किचन में गैस हो रही हो लीक, तो इन सावधानियों को बरतना है जरूरी

गैस लीक होने पर बरतें यें सावधानियां-Image/shutterstock

Gas Leak Safety Tips: कई बार देखा जाता है कि गैस लीक (Gas leak) होने पर कुछ लोग पैनिक करने लगते हैं. जबकि इस दौरान आपको घबराने की नहीं बल्कि कुछ सावधानियों (Precautions) को बरतने की ज़रूरत होती है.

  • Share this:
    Gas Leak Safety Tips: खाना बनाने के लिए गैस (Gas) चूल्हे का इस्तेमाल लगभग हर घर में किया जाता है. लेकिन कई बार देखा जाता है कि गैस लीक (Gas leak) होने पर कुछ लोग पैनिक करने लगते हैं. जबकि इस दौरान आपको घबराने की नहीं बल्कि कुछ सावधानियों (Precautions) को बरतने की ज़रूरत होती है. अब गैस लीक होने की स्थिति में आपको क्या सावधानियां बरतनी चाहिए आइये बताते हैं.

    ये भी पढ़ें: ऐसे करें असली और नकली लाल मिर्च पाउडर की पहचान

    सिलेंडर को करें बंद

    जब भी आपको गैस की बदबू महसूस हो तो सबसे पहले आप गैस सिलेंडर को बंद करें और गैस के आस-पास रखे माचिस, लाइटर और ज्वलनशील सामानों को वहां से हटा दें. इसके साथ ही दिया, धूपबत्ती और अगरबत्ती जैसी कोई चीज अगर जल रही हो तो उसको बुझा दें.

    इलेक्ट्रिक स्विच न छुएं

    जब भी आपको गैस की बदबू महसूस हो तो आप कभी भी इलेक्ट्रिक स्विच को हाथ न लगाएं. न तो स्विच ऑन करें न ही ऑफ. क्योंकि इस दौरान अगर किसी स्विच से स्पार्क होता है तो गैस की वजह से आग लगने की संभावना रहती है. अगर बहुत ज़रूरी हो तो दूर से लकड़ी की मदद से स्विच ऑफ करें.

    दरवाज़े-खिड़कियां खोल दें

    गैस लीक होने पर आप घर के सभी दरवाज़े, खिड़कियों और रौशनदान को खोल दें. इससे गैस बाहर निकल सकेगी और दुर्घटना होने की संभावना कम हो जाएगी.

    सिलेंडर में आग लगने पर अपनाएं ये तरीका

    अगर गैस लीक होने की वजह से सिलेंडर में आग लग गयी हो तो पैनिक होने की बजाय कोई भी सूती चादर, कंबल या बड़ी टॉवल को पानी में भिगोकर सिलेंडर पर लपेट दें. इससे आग बुझ जाएगी. इसके साथ ही अगर आपके घर में आग बुझाने का कोई इक्विपमेंट मौजूद है तो उसको भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

    ये भी पढ़ें: कहीं आप भी तो नहीं खा रहे नकली बेसन? इस तरह करें असली-नकली की पहचान

    चेक करते रहें रेगुलेटर और पाइप

    गैस लीक होने की स्थिति में ज्यादातर लोगों को ये लगता है कि गैस सिलेंडर से ही लीक हो रही होगी. लेकिन ऐसा हर बार होना ज़रूरी नहीं है. कई बार गैस लीक होने की वजह रेगुलेटर और गैस पाइप भी हो सकते हैं. इसलिए समय-समय पर रेगुलेटर और पाइप की जांच करते रहें. पाइप ज़रा सा भी घिसा हुआ नज़र आये तो इसको तुरंत बदल दें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.