Home /News /lifestyle /

fruit salad in summer season for healthy body in hindi neer

गर्मियों में दिन की शुरुआत इन 5 फ्रूट सलाद से करें, सेहत को मिलेगा फायदा

फ्रूट सलाद सेहत के लिए बेहद लाभकारी होता है. Image - Canva.

फ्रूट सलाद सेहत के लिए बेहद लाभकारी होता है. Image - Canva.

गर्मियों के मौसम में अपनी डेली डाइट में बड़ा बदलाव करना जरूरी होता है. इस मौसम में शरीर को एनर्जी देने वाले फूड्स और ड्रिंक्स का इस्तेमाल किया जाता है. इसके साथ ही शरीर को हाइ़ड्रेट रखने के भी तरीके आजमाए जाते हैं. समर सीजन में गर्मी से बचाव के लिए आप अपनी डाइट में 5 तरह के फ्रूट सलाद (Fruit Salad) को भी ट्राई कर सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...

मई के महीने में गर्मी अपने पीक पर आ चुकी है. देश के ज्यादातर हिस्सों में तापमान 45 डिग्री के आसपास चल रहा है. सुबह से ही जहां सूरज की तपिश महसूस होने लगती है, वहीं दोपहर में तो घर से बाहर निकलना ही किसी चुनौती से कम नहीं रह जाता है. मौसम के इस तीखे मिजाज के बीच जरूरी है कि हमारा शरीर स्वस्थ्य बना रहे. बॉडी को हेल्दी रखने के लिए समर सीजन में अपनी डाइट में बदलाव करना अहम होता है. खाने में ऐसी चीजों का चुनाव करना चाहिए जिससे शरीर हाइड्रेट होने के साथ ही एनर्जेटिक बना रहे. आज हम आपको कुछ फ्रूट सलाद के बार में बताने जा रहे हैं, जिन्हें खाकर आप अपने दिन की शुरुआत कर सकते हैं. इनकी मदद से आप पूरा दिन खुश को ऊर्जा से भरपूर महसूस करेंगे.

इन 5 फ्रूट सलाद को करें ट्राई

1. तरबूज सलाद (Watermelon Salad) – गर्मियों के मौसम में बाजार में तरबूज की बहार आ जाती है. इस मौसम में तरबूज का सेवन कई फायदे देता है. तरबूज में 90 फीसदी से ज्यादा पानी
होता है जिससे तेज गर्मी में भी शरीर डिहाइड्रेट नहीं होता है. तरबूज सलाद बनाने के लिए चिलगोजा, पुदीना, नींबू आदि का प्रयोग किया जा सकता है.

इसे भी पढ़ें: गर्मियों में ब्रेकफास्ट में बनाएं पुदीना पराठा, हेल्थ के लिए रहेगा ‘बेस्ट’

2. अनार-कीवी सलाद (Pomegranate-Kiwi Salad) – अनार और कीवी दोनों ऐसे फ्रूट्स हैं जो शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. ये दोनों ही फल प्रचुर मात्रा में पोषक तत्वों को अपने भीतर
समेटे होते हैं. इस सलाद को बनाने के लिए अनार, कीवी के साथ चीज और पुदीना पत्तों का इस्तेमाल किया जाता है. इसमें सरसों के बीज, संतरे की स्लाइस, नींबू रस, वर्जिन ऑलिव ऑयल का प्रयोग भी होता है.

3. मिक्स फ्रूट सलाद (Mix Fruit Salad) – मिक्स फ्रूट सलाद बनाने में जितना आसान है, ये खाने में भी उतना ही टेस्टी है. इसे बनाने के लिए तरबूज, कीवी, खरबूज और पाइनएप्पल का इस्तेमाल किया जाता है. इसे सजाने के लिए तिल, नट्स, पुदीना पत्ती का प्रयोग होता है.

इसे भी पढ़ें: बच्चों के लिए ब्रेकफास्ट में बनाएं प्रोटीन से भरपूर टोमेटो ऑमलेट

4. मैंगो मॉजेरेला सलाद (Mango Mozzarella Salad) – गर्मी के मौसम की बात हो और आम की चर्चा ना हो ऐसा कैसे हो सकता है. सादा आम जितना स्वादिष्ट और गुणकारी होता है. गर्मियों में इसका सलाद भी उतना ही फायदेमंद होता है. इसे बनाने के लिए आम, मॉजेरेला का यूज होता है. आम में लाल मिर्च, अमजोद, नींबू रस और नमक डालकर उसे चटपटा बनाया जाता है.

5. ब्लैकबैरी सलाद (Blackberry Salad) – ब्लैकबैरी यानी जामुन का सलाद भी गर्मियों में काफी पसंद किया जाता है. इसे बनाने के लिए जामुन में वर्जिन ऑलिव ऑयल, नींबू, मिर्च और चुटकीभर नमक डाला जाता है. ये काफी टेस्टी होता है.

Tags: Food, Healthy Foods, Lifestyle

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर