बालों में लगाएं लहसुन का तेल, डैंड्रफ से चुटकियों में मिलेगा छुटकारा

बालों की ग्रोथ को बढ़ाने में लहसुन मदद करता है. इसके लिए आपको लहसुन का तेल बनाना होगा.

बालों की ग्रोथ को बढ़ाने में लहसुन मदद करता है. इसके लिए आपको लहसुन का तेल बनाना होगा.

Garlic For Hairs: लहसुन बालों की ग्रोथ (Hair Growth) बढ़ाने, एलोपीशिया को मिटाने और डैंड्रफ (Dandruff) से निजात दिलाने में भी मदद करता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 22, 2021, 11:54 AM IST
  • Share this:
Garlic For Hairs: लहसुन के सेवन से कई तरह की बीमारियों से तो राहत मिलती ही है. ये बालों के लिए भी बेहद फायदेमंद है. इसमें एलिसिन नाम का तत्व पाया जाता है. जिसको काफी अच्छा एंटी-ऑक्सीडेंट माना जाता है. साथ ही इसमें आयरन, कार्बोज 21, सल्फ्यूरिक एसिड, प्रोटीन और विटामिन ई, ए,बी, सी सहित कई अन्य पोषक तत्व भी होते हैं जो शरीर को कई तरह की बीमारियों से बचाते हैं. साथ ही लहसुन बालों की ग्रोथ बढ़ाने, एलोपीशिया को मिटाने और डैंड्रफ से निजात दिलाने में भी मदद करता है. आइये बताते हैं कि लहसुन के ज़रिये बालों की किन-किन दिक्कतों से और किस तरह से निजात पायी जा सकती है.

एलोपीशिया से दिलाता है निजात

एलोपीशिया एक हेयर इंफेक्शन है. इसमें बाल एक जगह से बल्क में ख़त्म हो जाते हैं. इससे राहत दिलाने में लहसुन काफी अच्छी भूमिका निभाता है. रोज़ाना  लहसुन का रस निकाल कर. स्कैल्प के उस हिस्से पर लगाएं, जिस जगह पर बाल नहीं हैं. इसको आधा घंटे तक ऐसे ही रहने दें. फिर शैम्पू कर लें. दो-तीन महीने तक इस प्रक्रिया को दोहराएं. फायदा होगा.



ये भी पढ़ें : बालों को खूबसूरत और मजबूत कैसे बनाएं, बता रही हैं हेयर स्पेशलिस्ट विकी आनंद
बालों की ग्रोथ बढ़ाता है

बालों की ग्रोथ को बढ़ाने में लहसुन मदद करता है. इसके लिए आपको लहसुन का तेल बनाना होगा. तेल बनाने के लिए लहसुन की दस कलियों को छील लें. साथ में एक प्याज़ को भी छील लें. दोनों को एक साथ ब्लेंड कर लें. अब आधा कप तेल को कढ़ाही में डालकर गर्म करें. (आप जैतून,अरंडी या नारियल तेल में से किसी एक तेल का चुनाव कर सकती हैं) इस तेल में लहसुन और प्याज़ के पेस्ट को डालें. इस पेस्ट को तब भूनें, जब तक इसका रंग ब्राउन न हो जाये. इसके बाद गैस बंद कर दें और तेल को ठंडा होने दें. छानकर इस तेल से अपने स्कैल्प पर मसाज करें. सप्ताह में तीन बार ऐसा करें.

ये भी पढ़ें :चेहरे के लिए बहुत फायदेमंद है मुल्तानी मिट्टी, त्वचा को बनाती है मुलायम और सुंदर

डैंड्रफ को दूर करता है

डैंड्रफ की समस्या बेहद आम है. इससे निजात पाने के लिए आप लहसुन की दस कलियों को छील लें. साथ में अदरक के दो इंच के टुकड़े को भी छील लें. दोनों को साथ में महीन पीस लें. फिर नारियल या जैतून का आधा कप तेल गर्म करें और इसमें इस पेस्ट को डालकर ब्राउन भून लें. इसके बाद तेल को अलग हटाकर रख दें और ठंडा होने दें. इस तेल से अपने स्कैल्प की सप्ताह में तीन बार मसाज करें.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज