लाइव टीवी
Elec-widget

घर पर ऐसे बनाएं हर्बल हेयर कलर मास्क, पार्लर में पैसे खर्च करने की नहीं पड़ेगी जरूरत

News18Hindi
Updated: November 21, 2019, 9:10 AM IST
घर पर ऐसे बनाएं हर्बल हेयर कलर मास्क, पार्लर में पैसे खर्च करने की नहीं पड़ेगी जरूरत
आलू के छिलके से ऐसे बनाएं हर्बल हेयर मास्क

आलू एक ऐसी सब्जी है तो आपको हेयर कलर बनाने में मदद कर सकती है. आलू में स्टार्च पाया जाता है जोकि प्राकृतिक रूप से कलर की तरह ही काम करता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 21, 2019, 9:10 AM IST
  • Share this:
आज कल बाल सफ़ेद होने की समस्या लोगों में तेजी से बढ़ रही है. कई बार लोग बालों को कलर कराने के लिए डाई लगाते हैं जोकि बालों के लिए काफी नुकसानदायक है. वहीं वक्त की कमी के चलते कुछ लोग पार्लर जाकर भी बाल कलर करवाते हैं जोकि काफी महंगा पड़ता है. ऐसे में क्यों नहीं अप घर में ही बालों को कलर करने के लिए हर्बल हेयर कलर तैयार करते हैं. आइए जानते हैं कैसे तैयार करें घर पर हेयर कलर...

आलू एक ऐसी सब्जी है तो आपको हेयर कलर बनाने में मदद कर सकती है. आलू में स्टार्च पाया जाता है जोकि प्राकृतिक रूप से कलर की तरह ही काम करता है. इसके छिलके में विटामिन ए, बी और सी की प्रचुर मात्रा होती है. साथ ही इसमें आयरन, जिंक, पोटेशियम और कैल्शियम भी होता है जो बाल गिरने की समस्या को भी कम करता है.

इसे भी पढ़ें: जानें सिक्विन ड्रेसेज को कैरी करने का सही तरीका, आपसे नजरें नहीं हटा पाएंगे लोग

आइए जानते हैं कैसे तैयार करें आलू का हेयर मास्क:

1.आलू का हेयर मास्क तैयार करने के लिए पीलर से आलू को छील लें. आलू को लगा कर लें और इसके छिलकों को सॉस पैन में एक कप पानी डालकर उबल लें. जब ये अच्छे से खौल जाए तो इसे कम से कम 6 से 10 मिनट तक मद्धम आंच पर पकाएं. अबी इसे आंच से उतारकर ठंडा होने दें.
2.  इसे एक बोतल में भरकर रख लें. अगर आपको इसमें से बदबू आ रही है तो आप इसमें लेमन ग्रास ऑयल भी रख सकते हैं. अगर आप इस हेयर पैक को गीले बालों में लगाएंगे तो ये ज्यादा असरदार साबित होगा.

इसे भी पढ़ें: 'बाला' की तरह झड़ते बालों से हैं परेशान, तो इस तरह करें चावल के पानी का इस्तेमाल
Loading...

कैसे लगाएं:
आलू के इस हेयर मास्क को सिर में लगाकर 5 मिनट तक बालों में मालिश करें. इसके बाद 30 मिनट के लिए इसे बालों में लगाकर छोड़ दें. इसके बाद फ्रेश पानी से बालों को अच्छे से साफ कर लें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ट्रेंड्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 21, 2019, 9:10 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...