बेदाग स्किन चाहिए तो भोजन में करें इन चीजों को शामिल, स्किन नेचुरली रहेगी प्रॉब्‍लम फ्री

हमारी स्किन के लिए प्रोबायोटिक फूड्स बहुत फायदेमंद होते हैं. Image Credit : Pixabay

Foods For Clear Skin: हम जैसा खाते हैं हमारी स्किन भी वैसी ही दिखती है. अगर आप हेल्‍दी खाते हैं तो आपकी स्किन भी हेल्‍दी दिखेगी लेकिन अगर आप अनहेल्‍दी खाते हैं तो आपकी स्किन पर भी कई प्रॉब्‍लम्‍स रहेगी.

  • Share this:
    अगर आप नेचुरल (Naturally) तरीके से अपनी स्किन (Skin) को बेदाग (Spotless) बनाना चाहते हैं तो आपको डॉक्‍टर्स के पास जाने से पहले एक बार अपने किचन (Kitchen) में झांकने की जरूरत है. यह बात कई शोधों में सामने आई है कि हम जैसा खाते हैं हमारी स्किन भी वैसी ही दिखती है. मतलब अगर आप हेल्‍दी भोजन (Healthy Food) करते हैं तो आपकी स्किन भी हेल्‍दी दिखेगी लेकिन अगर आप अनहेल्‍दी खाना खाते हैं तो आपकी स्किन पर भी कई तरह के प्रॉब्‍लम्‍स रहेगी. अगर आप अपने भोजन में ताजा फल, सब्जियों, होल ग्रेन का नियमित सेवन करते हैं तो आपकी स्किन भी ग्‍लोइंग और बेदाग दिखेगी लेकिन अगर आप अपने भोजन में अधिक मात्रा में चीनी या तली भुनी चीजें ले रहें हैं तो इससे चेहरे पर पिम्‍पल्‍स, एक्‍ने आदि होने की भरपूर संभावना बनेगी जो बाद में चेहरे पर कई दाग छोड़ जाएंगे.

    किस तरह के भोजन खाएं

    उन भोजन का सेवन करें जिसमें भरपूर मात्रा में विटामिन्‍स, एंटी ऑक्‍सीडेंट और प्रोबायोटिक हों. इसके अलावा ताजा सब्जियां, लीन प्रोटीन वाले फूड जैसे अंडा, सोयाबीन, चिकन, फिश, पनीर आदि का रेग्‍युलर सेवन करें. यह आपके शरीर को एनर्जी देने के साथ साथ आपकी स्किन को भी खूबसूरत बनाएंगे.

    1.कम-ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले भोजन

    वेरीवेलहेल्‍थ की रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिका में 2258 लोगों पर किए गए एक शोध में पाया गया कि कम ग्‍लाइसेमिक इंडेक्‍स वाले भोजन लेने के बाद 87% लोगों को स्किन पर एक्‍ने की शिकायत नहीं हुई जबकि 91% लोगों ने कहा कि उन्‍हें एक्‍ने के लिए मेडिसीन की जरूरत नहीं पड़ी और उनका एक्‍ने खुद ही ठीक हो गया. कम-ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले भोजन में केला, सेव, ब्‍लूबेरी, चेरीज और ऑरेंज जैसे फल और गाजर, लेटस, टमाटर, खीरा आदि जैसे सब्ज़ियां इस कैटैगरी में आती हैं. इसके अलावा, राजमा, दाल जैसे होलग्रेन भी उपयोगी हैं.
    इसे भी पढ़ें : चेहरे की तरह आपकी बॉडी पर भी होते हैं पिम्‍पल्‍स? जानें इसके कारण और उपाय, मिलेगा छुटकारा

    2.प्रोबायोटिक फूड्स

    हमारी स्किन के लिए प्रोबायोटिक फूड्स बहुत फायदेमंद होते हैं. दरअसल प्रोबायोटिक फूड्स हमारी आंतों और माइक्रोबायोम्‍स को काफी प्रभावित करते हैं. यही नहीं, दरअसल स्किन पर पिम्‍पल्‍स और एक्‍ने, स्किन के पोर के क्‍लॉग हो जाने और उन पर बैक्‍टेरिया के पनपने से होते हैं. ऐसे में प्रोबायोटिक बैक्‍टेरियल डायवर्सिटी को कंट्रोल करता है और हार्मफुल बैक्‍टेरिया को बढ़ने से रोकता है. प्रोबायोटिक फूड के रूप में आप फरमेंटेड फूड यानी मिजो सूप, चीज, दही आदि का सेवन कर सकते हैं.

    3.ओमेगा 3 हेल्‍दी फैट्स

    अगर आप रेग्‍युलरली अपने भोजन में ओमेगा 3 का सेवन कर रहे हैं तो इसका असर आपकी स्किन पर जरूर दिखेगा. यह हमारे शरीर में हो रहे इन्‍फ्लामेशन को कम करता है और एक्‍ने को रोकता है. 2008 की एक स्‍टडी में पाया गया कि जिन लोगों ने भी ओमेगा 3 सप्‍लीमेंट का प्रयोग किया उनमें से अधिकतर की एक्‍ने समस्‍या पूरी तरह से खत्‍म हो गई. ओमेगा 3 रिच फूड की बात करें तो फिश, ऑयस्‍टर, फ्लेक्‍स सीड, चीया सीड, अखरोट, सोयाबीन में यह भरपूर मात्रा में पाया जाता है.
    ये भी पढ़ें : गर्मी में फिट रहने के लिए इन फूड्स का लें सहारा, नहीं होगी कोई दिक्कत

    4.लीन प्रोटीन का सेवन

    दरअसल लीन प्रोटीन हमारे शरीर के हार्मोनल बदलावों को प्रभावित करता है. एक स्‍टडी के मुताबिक, अगर हम अपने भोजन में कम-ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले भोजन और प्रोटीन को शामिल करें तो इससे हमारी स्किन पर एक्‍ने की समस्‍या काफी घट सकती है. इसके लिए हमें अपने भोजन में चिकन ब्रेस्‍ट, वाइट मीट टर्की, वाइट फिश, दाल, बीन्‍स, एग वाइट आदि शामिल करने चाहिए. इसके अलावा, हरी सब्जियां, ओट्स और चीया सीड्स का भी सेवन किया जा सकता है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
    Published by:Pranaty tiwary
    First published: