अपना शहर चुनें

States

Iron Rich Foods: पांच सुपर फूड, जिनको खाते ही आयरन की कमी में होगा तुरंत सुधार

सुपर फूड्स, जिनको खाते ही आयरन की कमी होगी तुरंत दूर
सुपर फूड्स, जिनको खाते ही आयरन की कमी होगी तुरंत दूर

आयरन की कमी की वजह से आप एनिमिक हो सकते हैं जिससे आपको थकान और चक्‍कर आने जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. महिलाओं में तो खास तौर पर आय‍रन की कमी होने की संभावना बहुत अधिक होती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 18, 2021, 6:02 PM IST
  • Share this:
अगर आपके शरीर में आयरन की कमी (Iron deficiency) हो रही है तो सतर्क रहिए. आयरन की कमी की वजह से आप एनिमिक (Anemia) हो सकते हैं जिससे आपको थकान और चक्‍कर आने जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. महिलाओं में तो खास तौर पर आय‍रन की कमी होने की संभावना बहुत अधिक होती है. अच्‍छे खान पान के अभाव में महिलाओं में पीरियड्स या गर्भावस्‍था (
Pregnancy) के दौरान आयरन की कमी हो जाती है जिससे हर वक्‍त थकावट और कमजोरी महसूस होने लगती है.

दरअसल आयरन (Iron) की कमी पूरी तरह से हमारे खान पान पर निर्भर करती है. आयरन की कमी से हमारे ब्‍लड में हेमोग्‍लोबीन की कमी हो जाती है. हमें आयरन की कमी को दूर करने के लिए कुछ महत्‍वपूर्ण फलों को अपने डाइट में शामिल करना जरूरी है. आइए जानते हैं उन खास सुपर फूड के विषय में जिनके सेवन से हम तुरंत ही अपने सेहत को सुधार सकते हैं.

अनार है खास
हमारे शरीर में जब आयरन की कमी के लक्षण दिखते हैं तो डॉक्‍टर भी सबसे पहले अनार के सेवन की सलाह देते हैं. एनीमिया की बीमारी को दूर करने में यह फल सबसे ज्‍यादा असरदार होता है. आप यदि सुबह एक अनार या एक ग्‍लास अनार का जूस पीने की आदत रखें तो आपको कभी भी आयरन की कमी नहीं होगी और आपका चेहरा भी खिला खिला दिखेगा. यह खाने में भी टेस्‍टी फल है.



चुकंदर का करें इस्तेमाल
हालांकि चुकंदर हर किसी को पसंद नहीं आता, लेकिन यह गुणों की खान है. सुबह सलाद में चुकंदर को खाया जा सकता है. इसे चिकेन स्‍टू में डालकर भी आप स्‍वाद ले-लेकर इसे खा सकते हैं. यही नहीं आप इसका जूस भी पी सकते हैं. चुकन्दर से हीमोग्लोबिन बढ़ता है और एनीमिया में यह काफी फायदेमंद है.

पालक है खास
पालक की पत्तियों में काफी अधिक मात्रा में आयरन मिलता है. इसके अलावा पालक में कैल्शियम, सोडियम, क्लोरीन, फास्फोरस, खनिज लवण और प्रोटीन भी होते हैं जो हर मामले में शरीर के लिए फायदेमंद है.

रोज खाएं एक अमरुद
अमरुद के बारे में कह सकते हैं कि यह फुल ऑफ आयरन है. जिसे भी हीमोग्‍लोबिन की कमी हो रही है वह सुबह सुबह अमरूद जरूर खाएं. महिलाओं के लिए तो बहुत ही खास फल है यह.

ड्राई फ्रूट्स
खजूर, अखरोट, बादाम और किशमिश जैसे सूखे मेवों में आयरन भरपूर होता है. ये खून में तेजी से रेड ब्लड सेल को बढ़ाते हैं. मूंगफली भी आयरन का अच्‍छा सोर्स है. (Disclaimer:इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज