Home /News /lifestyle /

Cooking Tips: महंगाई के चलते अगर नहीं खरीद पा रहे हैं टमाटर तो इन तरीकों से करें ग्रेवी गाढ़ी

Cooking Tips: महंगाई के चलते अगर नहीं खरीद पा रहे हैं टमाटर तो इन तरीकों से करें ग्रेवी गाढ़ी

ग्रेवी में टमाटर की जगह दही का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. (Image: Shutterstock)

ग्रेवी में टमाटर की जगह दही का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. (Image: Shutterstock)

Cooking Tips Without Tomatoes: इन दिनों टमाटर (Tomatos) की कीमतें आसमान छू रही हैं. जिसकी वजह से टमाटर सब्जी में इस्तेमाल करने की इजाजत जेब नहीं दे रही है. ऐसे में सब्जी के टेस्ट (Taste) को बेहतर बनाने के लिए और ग्रेवी (Gravy) में खट्टापन और गाढ़ापन लाने के लिए आप कुछ और चीजों का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. ये चीजें आपकी ज़ुबान को टमाटर जैसा ही टेस्ट देने में मदद करेंगी.

अधिक पढ़ें ...

    Cooking Tips Without Tomatoes: टमाटर (Tomatoes) का ज्यादातर इस्तेमाल ग्रेवी (Gravy) में खट्टापन लाने और ग्रेवी को गाढ़ा करने के लिए किया जाता है. जो स्वाद (Taste) को भी बेहतर बनाने में भी मदद करता है. लेकिन इन दिनों टमाटर की कीमतें आसमान छू रही हैं. जिसकी वजह से टमाटर सब्जी में इस्तेमाल करने की इजाजत जेब नहीं दे रही है. ऐसे में सब्जी के टेस्ट को बेहतर बनाने के लिए और ग्रेवी में खट्टापन और गाढ़ापन लाने के लिए आप कुछ और चीजों का इस्तेमाल भी कर सकते हैं.

    ये भी पढ़ें: सच्चाई जान लेंगे तो कढ़ाई में बचे हुए तेल का दोबारा इस्तेमाल कभी नहीं करेंगे, जानिए क्या है हकीकत

    अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर वो कौन सी चीजें हैं, जिनको सब्जी की ग्रेवी में गाढ़ापन और खट्टापन लाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है. तो आइये इनके बारे में हम आपको बताते हैं.

    दही इस्तेमाल करें

    ग्रेवी में खट्टापन और स्वाद को बढ़ाने के लिए आप टमाटर की जगह दही का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. इससे ग्रेवी में गाढ़ापन भी बढ़ जायेगा. लेकिन इस बात का ध्यान रखना होगा कि दही एकदम फ्रेश न हो साथ ही एक-दो दिन से ज्यादा पुराना भी न हो.

    इमली भी आएगी काम

    इमली का इस्तेमाल भी आप ग्रेवी और दाल जैसी चीजों का स्वाद बढ़ाने के लिए कर सकते हैं. इससे डिश का टेस्ट भी बढ़ जायेगा साथ ही ग्रेवी में थिकनेस भी आ जाएगी. इमली का इस्तेमाल करने से पहले उसको धोकर और पानी में भिगोकर रखें, फिर उसके बीज निकाल कर गूदे को मैश करके इस्तेमाल करें.

    नींबू भी आएगा काम

    अगर आप किसी डिश में केवल खट्टापन लाने के लिए टमाटर का इस्तेमाल करते हैं. तो टमाटर की जगह आप नींबू का इस्तेमाल भी डिश में खट्टापन बढ़ाने के लिए कर सकते हैं. अगर आप चाहें तो नींबू के रस में थोड़ी सी चीनी भी आप मिला सकते हैं. इससे आपको खट्टे-मीठे स्वाद का बेहतरीन अनुभव होगा.

    ये भी पढ़ें: Cooking without oil : बिना घी-तेल के भी बनाया जा सकता है टेस्‍टी खाना, ट्राई करें ये आसान टिप्‍स

    आंवला उपयोग में लाएं

    खाने में खट्टापन और गाढ़ापन लाने के लिए आंवला भी उपयोग में लाया जा सकता है. लेकिन आंवले में खट्टेपन के साथ थोड़ा सा कसैलापन भी होता है. इसके लिए आप आंवले को इस्तेमाल करने से पहले, चीनी के पानी में कुछ देर के लिए भिगोकर रखें जिससे इसका कसैलापन दूर हो सके.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Food, Lifestyle, Tips and Tricks

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर