लाइव टीवी

ब्लैकहेड्स से हमेशा के लिए ऐसे पाएं छुटकारा, अपनाएं ये तरीके

News18Hindi
Updated: April 6, 2020, 9:30 PM IST
ब्लैकहेड्स से हमेशा के लिए ऐसे पाएं छुटकारा, अपनाएं ये तरीके
ब्लैकहेड्स रोकने के लिए अच्छे स्किन केयर रूटीन का पालन करना जरूरी है.

पोर स्ट्रिप पर गंदगी देख कर संतुष्टि तो होती है, लेकिन यह ब्लैकहेड्स से निजात पाने का सबसे अच्छा तरीका नहीं है. न ही इस तरीके का इस्तेमाल करने से आगे ब्लैकहेड्स होने की संभावनाएं कम होती हैं.

  • Share this:
कई लोगों के नाक, माथे और चिन के आसपास छोटे और परेशानी भरे काले डॉट्स नजर आते हैं. इन्हें ब्लैकहेड्स कहते हैं और इनसे छुटकारा पाना आसान बात नहीं है. कई लोग इससे छुटकारा पाने के लिए पोर स्ट्रिप का इस्तेमाल करते हैं. पोर स्ट्रिप पर गंदगी देख कर संतुष्टि तो होती है, लेकिन यह ब्लैकहेड्स से निजात पाने का सबसे अच्छा तरीका नहीं है. न ही इस तरीके का इस्तेमाल करने से आगे ब्लैकहेड्स होने की संभावनाएं कम होती हैं. इसके लिए आपको सबसे पहले यह जानना होगा कि ब्लैकहेड्स होता क्या है. आइए आपको बताते हैं कि इससे कैसे छुटकारा पाया जा सके.

क्या होते हैं ब्लैकहेड्स?
ब्लैकहेड्स तब बनते हैं, जब तेल, गंदगी और सीबम आपस में मिलकर रोमछिद्रों (पोर्स) में बंद हो जाते हैं. यह त्वचा की सतह पर एक चौड़े खुले भाग की तरह नजर आता है और जब यह हवा के संपर्क में आता है तो इसका ऊपरी हिस्सा ऑक्सिडाइज होकर काला नजर आने लगता है. ब्लैकहेड्स को अनदेखा करने से स्किन से जुड़ी दूसरी समस्याएं हो सकती हैं, जैसे कि पिंपल्स और स्किन पर सूजन आना. ब्लैकहेड्स किसी भी प्रकार की त्वचा पर नजर आ सकते हैं.

ब्लैकहेड्स को कैसे रोका जा सकता है?



ब्लैकहेड्स रोकने के लिए अच्छे स्किन केयर रूटीन का पालन करना जरूरी है और उसके साथ-साथ जो पोर्स को ब्लॉक न करते हों ऐसे नॉन-कॉमेडोजेनिक स्किनकेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल भी जरूरी है ताकि आपके पोर्स में कुछ फंसने न पाए. ब्लैकहेड्स को रोकने के लिए हैवी मॉइश्चराइजर्स और सनस्क्रीन्स का इस्तेमाल बंद करें. नारियल का तेल और कोको बटर का इस्तेमाल न करें.



सप्ताह में एक बार एक्स्फॉलिएट करें
ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने के लिए जरूरी है कि सप्ताह में एक बार आप सैलिसिलिक ऐसिड युक्त स्क्रब से अपने चेहरे को एक्स्फॉलिएट करें. यह एक्स्फॉलिएशन करते हुए पोर्स को साफ-सुथरा रखता है.

रोजाना माइक्रोफॉलिएंट्स का इस्तेमाल करें
माइक्रोफॉलिएंट्स त्वचा की डेड स्किन सेल्स को हटाते हैं, बंद पोर्स को खोलते हैं और त्वचा को पॉलिश कर नीचे की उजली व चमकदार त्वचा को उभारते हैं.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए फैशन से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 6, 2020, 9:29 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading