अपना शहर चुनें

States

चार चीजों का मेल जो रखेगा त्वचा को सेहतमंद, जान लें इनके नाम

स्किन केयर में सही चीजों का मेल रखेगा आपके चेहरे को दमकता और खिलता हुआ.
स्किन केयर में सही चीजों का मेल रखेगा आपके चेहरे को दमकता और खिलता हुआ.

दमकती त्वचा किसे अच्छी नहीं लगती, लेकिन ऐसी त्वचा पाने के लिए त्वचा पर इस्तेमाल की जाने वाले सही चीजों के मेल की जानकारी भी जरूरी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 19, 2021, 3:42 PM IST
  • Share this:
स्किन को सेहतमंद रखने के लिए उस पर इस्तेमाल की जाने वाली चीजों के सही मेल की जानकारी हमारी स्किन को लंबे समय तक जवां बनाए रखती हैं. स्किन पर तुरंत असर दिखाने वाली इन चीजों में विटामिन सी चेहरा चमकता है तो रेटिनॉल एक्सफ़ोलीएट्स (Exfoliates) करता है यानी डेड स्किन को हटाता है. हयालूरोनिक एसिड (Hyaluronic Acid ) स्किन को गुदगुदा बनाता है. Vogue की खबर के अनुसार इन चीजों का एक दूसरे के साथ कैसे मेल किया जाए कि स्किन को नुकसान न पहुंचें. इसके लिए आपको क्या करना चाहिए उसके लिए कुछ टिप्स हम यहां बता रहे हैं.

त्वचा के टोन के बारे में जानकारी
स्किन पर किसी भी चीज का इस्तेमाल करते वक्त आपको सबसे पहले अपनी त्वचा के बारे में जानकारी होना जरूरी है. जैसे आपकी त्वचा रूखी, तैलीय या सामान्य है. अपनी त्वचा के मुताबिक ही इन चीजों का मेल करें.

इसे भी पढ़ेंः 10 मिनट में चेहरे की झुर्रियां होंगी दूर, फेशियल रोलर की मदद से करें ये काम
विटामिन सी और  फेरुलिक एसिड ( Ferulic acid)


विटामिन सी सबसे शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट में से एक माना जाता है जो त्वचा को यूवी किरणों, गंदगी, धूल से बचाता है.यह कोलेजन बढ़ाने और उम्र के बढ़ते प्रभाव को कम करने में मदद करता है. विटामिन सी लाइट, हीट और हवा के लिए बेहद संवेदनशील होता है फोरूलिक एसिड इसे स्थिर करने में मदद करता है और इसका फोटो-प्रोटेकशन (Photo-Protection ) भी बढ़ाता है.

विटामिन सी और विटामिन ई
विटामिन ई अपने आप में बहुत बढ़िया है, लेकिन जब विटामिन सी के साथ पेयर किया जाता है तो यह फोटो-डैमेज को रोकने में ज्यादा कारगर होता है. इन दोनों को अपनी दिनचर्या में शामिल करके, या इनके उत्पादों को इस्तेमाल कर आप अपनी त्वचा को एंटीऑक्सिडेंट की डबल डोज दे सकते हैं.

हाइलूरोनिक एसिड (Hyaluronic Acid) और विटामिन सी
हाइलूरोनिक एसिड के साथ विटामिन सी का इस्तेमाल तेजी से संतुलित और खूबसूरत त्वचा पाने का सबसे तेज तरीका है. इनका  कॉकटेल तेजी से त्वचा की बनावट को चिकना करता है और त्वचा की चमक और बनावट में सुधार करते हुए फाइन लाइन्स को कम करता है। यदि आप दो अलग-अलग उत्पादों का उपयोग कर रहे हैं, तो विटामिन सी पहले जाता है.कम पीएच का मतलब है कि यह त्वचा में जल्दी से प्रवेश करता है.

रेटिनोइड्स (Retinoids) और  पेप्टाइड्स (Peptides) 
सोते समय रेटिनोइड- और पेप्टाइड बेस्ड दोनों क्रीम का इस्तेमाल करना अच्छा है. आपको रेटिनोइड के कोलेजन के बनने असर मिलते हैं तो यह पेप्टाइड क्रीम को त्वचा में समाने में भी मदद करता है.तर बनाने के लिए भी काम करता है, जो त्वचा की मजबूती देने में मदद कर सकता है.(Disclaimer:इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज