Home /News /lifestyle /

वेट लॉस के लिए खाते हैं इन फलों को तो कम होने की बजाए बढ़ सकता है वजन

वेट लॉस के लिए खाते हैं इन फलों को तो कम होने की बजाए बढ़ सकता है वजन

घटाने की जगह कुछ फल वजन बढ़ा भी सकते हैं

घटाने की जगह कुछ फल वजन बढ़ा भी सकते हैं

Fruits To Avoid For Weight Loss: वेट-लॉस यानी वजन कम करने के लिये हम अक्सर फलों (Fruits) का बेपरवाही से इस्तेमाल करते हैं. क्योंकि हमें यह यकीन होता है कि सारे ही फल वजन कम करने में मददगार हैं. जबकि सच्चाई (Fact) इसके उलट है. यानी कि कुछ हाई-कैलोरी (High-calorie) वाले फल ऐसे भी होते हैं जो वजन कम करने के बजाय उसे बढ़ा सकते हैं. इसलिये वेट-लॉस के लिये डाइट-प्लान करते समय हमें इस बात का ख़याल जरूर रखना चाहिये. वरना वजन कम होने की बजाय बढ़ने ही लगता है.

अधिक पढ़ें ...

Fruits to Avoid For Weight Loss: जब हम अपने वजन को कम करने (Weight-loss) के लिये प्लानिंग करते हैं, तो एक्सरसाइज़ (Exercise) के साथ ही जो बात हमारे दिमाग में सबसे पहले आती है, वह है अधिक से अधिक फलों का सेवन करना. क्योंकि फलों में पोषक-तत्व काफी मात्रा में पाये जाते हैं और कैलोरी (Calorie) उतनी नहीं होती. इसके अलावा ज्यादातर फलों से हमें फाइबर भी अच्छी मात्रा में मिल जाता है, जो वजन कम करने के लिये बहुत मायने रखता है पर वास्तव में सभी फलों के साथ ऐसा नहीं है.

दरअसल, कुछ फल ऐसे भी हैं जिनमें शुगर, फैट और कैलोरी की मात्रा अधिक पाई जाती है. अगर हम गलतफ़हमी में आकर उनका अधिक या नियमित सेवन करते हैं, तो हमारा वजन घटने की बजाय बढ़ने लगता है. आइये जानते हैं ऐसे ही कुछ फलों के बारे में.

वजन कम करने के लिए करें इन फलों को खाने से परहेज (Fruits to Avoid For Weight Loss)

केला

केला (Banana) एक सुपाच्य यानी डाइजेस्टिबल और पोटैशियम से भरपूर फल है. जो हमारी तंत्रिका-तंत्र के लिये काफी अच्छा है पर यह वजन भी बढ़ाता है. क्योंकि केले में शुगर के साथ ही फैट भी होता है. बता दें कि एक नॉर्मल साइज के केले में लगभग 150 कैलोरी होती है. इसलिये यह वजन घटाने की बजाय बढ़ाने का काम करता है.

ये भी पढ़ें: वजन कम करने के लिए इंटरवल वॉकिंग है बहुत फायदेमंद, जानें इसे करने का सही तरीका

अन्नानास

अन्नानास या पाइनएप्पल (Pineapple) वैसे तो एक हैल्दी फल (Healthy fruit) है पर वजन कम करने के लिये इसका सेवन करना उल्टा असर डाल सकता है. अन्नानास का नियमित सेवन करना हमारे वजन को घटाने की बजाय उसे बढ़ा सकता है. क्योंकि अन्नानास शुगर से भरपूर होते हैं. इससे हमें कैलोरी भी काफी मात्रा में मिल जाती है. ज़ाहिर है ऐसे में अन्नानास यानी पाइनएप्पल का सेवन करना सेहत के दूसरे लिहाज़ से भले सही हो पर वजन कम करने में यह फल कारगर नहीं साबित हो सकता.

एवोकैडो

इसे ऐलीगेटर नाशपाती भी कहते हैं. एवोकैडो (Avocado) वैसे तो पाचन-क्रिया यानी डाइज़ेशन के अलावा हड्डियों आंखों और ब्रेन के लिये भी काफी फ़ायदेमंद होता है.  इसके साथ ही यह एक अच्छा एनर्जी-बूस्टर भी होता है. जिसका सीधा सा मतलब है कि इसमें कैलोरी की काफी मात्रा पाई जाती है. इससे ज़ाहिर है कि एवोकैडो का नियमित सेवन करना हमारे वजन को घटाने की बजाय बढ़ाता ही है. इसलिये वेट-लॉस के लिये इसका इस्तेमाल बिलकुल नहीं करना चाहिये.

अंगूर

अंगूर (Grapes) जैसे लोकप्रिय फल की ख़ासियतों से हम सब वाकिफ़ हैं. पर इसका दूसरा पहलू यह है कि 100 ग्राम अंगूर में 16 ग्राम शुगर पाया जाता है. इससे करीब 65 कैलोरी की ऊर्जा यानी एनर्जी हमें मिलती है साथ ही इसमें फैट भी होता है. साफ है कि वजन कम करने के लिये अंगूर का प्रयोग नहीं करना चाहिये.

ये भी पढ़ें: प्रेग्नेंसी से पहले वजन बढ़ने से बच्चे में एलर्जिक डिजीज का खतरा – स्टडी

आम

आम (Mango) को फलों का राजा भी माना जाता है और ये अक्सर सबको पसंद आता है. इसमें विटामिन-ए और सी के साथ ही पोटैशियम भी अच्छी मात्रा में मिलता है पर वजन कम करने के लिहाज़ से इसका सेवन ठीक नहीं. क्योंकि इसमें कैलोरी की भी अच्छी मात्रा होती है. सौ ग्राम आम से हमें करीब साठ कैलोरी मिलती है. सो वजन कम करने के लिये आम फ़ायदेमंद नहीं होते.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Fitness, Health benefit, Lifestyle

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर