टमाटर के ये 3 फेसपैक, डार्क सर्कल और दाग-धब्‍बे करेंगे दूर

टमाटर फेसपैक आपको रखेंगे जवां. Image:Anete-Lusina/Pexels

टमाटर फेसपैक आपको रखेंगे जवां. Image:Anete-Lusina/Pexels

टमाटर के फेसपैक (Tomato Face Pack) स्किन संबंधी कई समस्‍याओं (Skin Problems) को दूर करने में मददगार हो सकते हैं. इसके इस्‍तेमाल से स्किन का रूखापन दूर होता है और चमक (Glowing Skin) बनी रहती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 26, 2021, 8:21 AM IST
  • Share this:
टमाटर सेहत के साथ साथ स्किन के लिए भी फायदेमंद होता है. इसका इस्‍तेमाल कई तरह के फेस पैक (Tomato Face Pack) बनाने में किया जाता है. ये फेसपैक जहां स्किन में चमक (Glowing Skin) लाते हैं, वहीं स्किन संबंधी कई समस्‍याओं (Skin Problems) को भी दूर करने में मददगार होते हैं. एंटीऑक्सिडेंट, एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल, विटामिन सी, लाइकोपीन जैसे कई एलिमेंट्स वाले टमाटर का फेस पैक डार्क सर्कल दूर करेगा और चेहरे के अन्‍य दाग धब्‍बों को दूर कर स्किन को जवां, खिला खिला बनाए रखेगा.

टमाटर और नींबू का फेसपैक
टमाटर और नींबू दोनों बेहतरीन नेचुरल क्लींजर माने जाते हैं और इनसे बना फेसपैक आपके चेहरे की चमक बढ़ाने में मददगार साबित हो सकता है. यह स्किन के एक्सेस ऑयल को कम करने में भी मदद करता है. इसे बनाने के लिए आप टमाटर पीसकर उसमें एक छोटी चम्मच नींबू का रस और उतनी ही मात्रा में शहद मिलाकर पेस्ट रेडी कर लें. अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें. सूख जाने के बाद इसे पानी से धो लें.

ये भी पढ़ें - हाथों-पैरों का जिद्दी कालापन होगा दूर, ये 4 टिप्‍स निखारेंगे आपकी रंगत
टमाटर और शहद का फेसपैक


चेहरे की चमक को बनाए रखने के लिए टमाटर और शहद दोनों ही बहुत अच्छे होते हैं. इन दोनों को मिलाकर अगर फेसपैक बनाया जाए तो इससे आपकी स्किन को काफी फायदा मिलेगा. ये फेसपैक आपकी स्किन को पूरी तरह क्लीन करने के साथ साथ उसे मुलायम बना देगा. इसे बनाने के लिए आप पहले एक टमाटर को मैश कर लें और इसमें एक चम्मच शहद मिला लें. अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें. चेहरे पर लगा पैक सूख जाने के बाद इसे पानी से धो लें. इससे चेहरे पर निखार आएगा.

ये भी पढ़ें - निखरेगा बदन और दूर होगी थकान, नहाने के पानी में मिलाएं ये चीजें

टमाटर और चीनी का फेसपैक
सिक्न को क्लीन करने के साथ साथ उसकी नमी को बरकरार रखने के लिए आप टमाटर को मैश करके उसका रस निकाल लें. अब इस रस में एक चम्मच चीनी मिला दें. फिर इस मिश्रण को अपने चेहरे पर धीरे-धीरे रब करते हुए लगा लें. इस पैक को चेहरे पर कुछ देर के लिए लगा रहने दें और ड्राई हो जाने पर चेहरे को पानी से धो लें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज