Home /News /lifestyle /

डायबिटीज के मरीज हैं तो इन फलों से बना लें दूरी, शुगर लेवल करते हैं हाई

डायबिटीज के मरीज हैं तो इन फलों से बना लें दूरी, शुगर लेवल करते हैं हाई

डायबिटीज के मरीजों को कुछ खास फलों के सेवन से बचना चाहिए- (Image-Shutterstock.com)

डायबिटीज के मरीजों को कुछ खास फलों के सेवन से बचना चाहिए- (Image-Shutterstock.com)

Fruits Increases Sugar Level: अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो नैचुरल शुगर से भरपूर फलों को खाने से बचें, वर्ना ब्लड में शुगर लेवल तेजी से बढ़ सकता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :

    Fruits Increases Sugar Level: शरीर को सेहतमंद रखने के लिए डेली डाइट में फलों को शामिल करने की सलाह आम तौर पर दी ही जाती है. ये बात भी पूरी तरह सही है कि सभी फलों में किसी न किसी तरह का खास गुण पाया जाता है जो शरीर के लिए फायदेमंद होता है और रोगों से लड़ने में सहायता करता है. फलों में फाइबर, एंटीऑक्सी़डेंट, पानी सहित कई तरह के पोषक तत्व होते हैं. हालांकि सामान्य लोगों की तुलना में डायबिटीज के मरीजों (Diabetes Patients) को फलों का चुनाव करने में एहतियात बरतना चाहिए. दरअसल कुछ फल ऐसे होतें है जिनमें अन्य पोषक तत्वों के साथ ही नेचुरल शुगर की मात्रा काफी ज्यादा होती है.

    आम लोगों के लिए यह जहां एनर्जी बढ़ाने का काम करती है, वहीं डायबिटीज के मरीजों के ब्लड में इससे शुगर का लेवल (Blood Sugar level) काफी बढ़ हो सकता है जिससे उन्हें परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. हम ऐसे ही कुछ फलों की जानकारी दे रहे हैं जिनके सेवन से शुगर पेशेंट्स को बचना चाहिए.

    इसे भी पढ़ेंः बीमारियों से बचने के लिए जरूर पिएं Coconut Milk, मोटापा करता है कम

    इन फलों के सेवन से बचें

    आम
    आम फलों के राजा के तौर पर मशहूर है. यह सभी के पसंदीदा फलों में से एक है लेकिन इसमें शुगर की मात्रा बेहद अधिक होती है. ऐसे में डायबिटीज मरीजों के लिए इसका सेवन नुकसानदायक हो सकता है. एक मीडियम साइज के आम में लगभग 40 से 45 ग्राम शुगर हो सकती है.

    केला
    केले में नेचुरल शुगर की मात्रा काफी ज्यादा होती है इसलिए यह एनर्जी का पॉवर हाउस भी कहलाता है. एक मीडियम साइज के केले में लगभग 15 ग्राम के आसपास शुगर हो सकती है.

    तरबूज
    तरबूज आमतौर पर गर्मियों में मिलने वाला फल है. इसमें पानी की मात्रा काफी ज्यादा होती है. हालांकि इसमें नेचुरल शुगर भी होती है. ऐसे में अगर किसी को डायबिटीज है और वह तरबूज खाने का शौक रखता है तो इसका सेवन सीमित मात्रा में ही किया जाना चाहिए.

    अंगूर
    डायबिटीज मरीजों को अंगूर के ज्यादा सेवन से भी बचना चाहिए. एक कप अंगूर में लगभग 25 ग्राम तक चीनी हो सकती है.

    इसे भी पढ़ेंः सुबह की एक कप चाय में मिक्स करें ये 2 खास चीजें, इम्यूनिटी बूस्टर की तरह करेगा काम

    इन फलों का कर सकते हैं सेवन
    अगर आप डायबिटीज से पीड़ित हैं तो आप जामुन खा सकते हैं ये आपके ब्लड में शुगर के लेवल को मेंटेन करने में मदद करता है. इसके अलावा अमरूद का भी सेवन किया जा सकता है. इसमें चीनी के साथ फाइबर भी होता है. एवोकाडो में चीनी की मात्रा काफी कम होती है वहीं कैलोरी ज्यादा होती है. यह फल भी शुगर पेशेंट्स के लिए अच्छा चुनाव हो सकता है. खरबूज में भी काफी कम मात्रा में चीनी होती है, इसका भी डायबिटीज पेशेंट्स सेवन कर सकते हैं.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Health, Health tips, Healthy food, Lifestyle

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर