• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • Friendship Day 2021: इन खूबियों की वजह से आप बन जाते हैं किसी के बेस्‍ट फ्रेंड, जानें दोस्‍ती की खूबियां

Friendship Day 2021: इन खूबियों की वजह से आप बन जाते हैं किसी के बेस्‍ट फ्रेंड, जानें दोस्‍ती की खूबियां

मौज मस्‍ती अलग बात है लेकिन सही दोस्‍त वो है जो हमें गलत रास्‍ते पर जाने से रोक ले.Image Credit : shutterstock

मौज मस्‍ती अलग बात है लेकिन सही दोस्‍त वो है जो हमें गलत रास्‍ते पर जाने से रोक ले.Image Credit : shutterstock

Friendship Day 2021: दोस्‍ती (Friendship) का रिश्‍ता दिल (Heart) का रिश्‍ता होता है. यहां जानते हैं कि किन आदतों और खूबियों (Qualities) की वजह से दोस्‍ती खास बन जाती है.

  • Share this:

    Friendship Day 2021: दोस्ती का रिश्‍ता दिल का रिश्‍ता होता है. बेहद खूबसूरत और बेहद अजीज. परवाह के साथ हंसी मजाक और ढेर सारी मस्ती इस रिश्ते की जान होती है. परिवार का रिश्‍ता खून का होता है लेकिन कह सकते हैं कि दोस्‍ती (Friendship) का रिश्‍ता दिल का होता है. दोस्त हम खुद चुनते है और बगैर सोचे समझे अपने दोस्तों के साथ अपनी भावनाओं को शेयर करते हैं.  वैसे तो जीवन के हर मोड़ पर हमें दोस्‍त मिलते हैं लेकिन कुछ दोस्‍ती होती है जो हर बुरे अच्‍छे वक्‍त में हमारे आसपास होते हैं. यह जरूरी नहीं कि दोस्‍त शारीरिक तौर पर ही आपके आसपास हो, कई बार हजारों मील दूरी भी साथ  होने का एहसास देती रहती है. कई दोस्‍त तो परिवार से बढकर हो जाते हैं और एक बेहतर गाइड की तरह हमें जीवन जीने की कला भी सिखाते रहते हैं. तो आइए जानते हैं कि आखिर किन गुणों (Qualities) की वजह से अच्‍छे दोस्‍त बनते हैं.

    1.जो सही रास्‍ता दिखाए

    मौज मस्‍ती अलग बात है लेकिन सही दोस्‍त वो ही है जो हमें गलत रास्‍ते पर जाने से रोक ले. कई दोस्त मुसीबत में फंसता देख हाथ खींच लेते हैं जबकि सच्‍चा दोस्‍त वो होता है जो मुसीबत से बाहर निकालने की जिम्मेदारी खुद पर ले. ऐसे दोस्‍त नाराजगी झेलकर भी अपनी दोस्‍ती निभाते हैं.

    2.मदद में पीछे नहीं हटते

    एक अच्छा दोस्त मदद से पीछे नहीं हटता और निस्वार्थ भाव से अपने दोस्त की मदद करने के लिए हर वक्त तैयार रहता है. उसे इस बात की परवाह नहीं होती कि उसे कितना नुकसान होगा लेकिन उसे इस बात की परवाह होती है कि दोस्‍त किसी मुसीबत में ना फंस जाए.

    इसे भी पढ़ें : Friendship Day Gift: फ्रेंडशिप डे पर आपके ये गिफ्ट दोस्तों को कर देंगे खुश

    3.आगे बढने के लिए करता है प्रेरित

    लाइफ में आगे बढने के लिए कॉन्फिडेंस और मोटिवेशन बहुत जरूरी है. कई बार परिवार भी उतना साथ नहीं देता जितना एक अच्‍छा दोस्‍त दे जाता है. वह बुरे वक्‍त में धीरज देता है और आगे बढने के लिए हमेशा प्रेरित करता है.

    4.इम्‍प्रेशन बनाए

    आपका दोस्‍त कभी भी आपके पीठ पीछे आपकी बुराई नहीं करेगा. वह हमेशा कोशिश करता है कि लोग आपकी बड़ाई करें और आपका अच्‍छा इंप्रेशन हो. आपके अच्छे दोस्त ना तो कभी किसी के सामने आपकी बुराई करते हैं और ना ही किसी से आपकी बुराई सुन सकते हैं.

    5.आंख बंद कर करता है भरोसा

    एक अच्‍छे दोस्‍त को भरोसा दिलाने के लिए आपको किसी सबूत की जरूरत नहीं होती. वो आप पर आंख बंद करके भरोसा करता है. आप भी उस दोस्‍त पर पूरा भरोसा करते है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज