Friendship Day 2020: फ्रेंडशिप डे आज, जानें क्यों मनाया जाता है और क्या है इसका इतिहास

Friendship Day 2020: फ्रेंडशिप डे आज, जानें क्यों मनाया जाता है और क्या है इसका इतिहास
फ्रेंडशिप डे 2020

फ्रेंडशिप डे 2020 (Friendship Day 2020): हर साल फ्रेंडशिप डे अगस्त माह के पहले रविवार को मनाया जाता है. फ्रेंडशिप डे का उद्देश्य अपने उन दोस्तों के प्रति स्नेह और आभार प्रकट करना है जो मुश्किल हालातों में आपके जीवन में संबल बने...

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 2, 2020, 9:43 AM IST
  • Share this:
फ्रेंडशिप डे 2020 (Friendship Day 2020): आज फ्रेंडशिप डे मनाया जा रहा है. दोस्ती की बात करें तो मन सबसे पहले बचपन में पहुंच जाता है जब हम बिना टेंशन के दोस्तों के साथ खुल के तफरी किया करते थे. कभी पतंगबाजी, कभी अन्ताक्षरी तो कभी तरह-तरह के खेल खेलते थे. लेकिन जैसे जैसे हम बड़े होते गए वैसे बचन के दोस्त मानो खो से गए. सभी अपने कामों में व्यस्त हो गए और अब मुश्किल से ही ऐसे हो पाता है जब सब साथ हो पाएं. हालांकि अभी कोरोना काल में तो इससे बचना ही उचित है. हर साल फ्रेंडशिप डे अगस्त माह के पहले रविवार को मनाया जाता है. फ्रेंडशिप डे का उद्देश्य अपने उन दोस्तों के प्रति स्नेह और आभार प्रकट करना है जो मुश्किल हालातों में आपके जीवन में संबल बने.

इसे भी पढ़ें: Happy Friendship Day 2020 Whatsapp Status & Images: लाइफ तुम जैसे दोस्‍त से कलरफुल है!

ऐसा कहा जाता है कि फ्रेंडशिप डे पहली बार 1958 में पराग्वे में 'अंतर्राष्ट्रीय मैत्री दिवस' ​​के रूप में प्रस्तावित किया गया था. हालांकि, इसके बाद यह ग्रीटिंग कार्ड लेने और देने के बारे में ही रह गया. भारत में फ्रेंडशिप डे पर काफी लंबे समय से फ्रेंडशिप बैंड का प्रचलन है. फिल्मों की देखादेखी इस दिन लोग एक दूसरे को फ्रेंडशिप बैंड पहनाते हैं. आज सोशल मीडिया पर फ्रेंडशिप डे मनाने वालों की बाढ़ है. पिछले साल लोगों ने अपने दोस्तों से मिलकर फ्रेंडशिप डे मनाया था. लेकिन इस बार कोरोना महामारी की वजह से फ्रेंडशिप डे सेलिब्रेट करने के लिए हर कोई सोशल मीडिया पर ही निर्भर है.



यह भी देखा गया है कि फ्रेंडशिप डे अलग अलग देशों में अलग अलग तारीखों को मनाया जाता है. 1958 में, इसे पराग्वे में डॉ. रेमन आर्टेमियो ब्राचो द्वारा स्थापित एक अंतर्राष्ट्रीय नागरिक संगठन 'वर्ल्ड फ्रेंडशिप क्रूसेड' द्वारा 30 जुलाई के लिए प्रस्तावित किया गया था. माना जाता है कि संयुक्त राष्ट्र की आम सभा ने 2011 में इस तारीख को आधिकारिक घोषित किया था.
फ्रेंडशिप डे के बारे में सबसे पहले 1930 में हॉलमार्क कार्ड के संस्थापक एक जॉइस हॉल ने विचार दिया था. 1920 के दशक में ग्रीटिंग कार्ड नेशनल एसोसिएशन द्वारा प्रचारित इस दिन को उपभोक्ताओं द्वारा बहुत प्रतिरोध का सामना करना पड़ा क्योंकि लोगों को यह विज्ञापन का एक तरीका लगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading