केवल लहसुन ही नहीं इसके छिलके भी देते हैं शरीर को गजब के फायदे

लहसुन के छिलके शरीर की कई दिक्कतों को दूर करते हैं-Image/shutterstock

लहसुन (Garlic) की तरह इसके छिलके में भी एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल और एंटी-फंगल गुण होते हैं और इसके छिलके (Peels) भी सेहत और सौंदर्य (Health and beauty) को संवारने में अच्छी भूमिका निभाते हैं. आइये जानते हैं इसके बारे में.

  • Share this:
    खाने का ज़ायका और बॉडी की इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए लहसुन का सेवन तो आप करते ही होंगे. सेहत सम्बन्धी (Health related) कई दिक्कतों को दूर करने के लिए भी इसका इस्तेमाल किया होगा. लेकिन क्या कभी किसी चीज के लिए लहसुन के छिलकों (Garlic Peels) को आपने इस्तेमाल किया है ? आप सोच रहे होंगे कि छिलके भला किस काम आ सकते हैं. तो बता दें कि लहसुन की तरह इसके छिलके में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल और एंटी-फंगल गुण होते हैं और लहसुन की तरह ही इसके छिलके भी सेहत और सौंदर्य (Health and beauty) को संवारने में अच्छी भूमिका निभाते हैं. आइये जानते हैं इसके बारे में.

    पैरों की सूजन कम करता है

    पैरों की सूजन कम करने के लिए आप लहसुन के छिलकों को पानी में उबाल लें. फिर पानी गुनगुना रह जाने पर इस पानी में अपने पैरों को डुबोकर कुछ देर बैठे.

    सर्दी-ज़ुकाम से राहत देता है 

    सर्दी-ज़ुकाम से राहत पाने के लिए भी आप लहसुन के छिलकों को पानी में डालकर उबाल लें. इस पानी का सेवन करने से सर्दी-ज़ुकाम से जल्द ही छुटकारा मिल जायेगा.

    ये भी पढ़ें: बालों में लगाएं लहसुन का तेल, डैंड्रफ से चुटकियों में मिलेगा छुटकारा

    स्किन की खुजली कम करे 

    स्किन पर खुजली की दिक्कत को कम करने के लिए भी आप इन छिलकों का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए लहसुन के छिलकों को पानी में उबाल कर इस पानी को खुजली वाली जगह पर लगाएं.

    जूं को दूर करने में मदद करे

    लहसुन के छिलकों को जूं से राहत पाने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए छिलकों को ज़रा सा पानी डालकर पीस लें और गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें. इसमें कुछ बूंदें नींबू के रस की मिलाकर बालों की जड़ों पर लगाएं.

    बालों की कई दिक्कतों को दूर करे

    बालों की ड्राइनेस, रूसी जैसे दिक्कतों को दूर करने के लिए लहसुन के छिलकों को पानी में डालकर उबाल लें. फिर इस पानी को ठंडा करके इस पानी से हेयर वॉश करें.

    ये भी पढ़ें: आपके ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में प्याज है मददगार, जानें कैसे

    पौधों के लिए है प्राकृतिक उर्वरक

    गार्डनिंग के लिए भी लहसुन के छिलके इस्तेमाल किये जा सकते हैं. इसमें मौजूद पोषक तत्व मिट्टी को समृद्ध करने का काम करते हैं. साथ ही पौधों को हेल्दी रखने में भी ये खास भूमिका निभाते हैं.

    खाने का स्वाद और पोषण बढ़ाये 

    लहसुन के छिलकों को खाने का स्वाद और पोषण बढ़ाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. इन छिलकों को सूप, स्टॉक और सब्जियों में इस्तेमाल करें.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.