पतले बालों वाले सिर पर लहसुन करेगा ऐसा कमाल, बस करना होगा एक छोटा सा काम

पतले बालों वाले सिर पर लहसुन करेगा ऐसा कमाल, बस करना होगा एक छोटा सा काम
लहसुन के तेल की मालिश से सिर का ब्‍लड सर्कुलेशन बढ़ता है जिससे बालों की जड़ें मजबूत बनती हैं और बालों की ग्रोथ जमकर होती है.

क्‍या आप जानते हैं कि बालों की ग्रोथ (Hair Growth) और उन्‍हें घना-मुलायम बनाने के लिए किचन में रखा लहसुन (Garlic) बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है. लहसुन शरीर के लिए जितना फायदेमंद है, उतना ही बालों की खूबसूरती और मजबूती बढ़ाने में भी मदद करता है.

  • Share this:
बालों (Hairs) को हेल्‍दी बनाए रखने के लिए लोग तरह तरह के घरेलू नुस्खे (Home Remedies) अपनाते हैं. दरअसल खराब लाइफस्‍टाइल (Lifestyle) के चलते बालों की सेहत बिगड़ जाती है लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि बालों की ग्रोथ (Hair Growth) और उन्‍हें घना-मुलायम बनाने के लिए किचन में रखा लहसुन (Garlic) बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है. लहसुन शरीर के लिए जितना फायदेमंद है, उतना ही बालों की खूबसूरती और मजबूती बढ़ाने में भी मदद करता है. लहसुन में विटामिन बी-6, सी और मैगनिज जैसे पौष्टिक तत्व मौजूद होते हैं. इसलिए यह बालों का झड़ना (Hair Fall) रोक कर उन्‍हें घना बनाता है. इसे आप शैंपू या फिर अपने तेल में डाल कर बालों पर आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं. आइए आपको बताते हैं कि आप इसे हेयर ग्रोथ के लिए कैसे इस्‍तेमाल कर सकते हैं.

हेयर ग्रोथ के लिए लहसुन का तेल
लहसुन के तेल की मालिश से सिर का ब्‍लड सर्कुलेशन बढ़ता है जिससे बालों की जड़ें मजबूत बनती हैं और बालों की ग्रोथ जमकर होती है. लहसुन का तेल बनाने के लिए लहसुन की 8 कलियां और 1 मध्यम आकार का प्याज एक साथ ब्‍लेंड कर लें. फिर एक कढ़ाई में आधा कप जैतून, नारियल या अरंडी का तेल डालकर गरम करें और उसमें लहसुन और प्याज का पेस्ट मिक्स कर दें. इस तेल को तब तक गर्म करें जब तक कि गूदा भूरा न होने लगे. उसके बाद गैस बंद कर दें. जब तेल ठंडा हो जाए तब अपने स्काल्प पर दो बड़े चम्मच तेल से मालिश करें. इसे सप्ताह में 3 बार जरूर लगाएं.

बालों के लिए लहसुन और शहद
शहद बालों में नमी को सील कर देता है, जिससे बाल मुलायम और शाइनी बने रहते हैं. इस पैक को बनाने के लिए लहसुन की आठ कलियों का रस निकालें. फिर इसमें एक बड़ा चम्मच शहद मिलाएं. मिश्रण को अपने बालों और स्‍काल्‍प पर लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें. अच्छे से शैम्पू कर बाल धो लें. इसे सप्ताह में कम से कम 2 बार जरूर लगाएं.



डैंड्रफ से छुटकारे के लिए लहसुन और अदरक
अदरक में डैंड्रफ को कम करने की क्षमता होती है. इसका इस्तेमाल बालों को झड़ने से रोकता है. लहसुन की 8 कलियां लेकर उसके साथ 2 इंच की अदरक को ब्‍लेंड कर लें. एक कढ़ाई में आधा कप जैतून या नारियल का तेल गरम करें. उसमें लहसुन और अदरक का पेस्‍ट डालकर भूरा होने तक पकाएं. इसके बाद गैस बंद कर दें. तेल के ठंडा हो जाने के बाद इसे स्‍काल्‍प और बालों में लगाएं. 30 मिनट के बाद बाल अच्छे से धो लें.

गार्लिक शैंपू
15 लहसुन की कलियों का पेस्‍ट बना लें. इसे शैंपू की एक बोतल में मिलाएं. खुशबू के लिए पेपरमिंट ऑयल की 10 बूंदें मिलाएं. अपने बालों को धोने के लिए इस शैंपू का इस्तेमाल करें. इस शैंपू का सप्ताह में कम से कम 2 बार इस्तेमाल करें.

 

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज