भूलकर भी खाली पेट न पिएं चाय, हो सकती है ये गंभीर बीमारियां

अगर आप यह सोचकर खुश हो रहे हैं कि आप तो चाय खाने के बाद पीते हैं, तो जान लीजिए कि इसके भी नुकसान कम नहीं.

News18Hindi
Updated: March 17, 2019, 12:02 PM IST
भूलकर भी खाली पेट न पिएं चाय, हो सकती है ये गंभीर बीमारियां
भूलकर भी खाली पेट न पिएं चाय, हो सकती है ये गंभीर बीमारी
News18Hindi
Updated: March 17, 2019, 12:02 PM IST
नए दिन की शुरुआत करनी हो या फिर आलस दूर भगाना हो. दरकार होती है तो बस, एक प्याली चाय की. सुबह-शाम की चाय के अलावा दिन भर में ऑफिस में काम के बीच न जाने कितने ही कप चाय हम पी जाते हैंं. कुछ लोग तो ऐसे भी हैं, जिन्‍हे तो बेड टी की आदत होती है. उनको तो बिस्‍तर से उठने के लिए चाय की जरूरत पड़ती है लेकिन क्‍या आप जानते हैं हमारे शरीर को तरोताजा रखने वाली और आलस दूर भगाने वाली ये चाय आपके शरीर को कई मायनों में नुकसान पहुंचाती है.

दरअसल चाय में कई तरह के ऐसिड होते हैं. खाली पेट चाय पी कर आप अपने पेट को सीधा नुकसान पहुंचाते हैं. इससे अल्‍सर या गैस जैसी परेशानियां बढ़ने की संभावना रहती है. भले ही आप कैसी ही चाय पीएं, अगर यह खाली पेट ली गई है तो यह आपको नुकसान ही पहुंचाएगी. आइए जानते हैं और कौन-कौन सी चाय पहुंचाती है नुकसान?

यह भी पढ़ें #HumanStory: मां की दूसरी शादी के लिए बेटी को दे दिया था जहर,आज वही बेटी बचा रही जिंदगियां 



अगर आप उन लोगों में से हैं, जो ज्यादा दूध वाली चाय पीते हैं और सोचते हैं कि इसके साथ ही आपके शरीर में दूध भी गया है, तो जरा रुकिए. खाली पेट ज्यादा दूध वाली चाय पीने से थकान का एहसास होता है. एक और बात जो आपको जाननी चाहिए वह यह कि चाय में दूध ड़ालते ही एंटीऑक्‍सीडेंट का असर खत्म हो जाता है.

अब अगर आप यह सोचकर खुश हैं कि आप तो कम दूध वाली स्ट्रॉग टी पीते हैं तो यह भी आपके लिए नुकसानदायक है. कड़क चाय पाचन तंत्र को नुकसान पहुंचाती है और यह आपको पेट से जुड़ी कई परेशानियां दे सकती है.

यह भी पढ़ें: पीरियड्स को टालना चाहती हैं तो, अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्‍खे   

अगर आप यह सोचकर खुश हो रहे हैं कि आप तो चाय खाने के बाद पीते हैं, तो भी इसके नुकसान कम नहीं. हम सभी जानते हैं कि चाय में टैनिन होता है. जो आहार में मौजूद आयरन के साथ रिएक्‍ट कर सकता है. इसलिए खाने के बाद चाय पीना आपके खाने के पोषक तत्वों को नष्ट कर सकता है.
Loading...

और भी देखें

पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...