• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • Friendship Day 2021: जानिए कब है फ्रेंडश‍िप डे? कैसे हुई इस दिन की शुरुआत

Friendship Day 2021: जानिए कब है फ्रेंडश‍िप डे? कैसे हुई इस दिन की शुरुआत

Friendship Day: अगस्त महीने के पहले रविवार को फ्रेंडशिप डे मनाया जाता है. Image/shutterstock

Friendship Day: अगस्त महीने के पहले रविवार को फ्रेंडशिप डे मनाया जाता है. Image/shutterstock

Friendship Day 2021: यह दिन दोस्‍तों (Friends) को समर्पित है. इस दिन लोग अपने जीवन में दोस्तों की अहमियत का इजहार उन्‍हें तोहफे (Gifts) देकर करते हैं. वहीं कुछ लोग फ्रेंडशि‍प बैंड बांध कर दोस्‍ती के इस दिन को सेलिब्रेट करते हैं.

  • Share this:

    Friendship Day 2021: दुनिया के सबसे कीमती रिश्तों में से एक है दोस्ती का रिश्ता. इसी रिश्ते को सेलिब्रेट (Celebrate) करने के लिए हर साल अंतर्राष्ट्रीय मित्रता दिवस मनाया जाता है. हर साल अगस्त महीने के पहले रविवार को फ्रेंडशिप डे मनाया जाता है. इस साल 1 अगस्त के दिन यह मनाया जाएगा. यह दिन दोस्‍तों (Friends) को समर्पित है. इस दिन लोग अपने जीवन में दोस्तों की अहमियत का इजहार उन्‍हें तोहफे (Gifts) देकर करते हैं और साथ में समय बिताते हैं. वहीं कुछ लोग फ्रेंडशि‍प बैंड बांध कर दोस्‍ती के इस दिन को सेलिब्रेट करते हैं.

    ये रिश्‍ता है बेहद खास
    दुनिया के चुनिंदा और सबसे कीमती रिश्तों में से एक दोस्ती का रिश्ता भी है. यही वजह है कि दोस्‍ती की अहमियत को उजागर करती कितनी ही कहानियां अक्‍सर हम सुनते हैं. तो कितनी ही फिल्‍में इस रिश्‍ते की खूबसूरती को बयां करती हम सबने देखी भी होंगी. इसके अलावा कविताओं, शायरी में भी दोस्ती की अहमियत को खूबसूरत शब्‍दों में बयां किया गया है. दोस्‍तों के लिए यह दिन बेहद खास होता है. इस दिन दोस्तों के लिए गिफ्ट्स खरीदे जाते हैं, पार्टी की जाती है और दोस्‍त एक दूसरे के साथ समय बिताते हैं. वहीं कुछ लोग इस दिन को खास बनाने के लिए रोड ट्रिप या फिर दूर वेकेशन पर भी निकल जाते हैं. साथ ही इस मौके को खास बनाने के लिए दोस्त एक-दूसरे को चॉकलेट्स, फूल, ग्रीटिंग कार्ड्स, फ्रेंडशिप बैंड जैसी कई चीजें तोहफे में देते हैं.

    ये भी पढ़ें – बच्‍चों के साथ निभाएं दोस्‍ती का रिश्‍ता, बढ़ेंगी नजदीकियां

    फ्रेंडशिप डे का इतिहास
    सबसे पहले अंतर्राष्ट्रीय मित्रता दिवस1958 को मनाया गया था. दुनिया भर के कई देशों में फ्रेंडशिप डे अलग-अलग दिन मनाया जाता है. 27 अप्रैल 2011 को संयुक्त राष्ट्र संघ की आम सभा ने 30 जुलाई को आधिकारिक तौर पर इंटरनेशनल फ्रेंडशिप डे घोषित किया था. हालांकि भारत सहित कई दक्षिण एशियाई देशों में अगस्त के पहले रविवार को फ्रेंडशिप डे मनाते हैं. कहा जाता है कि साल 1930 में एक व्यापारी ने इस दिन की शुरुआत की थी. जोएस हाल नाम के इस व्यापारी ने सभी लोगों के लिए एक दिन ऐसा रखा जिसमें दो दोस्त आपस में एक दूसरे को कार्ड देते हुए इस दिन को सेलीब्रेट कर सकें.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज