लाल किला हो या कुतुब मीनार अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर इन जगहों पर घूमिए, वो भी बिल्कुल Free!

स्मारक स्थलों पर महिला पर्यटकों से कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा.
स्मारक स्थलों पर महिला पर्यटकों से कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा.

संस्कृति मंत्रालय द्वारा जारी एक आदेश के अनुसार 8 मार्च को एएसआई के तहत आने वाले सभी स्मारक स्थलों पर महिला पर्यटकों से कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा.

  • Share this:
अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस (International Women's Day 2020) पर पहली बार रविवार को भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) के तहत आने वाले स्मारक स्थलों पर सभी महिलाओं के लिए प्रवेश निशुल्क रहेगा. संस्कृति मंत्रालय द्वारा जारी एक आदेश के अनुसार 8 मार्च को एएसआई के तहत आने वाले सभी स्मारक स्थलों पर महिला पर्यटकों से कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा.

PM मोदी के ऐलान के बाद लिया गया फैसला

यह कदम तब उठाया गया है जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऐलान किया है कि वह रविवार को अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स महिलाओं को सौंप देंगे. संस्कृति मंत्री प्रह्लाद पटेल ने शनिवार को कहा, ‘‘हमारे देश में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस (International Women's Day 2020) मनाने की शुरुआत होने से कहीं पहले से महिलाओं की पूजा की जाती है.



हमारी संस्कृति में महिलाओं को प्राचीन काल से ही देवी का दर्जा प्राप्त है. यह बड़ी पहल है.’’ इससे पहले मंत्री ने केंद्र सरकार द्वारा संरक्षित सभी स्मारक स्थलों पर बच्चों को दूध पिलाने के लिए कमरे बनाने की घोषणा की थी.
 

इसे भी पढ़ें : International Women's Day 2020: इन शाननदार कविताओं और शायरियों से कीजिए महिलाओं को विश

इन जगहों पर मिलेगी फ्री एंट्री

भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण की घोषणा के बाद महिलाएं अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस 2020 के दिन यानि की 8 मार्च को लाल किला, हुमायू का मकबरा, कुतुब मीनार, अंजता गुफाएं, एलेफेंटा गुफाएं, ताज महल, विक्टोरिया मेमोरियल समेत जगहों पर फ्री में घूम सकेंगी.

क्यों मनाया जाता है अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस

उल्लेखनीय है कि हर साल 8 मार्च को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जाता है. नारी शक्ति को सलाम करने के लिए अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस मनाने की शुरुआत 1908 में हुई थी. हालांकि संयुक्त राष्ट्र ने अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस की आधिकारिक घोषणा 1975 में की थी. हर साल महिला दिवस (Women's Day) को अलग-अलग थीम के साथ मनाया जाता है. इस साल महिला दिवस की थीम ''I am Generation Equality: Realizing Women's Rights'' है. इसका मतलब महिलाओं को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक करना.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज