बच्चों की मेमोरी बढ़ाने के लिए डाइट में जरूर शामिल करें ये चीजें, नहीं होगा एग्जाम का स्ट्रेस

एग्जाम के दिनों में अपने बच्चों को बेरीज जरूर खिलाएं. इससे इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता है.

Foods For Kids Memory: एग्जाम (Exam) के दिनों में बच्चों में तनाव (Stress) सामान्य समस्या है. पैरेंट्स को इससे घबराना नहीं चाहिए. ऐसे समय में बच्चों की डाइट का खास ख्याल रखना चाहिए.

  • Share this:
    Foods For Kids Memory: एग्जाम के दिनों में बच्चे बहुत जल्दी तनाव में आ जाते हैं और इसका उनकी परीक्षाओं पर काफी असर पड़ता है. साथ ही बच्चों की मेमोरी भी कमजोर हो जाती है. विशेषज्ञों की मानें तो एग्जाम के दिनों में बच्चों में तनाव सामान्य समस्या है. पैरेंट्स को इससे घबराना नहीं चाहिए. ऐसे समय में बच्चों की डाइट का खास ख्याल रखना चाहिए. बच्चों की मेमोरी को तेज बनाने के लिए उन्हें हेल्दी चीजों का सेवन कराना चाहिए. अगर आप भी अपने बच्चों की मेमोरी बढ़ाना चाहते हैं, तो उन्हें डाइट में कुछ खास चीजें जरूर दें.

    अंडे
    अंडे में फॉलेट, फॉस्फोरस, कैल्शियम, सेलेनियम, विटामिन-ए, बी, ई और के पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए लाभकारी होते हैं. डॉक्टर्स भी सेहतमंद रहने के लिए अंडे खाने की सलाह देते हैं. अंडे में विटामिन बी पाया जाता है, जो दिमाग के फंक्शन में अहम रोल निभाता है. साथ ही शरीर के सूजन को धीरे-धीरे कम करता है।.अंडे खाने से व्यक्ति पहले की तुलना में अपने काम में अधिक ध्यान केंद्रित कर सकता है.

    डार्क चॉकलेट
    डार्क चॉकलेट में मौजूद कोको पोषक तत्वों और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है, जो शरीर और दिमाग को फायदा पहुंचाता है. इसके साथ ही इसमें प्रोटीन और फ्लेवोनोइड्स पाए जाते हैं, जिनसे मानसिक सेहत में सुधार होता है. इसके अलावा यह मानसिक थकान को भी दूर करता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स और मिनरल्स पाए जाते हैं, जो वेट लॉस और मांसपेशियों के दर्द में फायदेमंद होते हैं.

    इसे भी पढ़ेंः रात को बिस्तर में जाने से पहले जरूर पिएं ये 5 वेट लॉस हेल्दी ड्रिंक्स, जल्द दिखेगा असर

    बेरीज
    बेरीज में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है, जिसे पॉलीफेनोल कहा जाता है. यह पोषक तत्वों से भरा होता है, जो दिमाग को चुस्त-दुरुस्त रखता है. एग्जाम के दिनों में अपने बच्चों को बेरीज जरूर खिलाएं. इससे इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता है.

    नट्स
    नट्स फाइबर, प्रोटीन, असंतृप्त फैटी एसिड, एंटीऑक्सिडेंट का प्रमुख स्रोत हैं, जिनमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स बहुत कम होते हैं. एक सप्ताह में 5 बार नट्स का सेवन जरूर करें. इससे दिमाग तेज होता है और हृदय संबंधी रोगों का खतरा भी कम हो जाता है. इसके लिए अखरोट, मूंगफली, काजू और बादाम खा सकते हैं.(Disclaimer:इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.