प्यार के रिश्ते में हमेशा रहेगी ख़ुशी, बस ध्यान रखें ये बातें

अगर आप भी किसी रिश्ते में हैं या होना चाहते हैं तो जान लें ये बातें ताकि हमेशा बनी रहे आपके रिश्ते में प्यार और ख़ुशी...

News18Hindi
Updated: August 9, 2019, 1:06 PM IST
प्यार के रिश्ते में हमेशा रहेगी ख़ुशी, बस ध्यान रखें ये बातें
प्यार के रिश्ते में हमेशा रहेगी ख़ुशी, बस ध्यान रखें ये बातें
News18Hindi
Updated: August 9, 2019, 1:06 PM IST
हर किसी की ख्वाहिश होती है कि कोई उसे टूट कर प्यार करें और उसकी प्रेम कहानी भी सपनों जैसी सुन्दर हो. लेकिन प्यार करना एक बात है और निभाने का जज्बा होना दूसरी बात है. रिश्ते की शुरुआत में लोग सात जन्मों की कसमें और वादे करते हैं लेकिन जब रिश्ते निभाने और साथ देने की बारी आती है तो पल्ला झाड़ कर किनारे हो लेते हैं. ज़्यादातर रिश्तों में ऐसा होता है जब साथ देने का बोझ एक साथी के कंधों पर होता है. ऐसे में या तो रिश्ते दरक जाते हैं या फिर उनसे प्यार की खुश्बू कहीं हवा हो जाती है. अगर आप भी किसी रिश्ते में हैं या होना चाहते हैं तो जान लें ये बातें ताकि हमेशा बनी रहे आपके रिश्ते में प्यार और ख़ुशी...

विश्वास किसी भी रिश्ते की नींव होता है. इसके बिना कोई भी रिश्ता फिजूल और बेजान है. कई बार जब आप साथी के कॉल पिक न करने पर उससे तमाम सवाल जवाब करते हैं या बेवजह शक करते हैं तो यह भी हो सकता है कि वो किसी जरूरी काम में व्यस्त रहा हो. हर इंसान की जिंदगी में पहले से भी कुछ रिश्ते होते हैं जो अपना वक्त चाहते हैं.

इसे भी पढ़ें: कार्डियक अरेस्ट से सुषमा स्वराज का निधन, जानें, क्या है कार्डियक अरेस्ट और इसके लक्षण

भारतीय समाज में ज़्यादातर औरतों से ही यह उम्मीद की जाती है कि रिश्ता बनाने और उसे संभालने की जिम्मेदारी उसी की है. लेकिन हकीकत इससे काफी अलग है. रिश्ते को खूबसूरत बनाने और उसे सहेजने की जिम्मेदारी उतनी ही पुरुष की भी होती है जितनी कि महिला की. जब रिश्ते को सहेजने के प्रयास दोनों तरह से होंगे तो यकीन मानिए आपके रिश्ते की बगिया कभी मुरझाने नहीं पाएगी.

इसे भी पढ़ें: डार्क चॉकलेट खाएं, Depression होगा दूर, मूड रहेगा अच्छा

कई बार गलतफहमियों की वजह से भी रिश्ते में दरार आ जाती है. अगर किसी बात को लेकर आपके मन में शंका हो रही है तो उसे मन में न रखें बल्कि सीधे जाकर साथी से पूछ लें. इसके साथ ही अपने पार्टनर की मन में कोई इमेज बनाने से भी बचें जरूरी नहीं कि अगला इंसान आपकी अपेक्षा के मुताबिक़ ही हो.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.
First published: August 9, 2019, 12:43 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...