शरीर के लिए नुकसानदायक हो सकता है फ्रोजन फूड, जानें क्‍या हैं इसके नुकसान

फ्रोजन फूड्स सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं.

फ्रोजन फूड्स सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं.

भाग-दौड़ भरी जिंदगी में फ्रोजन फूड्स (Frozen Foods) हमें एक बेहतर विकल्‍प लगता है, लेकिन यह सेहत के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है. इससे कई तरह की शारीरिक समस्‍याएं हो सकती हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 5, 2021, 9:35 AM IST
  • Share this:
आज के दौर की इस भाग-दौड़ भरी जिंदगी में किसी के पास टाइम नहीं है. यहां तक कि लोग कुकिंग (Cooking) के लिए भी समय नहीं निकाल पाते हैं. लेकिन भोजन करना है तो ऐसे में ऑप्शन बचता है फ्रोजन फूड्स (Frozen Foods) का. इसका इस्तेमाल ज्यादातर लोग करने लगे हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि फ्रोजन फूड्स जिन्‍हें आप बहुत शौक से चटकारे लेकर खाते हैं ये आपको कोई फायदा पहुंचाए या न पहुंचाए, लेकिन नुकसान ज़रूर पहुंचा सकता है. दरअसल इस फ्रोजन फूड्स के संरक्षण (Preservation) के लिए ऐसी कई सारी चीज़ों का इस्तेमाल किया जाता है जो आपके शरीर को नुकसान पहुंचाती हैं. इससे आपको कई बीमारियां हो सकती हैं. आइए जानें कि फ्रोजन फूड्स आपकी सेहत को किस तरह नुकसान पहुंचा सकते हैं.

संरक्षण के लिए इन चीजों का होता है इस्तेमाल

फ्रोजन फूड्स कई दिनों तक ख़राब न हों और ये ताज़ा भी दिखें, साथ ही इनका स्वाद बढ़ाने के लिए, इनमें स्टार्च का इस्तेमाल किया जाता है. जो डायबिटीज के रोगियों के लिए नुकसानदायक हो सकता है.

-हाइड्रोजेनेटेड पाम ऑयल का इस्तेमाल भी फ्रोजन फूड्स में किया जाता है. जिसमें ट्रांस फैट होते हैं, जो सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकते हैं.
ये भी पढ़ें - आंखों की थकान दूर करता है गुलाब जल, जानें और क्‍या हैं इसके फायदेमंद

-इस फ्रोजन फूड्स को संरक्षित करने के लिए ग्लूकोज और स्टार्च से बने कॉर्न सिरप का इस्तेमाल किया जाता है, जो आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है.

-फ्रोजन फूड्स में सोडियम की मात्रा भी काफी होती है, जिससे कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं



हो सकती हैं ये दिक्क्तें

-फ्रोजन फूड्स में मौजूद ट्रांस फैट्स क्लॉज्ड धमनियों की समस्या बढ़ाते हैं. ट्रांस फैट्स शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाकर गुड कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं जिससे हार्ट संबंधी समस्‍याएं हो सकती हैं. ऐसे में हार्ट पेशेंट के लिए ये बहुत खतरनाक हो सकते हैं.

-फ्रोजन फूड्स खासकर फ्रोजन मीट से पैनक्रिएटिक कैंसर की संभावना बढ़ जाती है. इसके अलावा कई अन्य परेशानियां भी हो सकती हैं.

ये भी पढ़ें - Cancer Fighting Foods: ये 6 फूड्स जो कैंसर से लड़ने में हैं मददगार

-फैट की मात्रा भी फ्रोजन फूड्स में काफी होती है. जिसमें कार्बोहाइड्रेट या प्रोटीन की तुलना में दोगुनी मात्रा में कैलोरी होती है. जिससे वजन बढ़ सकता है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज