होम /न्यूज /जीवन शैली /Garlic Pickle Benefits: कई रोगों में बेहद फायदेमंद है 'लहसुन का अचार', एंटी एजिंग में भी है कारगर

Garlic Pickle Benefits: कई रोगों में बेहद फायदेमंद है 'लहसुन का अचार', एंटी एजिंग में भी है कारगर

लहसुन के अचार के फायदे(image-canva)

लहसुन के अचार के फायदे(image-canva)

Garlic Pickle Benefits: लहसुन से जुड़े हेल्थ बेनिफिट्स के बारे में कौन नहीं जानता. हेल्थ से जुड़े जितने फायदे सादे लहसुन ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

लहसुन में कैंसर विरोधी गुण होते हैं
लहसुन में एंटी एजिंग से लड़ने की ताकत होती है

Benefits of Garlic Pickle : भारतीय रसोइयों में खाने में अगर अचार शामिल ना हो तो, खाना कुछ अधूरा सा लगता है. अचार से न सिर्फ खाने का स्वाद डबल हो जाता है बल्कि भूख भी बढ़ जाती है. लेकिन बात अगर लहसुन की हो तो कहने ही क्या. लहसुन का इस्तेमाल खाने में कई तरह से किया जाता है. खाने में तड़का लगाने की बात हो या लहसुन के अचार की हो तो उसे भी लोग खूब चाव से खाना पसंद करते हैं. एंटी-ओक्सिडेंट, एमिनो एसिड के अलावा विटामिन बी से भरपूर लहसुन सेहत से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने में मददगार साबित हो सकता है. अच्छी सेहत समेत कई तरह के फायदों के लिए खाने में लहसुन के आचार को डाइट में शामिल करने की सलाह दी जाती है.

लहसुन का अचार खाने से फायदे
दिल की सेहत का रखे ख्याल
लहसुन से दिल से जुड़ी कई तरह की समस्याओं से राहत पायी जा सकती है. लहसुन में कोलेस्ट्रोल के लेवल को कम करने की ताकत होती है. ब्लड सर्क्युलेशन से भी जुड़ी कोई परेशानी नहीं होती. लहसुन ब्लड के थक्कों और ब्लाकेज को रोककर दिल की सेहत का ख्याल रखता है.

मेटाबॉलिज्म में करे सुधार
लहसुन ब्लड में आयरन का स्तर ठीक रखने में मदद करता है. अगर शरीर में हिमोग्लोबिन का स्तर कम होगा तो एनीमिया का खतरा हो सकता है. अगर डाइट में लहसुन या लहसुन का अचार शामिल किया जाएगा तो इस खतरे से बचा जा सकता है.

ये भी पढ़ें: किचन सिंक हो गया है ब्लॉक तो ये तरीके आएंगे काम, मिनटों में हो जाएगी क्लीनिंग
इम्युनिटी करे मजबूत
शरीर में इम्युनिटी कमजोर होगी तो फ्ल्यू का खतरा भी ज्यादा रहेगा. लहसुन के अचार को नियमित रूप से डाइट में शामिल किया जाए तो, सर्दी, जुखाम, मौसमी बिमारियों से लड़ने की ताकत शरीर को मिलती है.
एंटी एजिंग के लिए फायदेमंद
लहसुन में एंटी एजिंग से लड़ने की ताकत होती है. लहसुन का आचार खाने से समय से पहले झुर्रियों की समस्या, फाइन लाइन्स जैसी चीजों से राहत पायी जा सकती है.

ये भी पढ़ें: मानसून में किचन को ऐसे रखें स्मैल फ्री, बदबू दूर करने के लिए अपनाएं ये टिप्स

कैंसर से लड़ने में फायदेमंद
लहसुन में कैंसर विरोधी गुण होते हैं. लहसुन में मिलने वाला आर्गेनो-सल्फर कम्पाउंड कैंसर की खतरनाक कोशिकाओं को मारने में मददगार होता है. इसलिए थोड़ी मात्रा में लहसुन के अचार का सेवन जरुर करना चाहिए.
लहसुन के अचार से जुड़े ऐसे कई फायदे हैं, जो शरीर के लिए अच्छे होते हैं. अच्छी हेल्थ के लिए लहसुन के आचार का सेवन करना आज से ही शुरू करना समझदारी का काम हो सकता है.

Tags: Health, Healthy food, Lifestyle

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें