होम /न्यूज /जीवन शैली /Gajar ki kheer Recipe: इन सर्दियों में बनाएं गाजर की खीर, भूल जाएंगे हलवे का स्‍वाद

Gajar ki kheer Recipe: इन सर्दियों में बनाएं गाजर की खीर, भूल जाएंगे हलवे का स्‍वाद

Gajar ki kheer Recipe: यह खीर बेहद स्‍वादिष्‍ट होती है.

Gajar ki kheer Recipe: यह खीर बेहद स्‍वादिष्‍ट होती है.

Gajar ki kheer Recipe: इस बार सर्दियों में खाना है कुछ मीठा तो बनाए गाजर की खीर (Gajar ki kheer). यह खाने में बेहद स्‍व ...अधिक पढ़ें

    Gajar ki kheer Recipe: सर्दियों के मौसम में गाजर का हलवा (Gajar ka Halwa) लोगों को काफी पसंद आता है. अब सर्दियों में मीठे का जिक्र हो रहा है, तो यह कैसे मुमकिन है कि गाजर के हलवे की बात न की जाए. मीठे के शौकीन इसे साल में एक बार जरूर बनाते हैं. मगर इस बार हम आपके लिए लाए हैं गाजर की खीर (Gajar ki kheer) की रेसिपी. इस बार बनाए कुछ अलग. यह खाने में बेहद स्‍वादिष्‍ट होती है. आपने गाजर का हलवा तो कई बार खाया होगा, मगर इस बार सर्दियों में बनाइए गाजर की खीर और यकीन मानिए इसका जायका आप कभी नहीं भूलेंगे. गाजर की खीर का स्वाद आपके पूरे परिवार और दोस्तों को काफी पसंद आएगा और सभी मांग-मांग कर इसे खाएंगे. आइए जानते हैं गाजर की खीर की रेसिपी.

    गाजर की खीर बनाने की सामग्री
    आधा किलो गाजर (कद्दूकस की हुई)
    चीनी स्वाद अनुसार
    10 ग्राम किशमिश
    1 कप काजू
    10-15 बादाम
    2 हरी इलायची

    ये भी पढ़ें - Moong Dal Halwa Recipe: मीठे के शौकीनों को देगा गजब का स्‍वाद

    गाजर की खीर बनाने की विधि
    इसे बनाने के लिए सबसे पहले गाजर को अच्छी तरह धोकर इन्हें कद्दूकस कर लीजिए. अब कहाड़ी में देसी घी गर्म करके उसमें कद्दूकस की हुई गाजर और चीनी को डालकर ढक दीजिए. गाजर और चीनी को ढकते समय याद रखें कि गैस की आंच धीमी हो. अब 1 से 2 मिनट बाद प्लेट हटाकर गाजर और चीनी को अच्छी तरह मिक्स करें और 2 से 5 मिनट के लिए पकाएं. अब इसमें दूध मिलाएं और दूध डालने के बाद इसे करीब 20 मिनट तक धीमी आंच पर पकाएं.

    ये भी पढ़ें - Til Laddu Recipe: सर्दियों में बनाएं तिल गुड़ के लड्डू

    ध्यान रहे कि इसे बीच-बीच में चलाते रहना है. जब दूध, गाजर, चीनी सब कुछ अच्छी तरह से पक जाए तो इसमें इलायची के दानों को पीसकर डाल दीजिए. बस कुछ ही देर में आपकी गाजर की खीर तैयार है. अब इस पर ड्राइ फ्रूट्स जैसे कि काजू, बादाम, किशमिश को डालकर सर्व कीजिए.

    Tags: Food Recipe, Lifestyle

    टॉप स्टोरीज
    अधिक पढ़ें