गूगल के जरिए घर बैठे घूमिए बैंगलोर की गलियां

News18India
Updated: June 2, 2011, 3:38 PM IST
गूगल के जरिए घर बैठे घूमिए बैंगलोर की गलियां
अब वो दिन दूर नहीं जब आप देश के किसी भी हिस्से में बैठकर बैंगलोर के हर हिस्से का मजा ले पाएंगे। वो भी न सिर्फ जानकारी मिल पाएगी बल्कि तस्वीरें भी देख पाएंगे।
News18India
Updated: June 2, 2011, 3:38 PM IST
बैंगलोर। अब वो दिन दूर नहीं जब आप देश के किसी भी हिस्से में बैठकर बैंगलोर के हर हिस्से का मजा ले पाएंगे। वो भी न सिर्फ जानकारी मिल पाएगी बल्कि तस्वीरें भी देख पाएंगे। गूगल ने बकायदा इसके लिए तीस कैमरे लगाए हैं। जो शहर के हर हिस्से की तस्वीरें लगातार खींच रहे हैं। गूगल को उम्मीद है छह महीने के भीतर ये योजना शुरू कर दी जाएगी।

दरअसल गूगल ने गूगल स्ट्रीट व्यू के नाम से एक नया प्रोजेक्ट शुरू किया है। गूगल ने इस काम के लिए कार और साइकिल को लगाया है। जिन पर अलग-अलग 15-15 कैमरे लगे हैं, ये लगातार शहर की तस्वीरें ले रहे हैं। इन कैमरों में कैद तस्वीरें सीधे गूगल कंट्रोल रूम में स्टोर होती है, जहां पर इनकी एडिटिंग की जाएगी और उसके बाद हमारे सामने शहर के हर इलाके की एक थ्री डी तस्वीर दिखेगी। यह कैमरा 360 डिग्री तक घूम सकते हैं, यानी जब यह सुविधा शुरू होगी तो हमें सिर्फ गूगल स्ट्रीट व्यू पर क्लिक करते ही बैंगलोर के हर इलाके का रास्ता मालूम हो जाएगा।

भारत से पहले ये सुविधा दुनिया के करीब 27 देशों में हैं। हालांकि इससे सुरक्षा को लेकर सवाल भी उठाए जाते रहे हैं, क्योंकि इस साइट की मदद आतंकवादी भी ले सकते हैं। यही वजह है कि ऑस्ट्रेलिया, जर्मनी समेत कई देशों ने इस पर पाबंदी लगा रखी है। हालांकि गूगल का कहना है कि वो किसी भी संवेदनशील जगह को नहीं दिखाएंगे और इस प्रोजेक्ट में हमेशा स्थानीय पुलिस के संपर्क में रहते हैं। गूगल के मुताबिक़ ये परियोजना अगले छह महीने में बैंगलोर के लिए शुरू हो जाएगी। और उसके बाद दिल्ली और मुंबई जैसे शहर को इस वेबसाइट पर डाला जाएगा।
First published: June 2, 2011
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर