लाइव टीवी

चार ऐसे ब्यूटी प्रोडक्ट्स जिनका न करें रोजाना इस्तेमाल, नहीं तो हो सकती है परेशानी

News18Hindi
Updated: April 1, 2020, 9:15 PM IST
चार ऐसे ब्यूटी प्रोडक्ट्स जिनका न करें रोजाना इस्तेमाल, नहीं तो हो सकती है परेशानी
भले ही मस्कारा आपकी आंखों की सुंदरता बढ़ा देता हो लेकिन यह आपकी पलकों को नुकसान पहुंचाता है.

सनस्क्रीन और मॉश्चराइजर जैसे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल रोज किया जाना चाहिए, वहीं कुछ ऐसे ब्यूटी प्रोडक्ट्स भी हैं जिनका इस्तेमाल रोज करना आपके लिए बिल्कुल सही नहीं है.

  • Share this:
लड़कियों के बैग ब्यूटी प्रोडक्ट्स की भरमार होती है. इनमें से कुछ प्रोडक्ट्स ऐसे होते हैं जिनमें से कुछ का इस्तेमाल कभी-कभी किया जाता है और कुछ का इस्तेमाल रोजाना. आपको बता दें कि इन ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से पहले आपको कई बातों की जानकारी होनी चाहिए. आपको बता दें कि हर ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल रोज नहीं करना चाहिए. जहां सनस्क्रीन और मॉश्चराइजर जैसे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल रोज किया जाना चाहिए, वहीं कुछ ऐसे ब्यूटी प्रोडक्ट्स भी हैं जिनका इस्तेमाल रोज करना आपके लिए बिल्कुल सही नहीं है. आइए जानते हैं कौनसे हैं वो ब्यूटी प्रोडक्ट्स.

शैम्पू
आपके बाल चाहे कितने भी ऑयली या ड्राई हो जाते हों लेकिन बालों में रोज शैम्पू नहीं करना चाहिए. शैम्पू आपको बालों और स्काल्प को बहुत ज्यादा ड्राई कर देता है जिससे सिर में खुजली की समस्या बढ़ जाती है. सप्ताह में एक या दो बार ही शैम्पू करें.

मस्कारा



भले ही मस्कारा आपकी आंखों की सुंदरता बढ़ा देता हो लेकिन यह आपकी पलकों को नुकसान पहुंचाता है. हर रोज मस्कारा लगाने से आपकी पलके कमजोर हो सकती है और टूटकर गिर सकती हैं. इसलिए कम से कम मस्कारा लगाने की कोशिश करें.



स्क्रब
स्किन को एक्सफॉलिएट करना बहुत जरूरी होता है लेकिन जरूरत से ज्यादा इसे करने से त्वचा खराब हो सकती है. ज्यादा स्क्रब करने से स्किन ड्राई, फ्लेकी और अपनी चमक खो सकती है. इसके अलावा स्किन पर इचिंग की समस्या भी हो सकती है. सप्ताह में दो बार से ज्यादा स्क्रब न करें.

ड्राई शैम्पू
चिपचिपे और ऑयली बालों के लिए ड्राई शैम्पू बहुत ही अच्छा होता है लेकिन इसका हर रोज इस्तेमाल करने से आपके बाल खराब हो सकते हैं. ये आपके बालों में मौजूद तेल को कम करने के साथ-साथ उन्हें ब्रिटल भी बनाता है, क्योंकि ये स्काल्प पर मौजूद नैचुरल ऑयल को अवशोषित कर लेता है. इसलिए ड्राई शैम्पू का इस्तेमाल करने से बचें.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए फैशन से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 1, 2020, 8:38 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading