Home /News /lifestyle /

Winter Diet: लगती है ज्यादा ठंड? तो सर्दियों में जरूर खाएं ये 5 चीजें

Winter Diet: लगती है ज्यादा ठंड? तो सर्दियों में जरूर खाएं ये 5 चीजें

सर्दी से बचने के लिए अदरक को डाइट में जरूर शामिल करें-Image/

सर्दी से बचने के लिए अदरक को डाइट में जरूर शामिल करें-Image/

Winter Diet: कुछ लोग सर्दियों (Winter) की शुरुआत में ही जहां स्वेटर, जैकेट, कैप और स्कार्फ जैसी चीजों का इस्तेमाल शुरू कर देते हैं. तो वहीं बहुत लोग ऐसे भी होते हैं. जो सर्दियों की पीक पर भी ज्यादा कुछ गर्म कपड़े (Woolen clothes) पहने नजर नहीं आते हैं. ऐसा इसलिए भी है क्योंकि कुछ लोगों को ठंड का अहसास बहुत कम होता है, तो किसी को बहुत ज्यादा ठंड महसूस होती है. अगर आपको भी ज्यादा ठंड़ लगने की दिक्कत है. तो आप को जरूरत है कुछ ऐसी चीजों को डाइट (Diet) में शामिल करने की जो आपकी बॉडी में गर्माहट बनाकर रख सकें.

अधिक पढ़ें ...

    Winter Diet: सर्दियों (Winter) का मौसम शुरू हो चुका है और बहुत लोगों ने इस मौसम (Season) की शुरुआत में ही स्वेटर, जैकेट, कैप और स्कार्फ जैसी चीजों का इस्तेमाल शुरू कर दिया है. लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते हैं, जो सर्दियों की पीक पर भी ज्यादा कुछ गर्म कपड़े (Woolen clothes) पहने नजर नहीं आते हैं. ऐसा इसलिए भी है क्योंकि कुछ लोगों को ठंड का अहसास बहुत कम होता है, तो किसी को बहुत ज्यादा ठंड महसूस होती है.

    अगर आपको भी ज्यादा ठंड़ लगने की दिक्कत है. तो आप को जरूरत है कुछ ऐसी चीजों को डाइट में शामिल करने की, जो आपकी बॉडी में गर्माहट बनाकर रख सकें. जिससे आप भी ठंड के मौसम में बिना मंकी कैप लगाये, आसानी के साथ फैशन की ड्रेस पहनकर घूम सकें. तो आइये आज आपको बताते हैं कि सर्दियों के मौसम में खुद को ठंड से बचाने के लिए किन चीजों को डाइट में शामिल किया जा सकता है.

    Winter diet- हरी मिर्च

    सर्दियों के मौसम में आपको हरी मिर्च (Green chilli) अपनी डाइट में शामिल करने की जरूरत है. भले ही हरी मिर्च कितनी भी तीखी क्यों न हो लेकिन होती कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर है. हरी मिर्च में विटामिन सी, ई, फाइबर और एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं. इसको डाइट में शामिल करने से इम्यूनिटी स्ट्रांग होती है. जिसकी वजह से बार-बार सर्दी लगने और बीमार होने की परेशानी से बचा जा सकता है.

    ये भी पढ़ें: Lemon Water Side Effects: नींबू पानी का ज्यादा सेवन सेहत को पहुंचा सकता है ये बड़े नुकसान

    हल्दी

    हल्दी (Turmeric) को भी सर्दी के दिनों में आपको जरूर अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए. हल्दी की तासीर गर्म होती है और हल्दी को आयुर्वेद में रोग नाशक बताया गया है. अगर आप सर्दी के मौसम में ठंड से बचना चाहते हैं, तो आपको रोज़ाना हल्दी का दूध जरूर पीना चाहिए. इससे इम्यूनिटी स्ट्रांग होती है जिसकी वजह से बॉडी में गर्माहट बनी रहती है.

    प्याज

    वैसे तो प्याज (Onion) लोग खाते ही रहते हैं लेकिन सर्दी के मौसम में आपको अपनी डाइट में प्याज को खासतौर पर डाइट में शामिल करने की जरूरत है. प्याज कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इससे इम्यूनिटी तो स्ट्रांग होती ही साथ ही बॉडी में गर्माहट भी बनी रहती है.

    अदरक

    ठंडक के मौसम में अदरक (Ginger) को भी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए. अदरक को इम्यूनिटी बूस्टर के तौर पर जाना जाता है. अदरक को आप चाय में, सब्जी में या फिर पानी में उबालकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

    ये भी पढ़ें: सर्दियों में फिटनेस के लिए साइकिलिंग करते हैं तो इन ज़रूरी बातों का रखें ध्यान

    मूंगफली

    मूंगफली (Peanut) कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर होती है. साथ ही शरीर को गर्म रखने में भी मूंगफली खास भूमिका निभाती है. आपको ठंड महसूस न हो इसके लिए आप मूंगफली को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Food, Health benefit, Lifestyle, Winter

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर