्होंने वेबसाइट तैयार की, एसईओ का सारा काम किया और शूट करने के लिए उपलब्ध चीजों के बारे में जानकारी दी.

    कोई भी व्यक्ति हर चीज में एक्सपर्ट नहीं होता, इसलिए कबिता ने यू-ट्यूब पर ट्यूटोरियल देखकर शूटिंग के बारे में जानकारी बटोरी, वीडियो बनाना सीखा और चैनल शुरू किया. जिन चैनल्स को वो देखा करती थीं, उनमें गौरव चौधरी (टेक्नीकल गुरु), भुवन बम (बीबी की वाइन्स) और गीकी रंजीत जैसे चैनल्स शामिल हैं.

    कबिता बताती हैं कि उनका 65 प्रतिशत ऑडियंस 18 से 35 साल की उम्र का है. 17 प्रतिशत लोग 36 से 45 साल की उम्र वाले हैं. भारत के अलावा सात समंदर पार पाकिस्तान, यूके और यूएस में भी उनके लाखों फॉलोवर हैं. हाउसवाइफ, वर्किंग वुमेन और स्टूडेंट्स भी फॉलो करते हैं.”

    स्वादिष्ट खाना बनाने के टिप्स
    खाने में स्‍वाद कैसे आता है? कबिता कहती हैं, “मुख्य सामग्रियों में पांच भारतीय मसाले शामिल हैं. हल्दी, गरम मसाला, धनिया पाउडर, लाल मिर्च, जीरा और नमक. हां, नमक हमेशा डिश पकने के बाद ही डाला जाता है, जिससे नमक की मात्रा डिश में बराबर रहे, कम या ज्यादा न हो जाए. किसी भी डिश की रेसिपी को यू-ट्यूब पर पोस्ट करने से पहले मैं 10 बार एक्सपेरिमेंट करती हूं. जो बेस्ट आता है, उसे शूट करके यू-ट्यूब पर पोस्ट करती हूं.” शेफ जेमी ऑलिवर कबिता के पसंदीदा हैं और उनकी फेवरेट रेसिपी है- चिकन दम बिरयानी, हक्का नूडल्स, पास्ता, मोमोज और मस्टर्ड फिश करी.

    कबिता कहती हैं, “अच्छा खाना तभी बनता है, जब उसमें अच्छी क्वालिटी की सामग्री डाली गई हो. रेसिपी अच्छी हो, प्यार और पैशन से बनाई गई हो. मैं खाना बनाती हूं क्‍योंकि खाना बनाने में मुझे खुशी मिलती है. बिजनेस और पैसा तो उसके बाद आता है.”



    जब सेलिब्रिटी से मिले दिल को छू जाने वाले कमेंट्स
    कबिता हैदराबाद एक यू-ट्यूब इवेंट में गई थीं, जहां सेलिब्रिटी शेफ हरपाल सिंह सोखी से उनकी मुलाकात हुई. इवेंट में जब मीडिया ने उनसे पहला सवाल पूछा तो उन्होंने कहा था कि मैं एक बेहद शानदार महिला से मिलने आया हूं, जो यू-ट्यूब की कुकिंग क्वीन हैं. शेफ हरपाल जी के दिल को छू जाने वाले शब्द मुझे आज तक याद हैं. इसके बाद मैं विजयवाडा एक अवॉर्ड फंक्शन में गई थी, जहां तरन आदर्श जी (फिल्म समीक्षक) से मिली. उन्होंने जब बताया कि वो मेरे वीडियोज़ को यू-ट्यूब पर फॉलो करते हैं और सभी वीडियो लॉग्स बहुत ही शानदार दिखते हैं तो ये भी मेरे लिए बड़े गर्व की बात थी.” आपको बता दें कि कबिता साल 2017 के OSM अवॉर्ड शेफ ऑफ द ईयर के लिए भी नॉमिनेट हो चुकी हैं.

    जब यूट्यूब बना करियर
    लोग हर समस्‍या का समाधान यू-ट्यूब पर खोजने आते हैं. यह गूगल के बाद सबसे बड़ा सर्च इंजन है. ये एक ऐसा साधन है, जहां आप अपना करियर बनता देख सकते हैं. इसे कमाई का जरिया बना सकते हैं. आप यहां जैसे-जैसे मशहूर होते हैं, वैसे-वैसे आपको स्‍पॉन्‍सरशिप और ब्रांडिंग मिलती है. मैंने अभी तक अपने चैनल की किसी भी तरह की ब्रांडिंग नहीं की है. हां मेरे पास मॉनेटाइजेशन ऐड आते हैं, जिसमें मेरा और यू-ट्यूब का इनकम शेयर रहता है.”

    Kabita’s Kitchen की पांच सबसे पॉपुलर रेसिपी
    कबिता के चैनल पर वैसे तो कई ऐसी रेसिपी हैं, जिन्हें आप फॉलो कर सकते हैं लेकिन ये 5 रेसिपी इनमें से बेस्ट हैं.

    ब्रेड गुलाब जामुन


    समोसा


    ब्रेड रोल रेसिपी


    ब्रेड पिज्जा रेसिपी


    पालक पनीर रेसिपी


    इस सीरीज की कहानियांः
    #FoodYoutuber: 20 करोड़ लोग सीखते हैं इनसे खाना बनाना
    #FoodYouTuber: 14 करोड़ लोगों को खाना बनाना सिखाता है 19 साल का ये लड़का

    इसे भी पढ़ेंः
    Weight Loss: 10 फूड्स जो बनाएंगे मेटाबॉलिज्म मजबूत, घटाएंगे वज़न
    Weight Loss के बाद अगर बॉडी पर रह गए हैं स्ट्रेच मार्कस, तो इन्हें हटाने के लिए अपनाएं ये 5 तरीके
    #HealthHacks: एक छोटा सा बर्फ का टुकड़ा क्या-क्या फायदे कर सकता है

    Tags: Food YouTuber

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर