इन ट्रिक्स को अपनाकर वैक्सिंग के दर्द से पाएं छुटकारा, ऐसे बदलें अपना लुक

कुछ आसान से ट्रिक्स को अपनाकर आप वैक्सिंग के झिलाऊ दर्द से छुटकारा पा सकती हैं.
कुछ आसान से ट्रिक्स को अपनाकर आप वैक्सिंग के झिलाऊ दर्द से छुटकारा पा सकती हैं.

वैक्सिंग (Waxing) के दर्द से राहत पाने के लिए वैक्स कराने से पहले त्वचा को एक्सफॉलिएट कर लें. इसके लिए एक्सफॉलिएटिंग बॉडी वॉश (Body Wash) का इस्तेमाल करें.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 6, 2020, 9:15 AM IST
  • Share this:
कई तरह के ब्यूटी ट्रीटमेंट्स (Beauty Treatments) दर्द झेलने को मजबूर कर देते हैं. फिर बात आइब्रोज (Eyebrows) से हेयर प्लकिंग की हो या फिर ब्लैकहेड्स हटाने की. वैक्सिंग (Waxing) का दर्द भी कई बार असहनीय हो जाता है. इन सभी ब्यूटी ट्रीटमेंट्स में बहुत अधिक दर्द होता है. जिन महिलाओं को वैक्सिंग के समय बहुत दर्द होता है उनके लिए अब एक अच्छी खबर है. आपको बता दें कि कुछ आसान से ट्रिक्स को अपनाकर आप वैक्सिंग के झिलाऊ दर्द से छुटकारा पा सकती हैं. आइए बताते हैं कि कौन से हैं वो ट्रिक्स जिन्हें अपनाने से आपको वैक्सिंग के समय बिल्कुल दर्द नहीं होगा.

त्वचा को एक्सफॉलिएट करें
वैक्सिंग के दर्द से राहत पाने के लिए वैक्स कराने से पहले त्वचा को एक्सफॉलिएट कर लें. इसके लिए एक्सफॉलिएटिंग बॉडी वॉश का इस्तेमाल करें. यह आपकी त्वचा पर जमी मृत कोशिकाओं को हटा देगा और हेयर फॉलिकल्स को एक्सफॉलिएट करेगा, जिससे वैक्सिंग के दौरान आपको बहुत ही कम दर्द होगा.

शेव न करें
अपने दो वैक्सिंग सेशन्स के बीच ऊग आए छोटे-छोटे बालों से निजात पाने के लिए कई बार आप शेविंग करने की इच्छुक हो सकती हैं, लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए. दरअसल, इससे बालों की नैचुरल ग्रोथ साइकिल प्रभावित होती है और इससे वैक्सिंग की प्रक्रिया और अधिक दर्दभरी हो जाती है.



इसे भी पढ़ेंः फटे हुए दूध से घर पर बनाएं सीरम, चेहरे पर निखार के लिए ऐसे करें इस्तेमाल

प्रोफेशनल से करवाएं वैक्सिंग
वैक्सिंग देखने में बड़ा आसान काम लगता है. शरीर पर वैक्स लगाओ, उस पर स्ट्रिप रख कर दबाओ और बालों की ग्रोथ के विपरीत दिशा में खींचते हुए स्ट्रिप को निकाल लो. लेकिन एक बात ध्यान रखने की जरूरत है कि हमारे बाल एक ही दिशा में नहीं बढ़ते हैं और अच्छे नतीजे पाने के लिए वैक्स का तापमान भी सही होना चाहिए. इसलिए वैक्सिंग का काम किसी प्रोफेशनल से करवाएं, ताकि आपके शरीर पर किसी तरह का निशान न पड़े.

वैक्सिंग से पहले नहाएं
वैक्सिंग कराने से पहले गर्म पानी से नहाना जरूरी होता है. इससे आपकी त्वचा के रोमछिद्र खुल जाएंगे और वे नर्म हो जाएंगे, जिससे बालों को निकालने में दर्द कम होगा. भले ही आप हमेशा ठंडे पानी से नहाते होंगे लेकिन वैक्सिंग से पहले गर्म पानी से ही नहाएं, क्योंकि ठंडा पानी आपके पोर्स को खोलने की बजाय उन्हें सिकोड़ देगा, जिससे वैक्सिंग के दौरान ज्यादा तकलीफ होगी.

इसे भी पढ़ेंः बालों को कुछ इस तरह लम्बा और घना बनाता है बेसन, ऐसे करें इस्तेमाल

पीरियड्स का ध्यान रखें
वैक्सिंग के लिए अपॉइंटमेंट लेने से पहले अपने पीरियड्स का ध्यान रखें. जब पीरियड्स पास हों या चल रहे हों, तब वैक्सिंग कराने से बचें, क्योंकि इस समय आपका शरीर दर्द के लिए बहुत संवेदनशील होता है. पीरियड्स खत्म होने के कुछ दिन बाद वैक्सिंग कराने जाएं ताकि आपको कम दर्द हो.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज