लाइव टीवी

पाचन क्रिया को नुकसान पहुंचा सकता है दूध के साथ इन चीजों का इस्तेमाल, आज ही करें परहेज

News18Hindi
Updated: February 21, 2020, 5:00 PM IST
पाचन क्रिया को नुकसान पहुंचा सकता है दूध के साथ इन चीजों का इस्तेमाल, आज ही करें परहेज
दूध के साथ कुछ चीजों का सेवन करने से यह शरीर को नुकसान पहुंचा सकती है.

आज के वक्त में लोग सही खान पान को संतुलित करना जैसे भूल ही गए हैं. खासकर दूध का सेवन किन चीजों के साथ किया जाए, किन चीजों के साथ नहीं इस बात की जानकारी चंद ही लोगों को है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 21, 2020, 5:00 PM IST
  • Share this:
बड़े-बुजुर्गों का कहना है कि जिस इंसान को सही से खाने-पीने का ज्ञान हो जाता है वो बीमार नहीं होता है. सही खान पान का ज्ञान होने से शरीर स्वस्थ रहता है. आज के वक्त में लोग सही खान पान को संतुलित करना जैसे भूल ही गए हैं. खासकर दूध का सेवन किन चीजों के साथ किया जाए, किन चीजों के साथ नहीं इस बात की जानकारी चंद ही लोगों को है.

दूध के साथ कुछ चीजों का सेवन करने से यह शरीर को नुकसान पहुंचा सकती है. ऐसे में दूध के साथ कुछ चीजों को खाने की मनाही होती है. आइए आज जानते हैं दूध के साथ किन चीजों का सेवन करने से स्वास्थ्य को नुकसान पहुंच सकता है.

अंडा, मांस और मछली

आज के वक्त में अंडा, मांस या मछली के साथ दूध का सेवन कर लेते हैं. लेकिन मांसहारी भोजन के साथ या बाद में दूध पीने से एसिडिटी की समस्या हो सकती है. कुछ मामलों में पेट में जलन, दर्द और उल्टी भी हो सकती है.



दूध और दही का इस्तेमाल कभी भी एक साथ नहीं करना चाहिए.
दूध और दही का इस्तेमाल कभी भी एक साथ नहीं करना चाहिए.


 

दही

दूध, दही का सेवन कभी भी साथ नहीं करना चाहिए. दूध और दही को एक साथ खाने से गैस, एसिडिटी जैसी समस्या हो सकती है. दही का सेवन करने के लगभग 2 से 3 घंटे बाद ही दूध का सेवन करना चाहिए.

दूध के साथ खट्टे फलों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए.
दूध के साथ खट्टे फलों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए.


 

इन फलों से भी बचें

अक्सर व्रत के दौरान लोग दूध और फलों को एक साथ खाते हैं. दूध के साथ कुछ फलों का इस्तेमाल करना सही है. परन्तु दूध के साथ संतरे, अन्नास, मौसमी जैसे फलों का सेवन करने से ये सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं. ऐसा कहा जाता है कि खट्टे फल और दूध का सेवन साथ में करने से यह सही से पचता नहीं है, जिससे पाचन क्रिया प्रभावित होती है.

 

इसे भी पढ़ें : लड़के गलती से न करें ये फैशन मिस्टेक, बिगड़ जाएगा Impression

 

केले और दूध का सेवन एक साथ नहीं करना चाहिए.
केले और दूध का सेवन एक साथ नहीं करना चाहिए.


केला

अक्सर लोग दूध और केले को एक साथ खा लेते हैं. लेकिन दूध और केले का सेवन एक साथ नहीं करना चाहिए. यह दोनों ही कफ बनाने और पाचन क्रिया पर असर डालने का काम करते हैं. आयुर्वेद के अनुसार, दूध और केले का एक साथ सेवन करने से पेट में जलन की समस्या हो सकती है. साथ ही इससे शरीर में टॉक्सिन बनने लगते हैं और बीमारियां शरीर को घेर लेती हैं. साथ ही इससे पाचन शक्ति भी कमजोर हो सकती है.

 
Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 21, 2020, 3:31 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर