अगर पौधों में नहीं दिख रही है ग्रोथ तो अपनाएं ये टिप्‍स, कुछ ही दिनों में दिखेगा असर

पौधों की अच्छी ग्रोथ के लिए इन्हें पर्याप्त धूप दिखाएं .Image Credit : Pexels/Cottonbro

पौधों की अच्छी ग्रोथ के लिए इन्हें पर्याप्त धूप दिखाएं .Image Credit : Pexels/Cottonbro

Use These Gardening Tips For Plant's Growth : दरअसल हम सभी ये चाहते है कि हमारे पौधे (Plants) रोज कुछ ना कुछ ग्रो करें, जो पॉसिबल नहीं है. लेकिन कुछ गार्डेनिंग टिप्‍स (Gardening Tips) की मदद से हम अपने पौधों की ग्रोथ (Growth) को बढ़ा सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 25, 2021, 6:34 AM IST
  • Share this:
Use These Gardening Tips For Plant's Growth : क्‍या आपके साथ भी ऐसा होता है कि सुबह की चाय की चुस्कियों के साथ आपकी नजरें अपने नए गमलों पर जातीं हैं और उनमें लगे पौधों की ग्रोथ (Plant Growth) को देखकर अनायास ही चेहरे पर मु‍स्‍कुराहट आ जाती है? जी हां, यह घर घर की कहानी है. दरअसल हम सभी ये चाहते है कि हमारे पौधे रोज कुछ ना कुछ ग्रो करें, जो पॉसिबल नहीं है. कई बार ऐसा भी होता है कि बदलते मौसम या किसी अन्‍य वजहों से पौधे बीमार से हो जाते हैं और उनकी ग्रोथ एकाएक रुक जाती है. ऐसे में यहां हम आपको कुछ ऐसे टिप्‍स (Tips) बता रहे हैं जिन्‍हें अपनाकर आप अपने पौधों में जान फूंक सकते हैं. तो आइए जानते हैं गार्डेनिंग (Gardening) के वे सिक्रेट टिप्‍स जो आपके पौधों की ग्रोथ को बढ़ा सकते हैं.

1.चाय की पत्ती

इस्तेमाल की हुई चाय पत्तियों को अच्‍छी तरह से धोकर जमा करें. ध्‍यान रहे कि इसमें चीनी या दूध की मात्रा थोड़ी भी ना हो, वरना ये चीटियों को न्‍योता दे सकते हैं. अब आप इन्‍हें अपने गार्डन में लगे पेड़-पौधों की जड़ों में जैविक खाद के रूप में डालें. बेहतर होगा कि आप इन पत्तियों को धोकर धूप में सुखा लें. ऐसा करने से आप इसे स्‍टोर  भी कर सकेंगे और यूज करना भी आसान होगा.

2.विटामिन्‍स की गोलियां
कई बार हमारे घरों में विटामिन्स, कैल्शियम, आयरन आदि की गोलियां बर्बाद होती रहती हैं. आप इन्‍हें एक्‍सपायर होने के बाद फेंक देते हैं. ऐसा ना करें. इन्‍हें आप गमलों में डालें. ये आपके पौधों को अतिरिक्‍त ग्रोथ दे सकते हैं.

इसे भी पढ़ेंः Tips For Plantation: पानी में उगाएं ये 5 प्लांट्स, बस करें ये छोटा सा काम

3.प्याज के छिलके



आप अपने किचन में प्याज के छिलकों को फेकें नहीं, इन्‍हें जमा करें. एक बोतल में पानी के साथ इन छिलकों को बंद कर रखें. तीन दिनों में आपका लिक्विड फर्टिलाइजर घर पर ही तैयार हो जाएगा. इसे आप पौधों की जड़ों में डालें और इसे आप पौधों पर स्‍प्रे करें. आपके पौधों की ग्रोथ भी बढ़ेगी और कीड़े भी दूर रहेंगे.

4.पौधों को जगह दें

अगर आपके गमले में एक से अधिक पौधे हैं तो यह आपके पौधों की ग्रोथ को प्रभावित कर सकता है. उन्‍हें अलग अलग गमलों में लगाएं. ऐसा करने से  पौधों की जड़े तेजी से फैलेंगी और उनका ग्रोथ भी तेजी से होगा. अगर आपके पौधे बड़े हो गए हैं और गमले में नहीं आ रहे तो भी उन्‍हें बड़े पॉट या कंटेनर में ट्रांसफर करें.

इसे भी पढे़ंं : ये 5 स्पेशल पौधे आपके घर की खूबसूरती में लगाएंगे चार चांद, जान लें इनके नाम

 




5.पौधों को होती है धूप की जरूरत

अगर आपके गमले बहुत दिनों से किसी ऐसी जगह पर रखे हैं जहां धूप नहीं आती तो उन्हें कुछ दिनों के लिए धूप में रख दें. धूप में पौधे तरोताजा हो जाएंगे और सूरज की रौशनी से अपने हिस्‍से का पोषण ले लेंगे. इससे इनके ग्रोथ पर बहुत असर पड़ेगा. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज