Home /News /lifestyle /

Tips For Proper Sleep: रात को बार-बार नींद खुलने से हैं परेशान तो सोने से पहले इन चीजों को खाने से बचें

Tips For Proper Sleep: रात को बार-बार नींद खुलने से हैं परेशान तो सोने से पहले इन चीजों को खाने से बचें

रात को नींद टूटती हो तो सोने से पहले प्रोटीन वाली चीजें अवॉयड करें-Image/  
shutterstock

रात को नींद टूटती हो तो सोने से पहले प्रोटीन वाली चीजें अवॉयड करें-Image/ shutterstock

Tips For Proper Sleep: आजकल की भागदौड़ भरी ज़िंदगी में नींद (Sleep) न आने की समस्या आम हो गई है. हम में से बहुत लोग रात (Night) करवटें बदलते ही गुजार देते हैं. तो कुछ की नींद रात भर बीच-बीच में खुलती रहती है. बता दें कि रात को बार-बार नींद खुलने की वजह हमारी ही जीवन-शैली और खानपान संबंधी कुछ आदतों (Habits) से जुड़ी होती है. अगर हम कुछ चीजों का सेवन सोने से कुछ समय पहले तक न करें, तो नींद खुलने की इस समस्या से काफी हद तक बचे रह सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...

Tips For Proper Sleep: नींद का हमारी सेहत (Health) पर सीधा असर पड़ता है. अगर हम ठीक से नींद (Sleep) नहीं ले पाते हैं तो इससे सेहत के अलावा हमारे दिलो-दिमाग पर भी बुरा इफेक्ट होता है. फिर हम जागते हुये भी ठीक से जागे या तरोताज़ा महसूस नहीं करते हैं. कभी-कभी ऐसा भी होता है कि हम सो तो जाते हैं पर बीच-बीच में बार-बार हमारी नींद टूटती रहती है. जिससे वो सही तरीके से पूरी नहीं हो पाती और फिर हमारे करीब-करीब हर काम की गुणवत्ता (Quality) इससे प्रभावित होती है. दरअसल यह सब हमारी ही जीवन-शैली संबंधी कुछ आदतों और खानपान के तरीकों की वज़ह से होता है. बता दें कि नींद न आने या नींद बीच-बीच में टूट जाने की मुख्य वजह रात को सोने से पहले आपका खानपान भी हो सकता है. जो आपकी नींद को डिस्टर्ब करने की वजह बनता है. इसलिए आपका ये जानना जरूरी है कि आप को सोने से पहले किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए. आइये जानते हैं इसके बारे में.

रात में कैफीन का सेवन न करें

कैफीन में ऐसे तत्व पाये जाते हैं जो हमें जगाये रखते हैं और हमारे दिमाग को सक्रिय बनाये रखते हैं. यहां तक कि लग रही नींद को ख़त्म करने के लिये लोग  अक्सर कैफीन युक्त ड्रिंक्स जैसे चाय या कॉफ़ी वगैरह ही लेते हैं, जिससे फिर घंटों तक नींद नहीं आती. इसलिये सोने से कुछ घंटे पहले से ही कैफीन युक्त चीजें न लें.

ये भी पढ़ें: ऑफिस का काम करते समय आती है नींद? झट से आलस दूर करने के लिए ये तरीके अपनाएं

कार्बोहाइड्रेट वाली चीजें न लें

वैसे तो एक सीमित मात्रा में कार्बोहाइड्रेट्स हमें नींद आने में दिक्कत नहीं पैदा करते. पर इनकी अधिक मात्रा हमारे मेटाबोलिज़्म यानी चयापचय को प्रभावित कर हमारी नींद में खलल डाल सकती है. इससे हमें बेचैनी भी महसूस हो सकती है. इसलिये सोने से ठीक पहले ज्यादा कार्बोहाइड्रेट वाली चीजें जैसे चावल, पास्ता, चिप्स, केला, सेब, आलू या फिर और कई सारे अनाज जिनमें यह तत्व ज्यादा मात्रा में पाया जाता है उन्हें नहीं लेना चाहिये.

प्रोटीन वाली चीजें अवॉयड करें

प्रोटीन की अच्छी मात्रा वाले आहार जैसे कि मांस या दालें या फिर मछली और अंडे वगैरह अगर आप सोने से कुछ पहले तक भी लेते हैं तो यह आपकी नींद में बाधक होगा. इससे आपके पाचन-तंत्र पर दबाव पड़ता है और पाचन-क्रिया धीमी हो जाती है. इसलिये सोने से पहले प्रोटीन की अधिकता वाली चीजें लेने से बचें.

ये भी पढ़ें: ज्यादा देर तक सोने वाले टीनएजर्स में डायबिटीज का रिस्क – स्टडी

चॉकलेट न खायें

कुछ लोग चॉकलेट का सेवन खाना खाने के बाद डेज़र्ट के तौर पर करते हैं.  जबकि चाय और कॉफ़ी की तरह ही चॉकलेट में भी कैफीन की अच्छी मात्रा पाई जाती है. यह आपके दिमाग को सक्रिय बनाये रखती है जिससे आपको नींद नहीं आती है या फिर नींद कई बार टूटती है. इसलिये रात में सोने जाने से कुछ देर पहले तक कैफीन युक्त चॉकलेट का सेवन नहीं करना चाहिये.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Better sleep, Health, Lifestyle

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर