अब अदरक से मिलेंगे लंबे और घने बाल, बस ऐसे करें इस्तेमाल

अदरक से बने कुछ होममेड हेयर पैक का इस्तेमाल करने से आपके बाल लंबे और घने हो सकते हैं.
अदरक से बने कुछ होममेड हेयर पैक का इस्तेमाल करने से आपके बाल लंबे और घने हो सकते हैं.

अदरक (Ginger) में फैटी एसिड (fatty acids) होते हैं, जो आपके बालों (Hairs) के लिए लाभदायक होते है. यह बालों को पतला होने से रोकते हैं. यह बालों की समस्याओं जैसे डैंड्रफ और ड्राईनेस को नियंत्रित करने में भी मदद करता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 25, 2020, 9:35 AM IST
  • Share this:
महिलाओं को लंबे और सुंदर बालों (Long And Beautiful Hairs) की चाहत होती है लेकिन प्रदूषित वातावरण और अनहेल्दी लाइफस्टाइल के चलते ये संभव नहीं हो पाता है. इसे असंभव बना देती हैं. कई कारणों के चलते बाल कमजोर होने लगते हैं. ऐसे में बाल अस्वस्थ और कमजोर हो जाते हैं लेकिन अगर आप चाहते हैं कि आपके बाल लंबे और घने बन सकें तो इसके लिए आपको अपने खाने में अदरक (Ginger) को जरूर शामिल करना चाहिए. अदरक में फैटी एसिड (fatty acids) होते हैं, जो आपके बालों के लिए लाभदायक होते है. यह बालों को पतला होने से रोकते हैं. यह बालों की समस्याओं जैसे डैंड्रफ और ड्राईनेस को नियंत्रित करने में भी मदद करता है. अगर अदरक आपके डाइट में नहीं है, तो आप अपने बालों पर अदरक लगाना शुरू कर सकते हैं. अदरक से बने कुछ होममेड हेयर पैक (Homemade Hair Pack) का इस्तेमाल करने से आपके बाल लंबे और घने हो सकते हैं. आइए आपको बताते हैं कौन से हैं वो होममेड हेयर पैक.

प्याज और अदरक का रस
डैमेज बाल कमजोर और पतले होने लगते हैं. अपने बालों को घना और मजबूत बनाने के लिए बालों पर प्याज के रस के साथ अदरक के रस का इस्तेमाल कर सकते हैं. ये दोनों मिलकर एक बेहतरीन हेयर पैक बनाते हैं.

इसे भी पढ़ेंः फटे हुए दूध से घर पर बनाएं सीरम, चेहरे पर निखार के लिए ऐसे करें इस्तेमाल
सामग्री


2 चम्मच अदरक का रस
1 चम्मच प्याज का रस

कैसे करें इस्तेमाल
प्याज और अदरक को पीसकर अलग रख लें. अब एक बाउल लें और उसमें प्याज और अदरक का रस निचोड़ लें. दोनों रसों को अच्छी तरह से मिलाएं और अपने बालों पर लगाएं. अब इसे 20 मिनट के लिए रखें और फिर सादे पानी से धो लें. इस पैक को लगाने के बाद आप अपने बालों को शैम्पू भी कर सकते हैं. अच्छे रिजल्ट के लिए सप्ताह में 2 बार अपने बालों पर इस पैक को जरूर लगाएं करें.

नारियल तेल, तुलसी तेल, खीरा और अदरक
खीरा, नारियल तेल, अदरक और तुलसी का तेल बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इन सामग्रियों में वो सभी पोषक तत्व होते हैं, जो बालों के स्वास्थ्य के लिए जरूरी होते हैं. हेयर पैक के रूप में अपने बालों पर इन सामग्रियों का इस्तेमाल करने से आपके बाल मजबूत और स्वस्थ होंगे. यह आम बालों की समस्याओं जैसे डैंड्रफ से भी छुटकारा दिलाएगा.

सामग्री
1 चम्मच पिसा अदरक
1/2 कप पिसा खीरा
1 चम्मच नारियल तेल
1 चम्मच तुलसी तेल

इसे भी पढ़ेंः साड़ी पहनते समय महिलाएं करती हैं ये 5 गलतियां, जानें साड़ी पहनने का सही तरीका

कैसे करें इस्तेमाल
एक ब्लेंडर में इन सभी सामग्रियों का पेस्ट बना लें. अपने बालों को दो भाग में बांट लें और इस पेस्ट को अपने बालों पर लगाएं. इस पैक को अपने बालों पर 30 मिनट तक रखें और फिर अच्छे से धो लें. मजबूत बालों के लिए इसे सप्ताह में 2 बार जरूर लगाएं.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज