शीतला मां को ओलिया का भोग लगाया जाता है

Garlic Kheer Recipe: चावल की खीर की जगह इस बार बनाएं हेल्दी 'गार्लिक खीर', बढ़ेगी इम्यूनिटी

4/5
35 min.
  • प्रेप टाइम20 min
  • कुकिंग टाइम 15 min
  • सर्विंग4 लोग
  • कैलोरीज़200
  • Share
    गार्लिक खीर रेसिपी (Garlic Kheer Recipe): लंच या डिनर करने के बाद कुछ मीठा खाने का मन तो सबका होता है. वहीं अधिकतर लोग मीठे में खीर खाना बहुत पसंद करते हैं. लेकिन, हर बार मीठे में खाने के लिए सिंपल खीर ही बनती है. कई बार सिंपल खीर खाने का मन भी नहीं करता है. ऐसे में इस बार आप गार्लिक खीर ट्राई कर सकते हैं. गार्लिक खीर टेस्टी होने के साथ-साथ सेहतमंद भी होती है. इसे घर पर बनाना बहुत ही आसान है और इसमें ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी पड़ती है. आइए आपको बताते हैं गार्लिक खीर बनाने की आसान रेसिपी के बारे में.

    गार्लिक खीर बनाने की सामग्री
    लहसुन कली- 1/4 कप
    चीनी- 1/2 कप
    दूध- 1 लीटर
    इलायची पाउडर- 1/2 चम्मच
    सिरका- 1/2 चम्मच
    गुलाब जल- 1/2 चम्मच
    ड्राई फ्रूट्स- 2 चम्मच

    गार्लिक खीर बनाने की विधि
    गार्लिक खीर बनाने के लिए सबसे पहले आपको एक से दो कप पानी में लहसुन की कली और सिरका को डालकर लगभग 5 से 6 मिनट के लिए उबालना होगा. इससे लहसुन की खुशबू कम हो जाएगी. दूसरी तरफ आपको एक अन्य बर्तन में दूध को डालकर उबलना होगा. ध्यान रहे दूध को उबालते समय बीच-बीच में इसे चलाते रहें ताकि दूध नीचे से जले या पकड़े नहीं. लगभग 7 से 8 मिनट तक दूध उबलने के बाद आपको इसमें चीनी के साथ इलायची पाउडर भी डालना है और मध्यम आंच पर कुछ देर पकाना है. दूध जितना गाढ़ा होगा खीर उतनी ही स्वादिष्ट होगी.

    इधर आप उबले लहसुन को पानी में से अच्छे से छान लें और उबल रहे दूध में इसे डालकर लगभग 4 से 5 मिनट के लिए पकने दें. 5 मिनट बाद इसमें गुलाब जल को डालकर अच्छे से मिक्स कर दें. गुलाब जल मिक्स करने के थोड़ी देर बाद इसमें आप ड्राई फ्रूट्स को डालकर भी मिक्स कर दें. आप चाहें तो ड्राई फ्रूट्स को खीर में गार्निश करने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं. तैयार है टेस्टी और सेहतमंद गार्लिक खीर. इसे ठंडा कर मेहमानों को सर्व करें.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.