सेलिब्रेटीज से लेकर आम लोग तक छुट्टियां बिताने के लिए जाते हैं मालदीव, जानिए यहां क्या है खास

मालदीप 1190 आइलैंड्स को मिला कर एक देश बना है. इस देश का 99 प्रतिशत भाग पानी में है.

मालदीव में आपको हिंद महासागर के अद्भुत नजारे देखने को मिलेंगे. यहां आपको चारों ओर नीला पानी और नीला आसमान नजर आएगा.

  • Share this:
    मालदीव बहुत ही खूबसूरत देश है. चारों ओर से पानी से घिरा यह देश छुट्टियां बिताने के लिए बहुत ही अच्‍छा है. सारा अली खान हाल ही में अपने भाई इब्राहिम अली खान के साथ छुट्टियां बिताने के लिए यहां पहुंची हैं. सारा अली खान ने अपने इंस्‍टाग्राम अकाउंट पर इन छुट्टियों की बहुत सारी तस्‍वीरें शेयर की हैं. इन तस्‍वीरों पर वह समुद्र किनारे ब्रेकफास्‍ट करते हुए और अपने भाई इब्राहिम के साथ मस्‍ती करते हुए नजर आ रही हैं. सिर्फ सारा ही नहीं अधिकतर सेलिब्रेटीज अपनी छुट्टियां मनाने के लिए मालदीव पहुंचते हैं. आम लोगों की भी यहां पूरे साल भीड़ लगी रहती है. अधिकतर कपल्स के लिए भी ये बेस्ट हनीमून डेस्टिनेशन बन गया है. आखिर इस देश में ऐसा क्या खास है. अगर आप भी इस बार मालदीव जानें का प्‍लान बना रहे हैं तो आपको इसके बारे में कुछ रोचक बातें जरूर जान लेनी चाहिए.

    इसे भी पढ़ेंः दिल्ली के इन बाजारों में 200 रुपए में मिलेगा स्वेटर, आज ही पहुंच जाएं

    हिंद महासागर के अद्भुत नजारे
    आपने पहले जितने भी समुद्र में गोते लगाए हों और वॉटर स्‍पोर्ट में हिस्‍सा लिया हो लेकिन मालदीव में आपको हिंद महासागर के अद्भुत नजारे देखने को मिलेंगे. यहां आपको चारों ओर नीला पानी और नीला आसमान नजर आएगा. यहां कई तरह के वॉटर स्‍पोर्ट होते हैं आप किसी में भी हिस्‍सा ले सकते हैं. बेस्‍ट बात है कि यहां पर बहुत शांति है, न तो यहां पर शहर की भीड़भाड़ है और न ही पॉल्‍यूशन. आप यहां पर खुले आसमान के नीचे शुद्ध हवा का आनंद उठा सकते हैं.

    चारों तरफ पानी से घिरा है ये आइलैंड
    आपको बता दें कि मालदीप 1190 आइलैंड्स को मिला कर एक देश बना है. इस देश का 99 प्रतिशत भाग पानी में है. केवल 1 प्रतिशत भाग पर ही यहां का जन-जीवन नजर आता है. यहां केवल 200 आइलैंड्स ही हैं जिनपर लोग रहते हैं. वहीं लगभग 80 आइलैंड्स को टूरिज्‍म को ध्‍यान में रख कर मेनटेन किया गया है. यहां पर आपको कई 5 स्‍टार रिजॉर्ट्स मिल जाएंगे, जहां आप अपनी फैमिली या पार्टनर के साथ अच्‍छा वक्‍त गुजार सकते हैं. इन रिजॉर्ट्स में आपको वो सारी सुविधाएं मिलेंगी जो आपकी छुट्टियों को और भी बेहतरीन बना देंगी.

    कुछ जरूरी नियम और सिक्‍योरिटी
    अगर आप मालदीव में छुट्टियां बिताने की सोच रहे हैं तो आपको यहां का एक बहुत जरूरी नियम पता होना चाहिए. मालदीव में अल्‍कोहल लेना बैन तो नहीं है लेकिन यहां आप किसी भी वक्‍त अल्‍कोहल नहीं ले सकते. यह एक मुस्लिम देश है और यहां के नियम अनुसार आप केवल अपने होटल या रिजॉर्ट के अंदर रात में एक निश्चित समय पर ही अल्कोहल का सेवन कर सकते हैं. अगर आपने अपने लिए कोई प्राइवेट बीच बुक किया है तो वहां भी आप रात होने से पहले अल्‍कोहल का सेवन नहीं कर सकते. महिलाओं की स्क्यिोरिटी के लिहाज से यह जगह बहुत सेफ है.

    इसे भी पढ़ेंः इन 5 Unknown हनीमून डेस्टिनेशन्स से करें अपनी शादीशुदा जिंदगी की शुरुआत, कौन सी हैं ये जगह?

    जरूर देखें अंडर वॉटर लाइफ
    दुनिया में सबसे खतरनाक मानी जाने वाली मछली व्‍हेल और शार्क को यहां पर आप आसानी से स्‍पॉट कर सकते हैं. यहां बहुत सारे वॉटर स्‍पोर्ट्स हैं जिनके जरिए आप इस देश की वॉटर लाइफ के बारे में जान सकते हैं. इतना ही नहीं यहां पर एक अंडरवॉटर रेस्तरां भी है. इस रेस्तरां का नाम ‘Itaah’ है. यह समुद्र तल से 16 फीट नीचे है. इसे एक ट्रांसपेरेंट ट्यूब से कवर किया गया है. यहां का खाना तो बेमिसाल है ही साथ ही यहां से आप मालदीव की अंडर वॉटर लाइफ को करीब से देख सकते हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.